Home /News /lifestyle /

Yoga Session: फेस्टिव सीजन में हैवी डाइट के नकारात्मक असर को कम करेंगे सूक्ष्म योगाभ्यास

Yoga Session: फेस्टिव सीजन में हैवी डाइट के नकारात्मक असर को कम करेंगे सूक्ष्म योगाभ्यास

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga Session with Savita Yadav: इस फेस्टिव सीजन में हैवी डाइट आम बात है, लेकिन सही योगाभ्यास से हैवी डाइट के नकारात्मक असर को बेअसर किया जा सकता है.

    Yoga Session With Savita Yadav: फेस्टिव सीजन में खाने पर किसी का कंट्रोल नहीं रहता. वैसे इस सीजन में हम इस पर लगाम भी नहीं लगा सकते हैं. लेकिन थोड़ी सी सतर्कता बरतने की जरूरत है. योगाभ्यास से हम इससे होने वाले नकारात्मक असर को कम कर सकते हैं. इसके लिए सूक्ष्म अभ्यास बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में इन सूक्ष्म व्यायामों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया है. आइए, जानते हैं कि शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए आप किन छोटे-छोटे सूक्ष्म अभ्यासों को कर सकते हैं.


    इसे भी पढ़ेंः Yoga Session: त्योहारों के सीजन में चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए इन योगा आसनों को करें

    सूक्ष्म अभ्यास से मन को भी मिलती है शांति
    सूक्ष्म व्यायाम करने के लिए बहुत ज्यादा शरीर पर जोर नहीं लगाना है. इसके लिए आसान एक्सरसाइज है. बस, इसके लिए मन से रोजाना अभ्यास करें, शरीर के साथ-साथ मन को भी बहुत शांति मिलेगी. इसके लिए पहले सूक्ष्म अभ्यास में पालथी मारकर ध्यान की मुद्रा में बैठ जाए. कमर सीधी रखें और लंबी गहरी सांस लें और लंबी गहरी सांस छोड़ें. पूरा ध्यान अपने शरीर पर केंद्रित करें. अगर आप चाहें, तो हाथ जोड़कर ऊँ का मंत्रोच्चार कर सकते हैं या श्लोक पढ़ सकते हैं. यह क्रिया करीब 5 मिनट तक करेंगे. इसके बाद धीरे-धीरे शरीर को रिलेक्स करेंगे और उठ जाएंगे. इसके बाद सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं और दोनों पैर को नीचे से सटा लें. फिर दोनों पैर के तलवे को एक साथ जितना उपर उठा सकते हैं, उठा लें. कुछ देर तक उपर ही उठाकर रखें, फिर जमीन पर ले आएं. इस अभ्यास से पैर का दर्द मिट जाता है. इसके अलावा घुटनों का दर्द और टखनों में भी दर्द भी नहीं होता. यह अभ्यास कम से कम 20 बार करें, तो बहुत ज्यादा फायदा महसूस करेंगे.

    यह भी पढ़ें- Yoga Session: सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

    कदमताल से पैरों में आती है ताकत

    इस अभ्यास के बाद कदमताल करें. आप अपने पैरों को जितना उपर उठा सकते हैं, उठाएं. पूरा उपर उठाएं, तो बेहतर रहेगा. अब इसकी स्पीड बढ़ाएं. अगर आप अच्छे से कदमताल करेंगे, तो आपको पसीना आ जाएगा. इसके बाद कदमताल की गति को धीरे-धीरे कम करें. इसके बाद अपने एक पैर को पीछे की ओर मोड़ें. इसी तरह दूसरे पैर को भी पीछे ले जाकर उपर उठाएंगे. इस अभ्यास के बाद हैंड रोटेशन करें. इसमें दोनों हाथों को उपर लेकर जाएं और शरीर के अगले हिस्से पर जोर देते हुए नीचे की ओर ले आएं. इसी तरह दोनों हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और शरीर पर जोर देते हुए पीछे की ओर से नीचे की ओर ले आएं.

    सर्वांग पुष्टि योग (Sarvang pushti asana)
    इन सूक्ष्म अभ्यासों के बाद सर्वांग पुष्टि योग करना है. इसमें सभी अंगों की पुष्टि होती है. इससे पुराना कमर दर्द भी सही हो जाएगा. यह कमर के आस पास के फैट को कम करता है. इसे करने के लिए दोनों पैरों को फैला लें. इसके बाद दोनों हाथ को पूरा आगे की ओर ले जाएं. दाएं हाथ बायें हाथ के उपर रख दें. इसके बाद सांस को अंदर लेते हुए दोनों हाथों को एक साथ जितना पीछे की ओर ले जा सकते हैं, ले जाएं. उसके बाद धीरे-धीरे कमर को झुकाते हुए हाथों को दाएं पैर की ओर ले कर आएं. इसके बाद इसी तरह हाथों को पीछे की ओर ले जाते हुए कमर को पीछे की तरफ झुकाएं और फिर बाएं पैर में झुकते हुए इसे मिला दें.

    सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)
    सावधान खड़े होकर नमस्कार की मुद्रा में आ जाना है. दोनों हाथों को जोड़कर नमस्कार करें. आंखों को बंद करें और बंद आंखों से उगते हुए सूर्य का ध्यान करें. मन में सूर्य का ध्यान कर ऊर्जावान और शक्तिवान बनाने का आशीर्वाद मांगे. इसके बाद सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों को उपर की ओर ले जाएं. फिर उसी मुद्रा में जितना पीछे की ओर झुक सकते हैं, उतना झुक जाए और रिलेक्स होते हुए आगे की ओर झुके. अगर आगे की ओर झुकते हुए आप अपने पैर के पंजों के पास ले आएं, तो बेहतर रहेगा. यह क्रम कई बार दोहराएं. सूर्य नमस्कार मन और तन को रिलेक्स पहुंचाता है.

    Tags: Benefits of yoga, Yoga, Yogasan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर