• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Yoga Session: किसी भी आसन को करने से पहले करें ये सूक्ष्म अभ्यास, बढ़ेगी फ्लेक्सिबिलिटी

Yoga Session: किसी भी आसन को करने से पहले करें ये सूक्ष्म अभ्यास, बढ़ेगी फ्लेक्सिबिलिटी

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga Session: बड़े योगाभ्यास (Yoga Practice) को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से शरीर का लचीलापन (Flexibility) बढ़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

Yoga Session With Savita Yadav: रोज योग करने से सेहत को फायदा मिलता है. साथ ही शरीर की क्षमता (Strength) और लचीलापन (Flexibility) भी बढ़ता है. इसके लिए किसी भी बड़े योगाभ्यास (Yoga Practice) को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना बहुत जरूरी है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में आसान व्यायाम के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. आइए, जानते हैं कि शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए आप किन छोटे-छोटे अभ्यासों को कर सकते हैं.
अर्ध तितली आसन (Ardha Titli Asana)

-इस आसान को करने के लिए अपने पैरो को आगे की ओर फैलाएं. अब दोनों पैरो के बीच थोड़ा फैसला बना लें. अपनी पीठ बिल्कुल सीधी रखें. सामान्य तौर पर सांस लें और छोड़ें. अब अपने एक पैर को उठाएं और दूसरे पैर की जांघ पर रखें. अब अपने पैर की उंगलियों को पकड़ें. अब पैर को धीरे-धीरे ऊपर और निचे करें.
-इस प्रक्रिया को 10-12 बार करें. इसके बाद ऐसा ही दूसरे पैर के साथ भी करना है. इस अभ्यास से कूल्हे और जांघो की मांसपेशियां ठीक रहती हैं. रक्त संचार अच्छा होता है. इसे करने से जांघों का अतिरिक्त फैट भी कम होता है.

यह भी पढ़ें- सूर्य नमस्कार से पहले बच्चों को सिखाएं ये आसन, बढ़ेगी शरीर की क्षमता

तितली आसन (Titli Asana)
सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं. इसके बाद अपने दोनों पैरों को मोड़ते हुए तलवों को एक-दूसरे से मिला लें. अब अपने पैरों को हाथों की सहायता से पकड़कर अंदर की ओर खींचने की कोशिश करें. आपकी एड़ियां शरीर को छू लें, ऐसा प्रयास करें. उसके बाद घुटनों को तितली के पंखों की तरह ऊपर-नीचे करें.

-तितली आसन पैर की मांसपेशियों को लचीला और मजबूत बनता है. इस सासान को 10 से 15 बार जरूर करें.

यह भी पढ़ें- पैरों को मजबूत करने के लिए करें ये छोटे-छोटे व्यायाम, पंजों के दर्द में मिलेगा आराम

मलासन (Malasana)

-इस योगाभ्यास को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. उसके बाद अपने दोनों पैरों के बीच फासला बना लें. इसके बाद धीरे-धीरे नीचें की ओर बैठें. ऐसे बैठना है जैसे आप मल त्यागने की स्थिति में बैठे हों. इस आसान में आप थोड़ी देर बैठें.

-मलासन को गारलेंड पोज भी कहा जाता है. ये आसन शरीर की क्षमता बढ़ाने में कारगर है. इसके अभ्यास से पैरों को मजबूती व लचीलापन मिलता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज