• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Yoga Session: बीमारी में भी कर सकते हैं ये आसान योगाभ्यास, सेहत को होगा फायदा

Yoga Session: बीमारी में भी कर सकते हैं ये आसान योगाभ्यास, सेहत को होगा फायदा

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga: नियमित योगाभ्‍यास करने से सेहत ठीक रहती है. अगर आपका वजन बहुत बढ़ने लगा है तो सबसे पहले आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. हम आपको बताएंगे कि ऐसे में और बीमारी के समय सेहत का ध्यान रखने के लिए किन आसान अभ्यासों को कर सकते हैं.

  • Share this:

Easy Exercises: व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन अगर आप बीमार हैं तो कभी भी हेवी एक्सरसाइज न करें. आज न्यूज़18 के लाइव योग सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने छोटे-छोटे अभ्यास बताए, जिन्हें करने से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. इसके लिए आपको योगा मैट पर कमर और गर्दन को सीधा रखकर बैठना है और ध्यान अपने ऊपर केंद्रित कर लें.आपको खुद को दृढ़ करना है कि आप अभ्यास करेंगे. आपको श्वास और प्रश्वास पर ध्यान देना होगा. आज आपको बताएंगे सूक्ष्म और आसान योगाभ्यास

आपको श्वास लेते हुए गर्दन को पीछे की ओर ले जाना है और सांस छोड़ते हुए अपनी गर्दन को आगे लाना है. आपको बता दें कि अगर आपकी गर्दन में दर्द रहता है तो आप ये अभ्यास न करें. 8-10 बार ऐसा करने के बाद अपनी गर्दन को दाएं और बाएं घुमाना है और श्वास-प्रश्वास का ध्यान रखना है. इसके बाद आपको अपनी गर्दन को दायीं ओर इनहेल करते हुए झुकाना है. इसके बाद एक्जहेल करते हुए बायीं ओर झुकाना है. आपको गर्दन की एक्सरसाइज को आगे जारी रखते हुए अब अपनी गर्दन को सर्किल में घुमाना है. अगर आपकी गर्दन में दर्द रहता है तो आप पीछे की और हाफ रोटेशन ही करें और गर्दन को आगे की ओर न झुकाएं. जानकारी के लिए बता दें कि इन्हें ग्रीवा शक्ति विकासक क्रिया कहा जाता है. आप इन्हें दिन में 2-3 बार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- सूर्य नमस्कार से शरीर रहेगा स्वस्थ, दूर होगा मानसिक तनाव

इसके बाद आपको अपने हाथों की उंगलियों को अपने कंधों पर लगाना है और इसी मुद्रा में हाथों को घुमाना है. हाथों को शोल्डर्स से जोड़े रखते हुए दोनों कोहनियों को मिलाएं फिर दूर कर दें. इसी तरह श्वास लेते और छोड़ते हुए अभ्यास करें. इसे थोड़ी देर करने के बाद अब अपने हाथों को फैला लें. हाथों को अपनी-अपनी दिशा में अच्छे से स्ट्रेच करते हुए अपनी कलाइयों को ऊपर और नीचे की तरफ मोड़ें. अपनी कलाई को मोड़ते हुए अपनी उंगलियों वाले भाग को ऊपर ले जाते समय सांस लें और नीचे लाते समय सांस छोड़ें. इसे भी आप कम से कम 8-10 बार करें. इसके बाद हाथों को इसी मुद्रा में रखते हुए कलाई को ऊपर-नीचे करने की जगह दाएं और बाएं चलाएं.

यह भी पढ़ें- पैरों को मजबूत करने के लिए करें ये छोटे-छोटे व्यायाम, पंजों के दर्द में मिलेगा आराम

इसके बाद अपने हाथों को सीधा रखते हुए आगे की ओर लाएं और फिर अपनी क्षमता के अनुसार बाहें फैलाते हुए पीछे ले जाएं. इस दौरान भी सांस ठीक से लेने और छोड़ने पर ध्यान दें. अब अपने हाथों को सांस छोड़ते हुए हुए नीचे लाएं और फिर सांस लेते हुए ऊपर की ओर हाथों को ले जाएं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज