• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Yoga Session: तन और मन को हेल्दी रखने के लिए करें प्राणायाम, इम्यूनिटी होगी स्ट्रॉन्ग

Yoga Session: तन और मन को हेल्दी रखने के लिए करें प्राणायाम, इम्यूनिटी होगी स्ट्रॉन्ग

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga Session: नियमित योगाभ्यास (Yoga) तन और मन को खुश रखता है. इससे कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं और शरीर में ताजगी भी महसूस होती है.

  • Share this:

    Yoga Session With Savita Yadav: योग से तन और मन दोनों स्वस्थ्य रहते हैं. नियमित योगाभ्यास तन और मन के बीच संतुलन का बेहतर तालमेल बनता है. इससे हम तरोताजा महसूस करते हैं और काम करने की क्षमता बढ़ती है. साथ ही शरीर की क्षमता (Strength) और लचीलापन (Flexibility) भी बढ़ता है. योगाभ्यास (Yoga Practice) में सूक्ष्मयाम और प्राणायाम का विशेष महत्व है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में सूक्ष्मयाम और प्राणायाम के जरिए सेहत का ख्याल रखना सिखाया है. आइए, जानते हैं कि शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए आप सूक्ष्म व्यायाम और प्राणायाम को कैसे किया जाए.

    सूक्ष्म व्यायाम
    सूक्ष्म व्यायाम करने से शरीर के जितने अंग हैं उनके फंक्शन सही हो जाते हैं. यह फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाता है. आपके सूक्ष्म शरीर को क्रियाशील बनाता है. अपनी क्षमता के अनुसार इस अभ्यास को करें. इसके लिए अतिरिक्त प्रयास की जरूरत नहीं है, इसे सहजता से करें. यह सबके लिए है.
    इसके लिए कमर सीधी करके बैठ जाएं. आंखें बंद कर लें. गद्दे पर न बैठें. सतह पर बैठें. ध्यान की मुद्रा में आएं. आप चाहें तो ऊँ का उच्चारण करें. आप चाहें तो मंत्र या श्लोक भी गा सकते हैं. बहुत सहजता से इस अभ्यास को करें. रिलेक्स की अवस्था में बैठे रहे हैं और शांति मंत्र या ऊँ पढ़ें.

    इस अभ्यास को करने के बाद बैठे हुए ही पैर को खोल के सीधा कर लें. इसके बाद कमर को सीधी कर अपने दोनों हाथों को पीछे की ओर टिका दें और शांति से दोनों पैर को आगे पीछे चलाएं. यह अभ्यास एकदम सहजता से करें. इसके बाद हाथ को आगे कर लें और पैर वृत की आकार में मोड़ें. अच्छे से स्ट्रैच करने का बहुत लाभ मिलेगा. पैर को अच्छे से चलाना सूक्ष्म व्यायाम का प्रमुख भाग है. पांच से सात मिनट यह प्रक्रिया दोहराएं.

    इस अभ्यास के बाद दाएं पैर को मोड़कर हाथ से पकड़ लें और इसे थोड़ा उपर उठाएं. इसके बाद हाथ के सहारे पैर को दाएं से बाईं ओर घुमाएं यानी स्ट्रैच करें. फिर बाएं से दाएं ओर स्ट्रैच करें. यह अभ्यास 10 बार करें. इसके बाद पैर को आधा मोड़ ले और हाथ के सहारे ऊपर-नीचे करें. यह अभ्यास भी 10 बार करें.

    इस अभ्यास को करने के बाद दोनों पैर को सीधा कर लें. और दाएं पैर को हाथ से पकड़ कर सीधा ऊपर खड़ा करें. जितना ऊपर जा सके, उतना ही करें, सहज होकर करें, ज्यादा ऊपर न उठाएं. यह क्रम 10 बार तक दोहराएं. बाएं पैर के साथ भी यही अभ्यास दोहराएं.

    प्राणायाम
    प्राणायाम के बारे में सब जानते हैं, लेकिन प्राणायाम सिर्फ बैठकर सांस लेना और छोड़ना नहीं है. यह वैज्ञानिक पद्धति से तैयार योगाभ्यास है. इससे तन और मन दोनों सहज हो जाता है. प्राणयाम करने से पहले कपाल भारती करना चाहिए. कपाल भारती से पेट की चर्बी खत्म होती है. इसके अलावा कपाल भारती चेहरे पर चमक लाता है.

    कपाल भारती के लिए पद्मासन मुद्रा में आ जाएं. दोनों पैर को एक-दूसरे थाई पर चढ़ा लें. अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो सिर्फ पालथी मार लें. कमर और गर्दन सीधा रखें. इसके बाद सांस को तेजी से छोड़ें. इसमें सांस को इस तरह से छोड़ें कि इसमें लय हो. यह क्रम 10 से 15 मिनट तक दोहराएं.

    इसके बाद इसी मुद्रा में प्राणायाम करें. प्राणायाम के लिए आराम से बाएं नाक को बंद करें और दाएं से सांस लें फिर सांस को कुछ समय के लिए रोक लें, फिर दाएं नाक से सांस को आराम से छोड़ दें. यह प्रक्रिया को सहजता के साथ जितनी बार हो सके करें. अपनी क्षमता के अनुसार इस अभ्यास को करें. इसी तरह दाएं नाक को बंद कर बाएं नाक से सांस को छोड़ना है. यह क्रम भी क्षमतानुसार दोहराना है.
    इस अभ्यास के बाद पद्मासन मुद्रा में ही आंख को बंद कर लें. कमर और गर्दन को सीधी रखें और नाक से लंबी सांस लेकर ऊँ ध्वनि निकालने का अभ्यास करें. आप इसे पांच मिनट तक कर सकते हैं.

    इस अभ्यास के बाद इसके बाद दोनों हाथों को क्रॉस बनाकर पीछे कर ले जाना है और आंखें बंद कर गहरी सांस लेना है. इसे 15 सेकेंड तक करना है. इसके बाद रिलेक्स हो जाना है. इसके बाद खड़ें हो जाएं और करताल करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज