कोरोना काल में घर पर करनी हो वैक्सिंग तो रखें इन बातों का ध्यान, स्किन रहेगी सुरक्षित

वैक्सिंग करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें.Image Credit : Pexels/Sora Shimazaki

वैक्सिंग करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें.Image Credit : Pexels/Sora Shimazaki

Waxing At Home : अगर आप घर पर वैक्सिंग (Waxing) ट्राई करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों (Tips) को ध्‍यान में रखने की जरूरी है. इससे आप बिना किसी झंझट के अनचाहे बालों (Unwanted Hair) को हटा सकेंगे.

  • Share this:
Waxing At Home : कोरोना (Corona) संक्रमण के इस दौर में महिलाओं को पार्लर जाना खतरे से खाली नहीं लग रहा. महिलाएं घर पर ही स्किन और हेयर केयर के उपाय कर रही हैं. पुरुषों का भी पार्लर या सलून जाना कम हो गया है. वे हेयर कटिंग से लेकर शेविंग आदि घर पर करना ही प्रेफर कर रहे हैं. ऐसे में शरीर पर अनचाहे बालों (Unwanted Hair) को हटाना हर किसी के लिए एक चैलेंज बना हुआ है. कुछ लोग बाजार में मिलने वाले वैक्सिंग (Waxing) क्रीम या रेजर की मदद से शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए प्रयोग में ला रहे हैं. लेकिन इनके प्रयोग से स्किन को नुकसान अधिक हो रहा है. ऐसे में अगर आप घर पर वैक्सिंग ट्राई करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है. ऐसा करने से आप ना केवल बिना किसी झंझट के अनचाहे बालों को हटा सकेंगे, आपकी स्किन भी क्‍लीन और प्रॉब्‍लम फ्री रहेंगी. तो आइए जानते हैं कि घर पर वैक्सिंग करते वक्‍त किन गलतियों को करने से बचना जरूरी है.

1.वैक्सिंग से पहले कभी ना करें ये गलती

कई बार लोग वैक्सिंग करने से पहले यह भूल जाते हैं कि स्किन को साफ करना और ड्राई करना कितना जरूरी है. आपको बता दें कि जब भी आप वैक्सिंग करने का प्‍लान बनाएं तो यह सुनिश्चित करें कि स्किन पर कहीं तेल, क्रीम या लोशन तो नहीं है. अगर आप इनके साथ ही वैक्सिंग करने का प्रयास करेंगे तो आपको दिक्‍कत आ सकती है. ऐसे में पहले स्किन को अच्‍छी तरह साबुन से साफ कर पोछ लें. सूखने के बाद ही वैक्सिंग करें.

इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें
2.गलत दिशा में ना करें वैक्सिंग

अगर आप जानकारी के अभाव में बालों को गलत दिशा में खींच रहें हैं तो हो सकता है कि आपके स्किन पर रैशेज आ जाएं. विशेषज्ञों का कहना है कि जिस दिशा में आपके बालों का ग्रोथ है उसके अपोजिट दिशा में स्‍ट्राइप्‍स को खींचें. ऐसा करने से बाल आसानी से बाहर आ जाएंगे और आपको बार बार एक ही जगह पर वैक्सिंग नहीं करना पड़ेगा.

3.बहुत अधिक गर्म वैक्‍स का ना करें प्रयोग



वैक्‍स को गर्म करने के बाद तुरंत स्किन पर अप्‍लाई ना करें. ऐसा करने से आप जल सकते हैं. वैक्‍स के गर्म हो जाने पर कुछ देर छोड़ दें इसके बाद ही उन्‍हें नाइफ की मदद से फूंक फूंक कर लगाएं. आप पंखे या एसी में ही इन्‍हें लगाएं. ऐसा करने से पसीना नहीं आता है और वैक्‍स आसानी से स्किन से उठ जाती है. एक जगह बार बार वैक्‍स ना करें.

4.पैच टेस्‍ट जरूरी

जब भी नया वैक्‍स खरीदें तो प्रयोग से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें. कई बार स्किन पर अप्‍लाई करने के बाद ये स्किन को हानि पहुंचाने लगते हैं और स्किन पर कई रैश हो जाते हैं. ऐसे में पैच टेस्‍ट जरूरी है.

इसे भी पढ़ें : ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो फ्रिज में रखी इन 5 चीजों का करें इस्‍तेमाल, आयुर्वेद में भी है इनका महत्‍व





5.खरीदने से पहले रखें कुछ बातों का ध्‍यान

खरीदने से पहले यह तय करें कि आपको कौन सा वैक्‍स सूट करता है. उदाहरण के तौर पर कुछ लोगों को फ्रूट वैक्‍स यूज करने पर एलर्जी की शिकायत रहती है, जबकि कुछ लोगों को टैनिंग हटाने के लिए भी वैक्‍स करना होता है. ऐसे खरीदने से पहले प्रायोरिटी तय कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज