Home /News /lifestyle /

Yoga Session: पेट की चर्बी कम करने और कमर की मासपेशियों को मजबूत बनाने के लिए करें नौकासन

Yoga Session: पेट की चर्बी कम करने और कमर की मासपेशियों को मजबूत बनाने के लिए करें नौकासन

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga: नौकासन के अभ्यास से पेट की अतिरिक्त चर्बी गायब होने लगती है और पीठ, पैर, कमर की मांसपेशियों व मेरूदंड को मजबूत करने के लिए भी इसका अभ्यास करना चाहिए.

Yoga Session With Savita Yadav: अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित योग (Yoga) करना बहुत जरूरी है. व्यायाम करने से बीमारियों तो दूर रहती ही हैं, साथ ही ताजगी भी महसूस होती है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में आसान व्यायाम (Easy exercise) के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. आइए, जानते हैं कि शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए आप किन छोटे-छोटे अभ्यासों को कर सकते हैं.

सबसे पहले पहले थोड़ी देर श्वास-प्रश्वास का अभ्यास करें और ध्यान लगाएं व मन को शांत करें. इसके बाद कुछ सूक्ष्म अभ्यासों के जरिए शरीर को तैयार करें. इसके लिए सबसे पहले योगा मैट (Yoga Mat) पर सामने की ओर पैर फैला कर बैठ जाएं. इसके बाद अपने पंजों को आगे-पीछे की ओर चलाएं. इस दैरान एड़ियां जमीन पर एक ही जगह रहेंगी. अब अपने पंजों को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं. इस अभ्यास को करने के बाद अपनी जांघों को शरीर के ऊपरी भाग के संपर्क में लाएं. पैरों को आगे ले जाते समय सांस लें और छाती के पास वापस लाते समय सांस छोड़ें. अगर आप दोनों पैरों को एक साथ आगे-पीछे नहीं कर सकते तो आप एक-एक कर ऐसा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: ग्रीवा शक्ति विकासक योगासन करते समय रखें खास बातों का ख्याल

इसके बाद मलासन (Malasana) में बैठें और फिर नौकासन (Naukasana) का अभ्यास करना है. ऐसा आपको कम से कम 10 बार करना है. इसके बाद और खुद को 20 तक गिनते हुए नौकासन में होल्ड करें. इससे पेट की अतिरिक्त चर्बी गायब होने लगती है और पीठ, पैर, कमर की मांसपेशियों व मेरूदंड को मजबूत करने के लिए भी ये अभ्यास करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: इन आसनों का नियमित अभ्यास कर अपनी हेल्थ और फिटनेस का रखें ख्याल

ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Yoga, Yogasan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर