होम /न्यूज /जीवन शैली /Yoga Session : लंबी उम्र तक हेल्‍दी रहने के लिए शरीर को सक्रिय रखना जरूरी, यहां सीखें आसान योगासन

Yoga Session : लंबी उम्र तक हेल्‍दी रहने के लिए शरीर को सक्रिय रखना जरूरी, यहां सीखें आसान योगासन

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga Session With Savita Yadav: शरीर को स्‍वस्‍थ (Healthy) और फिट रखने के लिए जरूरी है कि हम जहां तक हो सके सक्रिय जीवन ...अधिक पढ़ें

Yoga Session With Savita Yadav : लंबी उम्र तक स्‍वस्‍थ (Healthy) रहने के लिए जरूरी है कि हम कम उम्र से ही अपनी शरीर को अधिक से अधिक गतिशील रखें और घंटों बैठे रहने की बजाय कुछ कुछ देर में चलते फिरते रहें. दफ्तर में अगर आपको घंटों कंप्‍यूटर के सामने काम करना पड़ता है तो हर घंटे आप अपने चेयर पर बैठे बैठे या खड़े होकर कुछ सिंपल आसन (Asanas) कर सकते हैं. मसलन, स्‍ट्रेचिंग कर लें, ताड़ासन कर लें और मांसपेशियों में खिंचाव करते रहें. अगर आप गृहिणी हैं तो भी कुछ आसान से आसनों को अपने दिनचर्या में शामिल कर एक्टिव रह सकती हैं. शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए इस बात का ध्‍यान रखें कि शरीर में स्टिफनेस नहीं आने देना है. इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने शरीर को अधिक से अधिक गतिशील रखें और स्‍ट्रचिंग करते रहें. तो आइए, जानते हैं कि शरीर को सक्रीय रखने के लिए आप किन छोटे-छोटे अभ्यासों को कर सकते हैं.

सबसे पहले योगा (Yoga) मैट पर बैठ जाएं और अपनी कमर गर्दन को सीधी रखें. सबसे पहले पद्मासन में बैठ जाएं और ध्‍यान करते हुए ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. अब पैरों को आगे की तरफ सीधा करें और दोनों टखनों को आगे पीछे की तरफ स्‍ट्रेच करें. लयबद्ध सांस लें. अब दोनों पैरों के पंजों को घड़ी की तरह घुमाएं. ऐसा कम से कम 10 बार करें. सांस का खास ख्‍याल रखें. अब पैरों को एक बार सीधा करें और फिर घुटनों को मोड़ते हुए बैठें और सिटिंग पवनमुक्‍तासन की मुद्रा में बैठें. ऐसा लगातार आप 10 बार करें. अब इसी मुद्रा में 20 सेकेंड तक बैठकर शरीर को स्‍ट्रेच करें. इसे देखने के लिए आप यहां विडियो देख सकते हैं.

बटरफ्लाई आसन

कमर और गर्दन को सीधी रखें और बटरफ्लाई आसन की मुद्रा में बैठें. हाथों से पंजों को पकड़ें और घुटने को तितली की तरह हिलाएं. अपनी शरीरिक क्षमता के हिसाब से इसे करें. इस दौरान स्‍वांस का ध्‍यान रखें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

मल आसन

पैरों के बीच थोड़ी सी दूरी रखते हुए पंजों पर बैठ जाएं और घुटनों पर हाथों को रखते हुए इसे फोल्‍ड कर बैठ जाएं. कमर और पीठ को सीधी रखें. ऐसा आप अपनी क्षमता के अनुसार करें. ऐसा करने से पैर और शरीर के लोअर पार्ट मजबूत होते हैं.

त्रिकोणासन

जंप करते हुए क्षमता के अनुसार पैरों को दोनों तरफ फैलाएं. दाहिने पंजों को दाहिनी तरफ घुमा दें. हाथों की हथेलियों को सामने की तरफ खोलें और दाहिने पंजों को दाहिने हाथ से छुऐं. अपनी नजर बा‍ए हाथ पर रखें. अब ऐसा ही बाए तरफ करें.

अब इसका एडवांस लेवल करें. इसे करने के लिए पैरों को फैलाएं और घुटने को 90 डिग्री  मोड़ते हुए हाथों को नीचें रखें और दूसरे हाथ को उपर स्‍ट्रेच करें. ऐसा 10 गिनने तक करें.

यह भी पढ़ें- YOGA SESSION: कैसे करें सूर्य नमस्कार? जानें सही तरीका और फायदे

अब पैर फैलाएं और दाहिने पैर को बाए हाथ से टच करें और दाहिना हाथ पीछे की तरफ ले जाएं. आपकी नजरें पीछे की तरफ रहेगी. 10 सेकेंड तक ऐसा करें और फिर जंप कर पैरों को सटाकर खड़े हो जाएं.

अब सीधी खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को आगे की तरफ पैरों के नीचे टच करें और पैरों की उंगलियों को पकड़कर रखें. घुटने सीधे रखें. 10 सेकेंड तक ऐसा रखें और फिर वापिस खड़े हो जाएं.

ध्‍यान रखें कि ये सारे योगाभ्‍यास अपनी क्षमता और सेहत के अनुसार ही करें. अगर सेहत को लेकर किसी तरह की समस्‍या है तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही इन्‍हें करें.

Tags: Health, Lifestyle, Yoga

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें