Yearender 2020: घर पर हैंड सैनिटाइजर बनाने का तरीका लोगों ने इंटरनेट पर किया सबसे ज्यादा सर्च

साल 2020 में लोगों ने इंटरनेट पर जमकर घर पर सैनिटाइजर बनाने की विधि सर्च की.

साल 2020 में लोगों ने इंटरनेट पर जमकर घर पर सैनिटाइजर बनाने की विधि सर्च की.

कोरोना (Corona) को लेकर लोगों के भय ने मेडिकल स्टोर्स में अधिक संख्या में मास्क (Mask) और हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) की खरीद बढ़ा दी. मांग बढ़ते ही सैनिटाइजर दुकान पर कम उपलब्ध होने लगे. ऐसे में लोगों ने घर पर सैनिटाइजर बनाने का तरीका इंटरनेट पर सर्च किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2020, 8:57 AM IST
  • Share this:
साल 2020 में पूरे विश्व में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अपना आतंक बनाए रखा. हालांकि कोरोना महामारी ने आज भी दुनियाभर में अपना कहर जारी रखा है. ऐसे में सही वैक्सीन की खोज न होने तक सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing), मास्क (Mask) पहनना, हाथों को बार-बार सैनिटाइज (Sanitize) करना और इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को स्ट्रॉन्ग बनाना बहुत ही जरूरी है. कोरोना महामारी की वजह से सैनिटाइजर्स हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गए हैं. सैनिटाइजर को हम कोरोना वायरस से लड़ने के लिए ढाल के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. कोरोना को लेकर लोगों के भय ने मेडिकल स्टोर्स में अधिक संख्या में मास्क और हैंड सैनिटाइजर की खरीद बढ़ा दी. मांग बढ़ते ही सैनिटाइजर दुकान पर कम उपलब्ध होने लगे. ऐसे में लोगों ने घर पर सैनिटाइजर बनाने का तरीका इंटरनेट पर सर्च किया. जी हां साल 2020 में लोगों ने इंटरनेट पर जमकर घर पर सैनिटाइजर बनाने की विधि सर्च की.

इसे भी पढ़ेंः खांसी से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय

दरअसल अधिकतर मेडिकल स्टोर्स में भारी मांग के चलते हैंड सैनिटाइजर खत्म हो गए थे और जिनके पास बचे थे वो अधिक कीमत में इसकी बिक्री कर रहे थे. वहीं World Health Organization (WHO) ने साफ कहा था कि जिन सैनिटाइजरों में 60 फीसदी अल्कोहल की मात्रा मौजूद है वही वायरस से सुरक्षा करने के मामले में सक्षम हैं. अगर आपको बाजार में उपलब्ध हैंड सैनिटाइजर से किसी तरह की परेशानी हो रही है या फिर मेडिकल स्टोर पर आपको ये उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं तो आप इसे घर पर भी बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि घर पर कैसे हैंड सैनिटाइजर बनाया जा सकता है.

घर पर बनाएं सैनिटाइजर
एक बाउल में 2/3 कप आईसोप्रॉपिल अल्कोहल (Isopropyl Alcohol) या फिर रबिंग अल्कोहल (Rubbing Alcohol) और 1/3 कप एलोवेरा जेल को मिक्स करें. अगर आपके पास रबिंग अल्कोहल न हो तो आप वोडका का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद इस मिक्चर में एसेनशियल ऑयल (Essential Oils) जैसे कि लैवेंडर या टी ट्री की 8 से 10 बूंदें मिलाएं. अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं. अब इस मिक्चर को एक डिब्बे में भरकर हैंड सैनिटाइजर के रूप में इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ेंः ठंड के मौसम में जरूर खाएं किशमिश, आज ही जान लें इसके खास फायदे

सैनिटाइजर्स को लेकर क्या सावधानी बरतनी चाहिए



-नॉन अल्कोहलिक उत्पाद कोविड-19 के खिलाफ उपयोगी नहीं है

-सैनिटाइजर बच्चों से दूर रखें

-इंजेक्शन से जहरीला प्रभाव हो सकता है

-सैनिटाइजर खरीदते वक्त कंपनी का नाम और एक्सपायरी डेट जरूर देखें

-सैनिटाइजर खरीदने से पहले लोगों को उसपर छपे निर्देश ध्यान से पढ़ने चाहिए (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज