Home /News /lifestyle /

Yoga Session: कंधों को मजबूती देने के लिए करें तिर्यक ताड़ासन, जानें सही तरीका

Yoga Session: कंधों को मजबूती देने के लिए करें तिर्यक ताड़ासन, जानें सही तरीका

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga Session With Savita Yadav: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप छोटे-छोटे योगाभ्यासों को कर सकते हैं. किसी भी बड़े योगाभ्यास (Yoga Practice) को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना बहुत जरूरी है. रोज योग (Yoga) करने से सेहत (Health) को फायदा मिलता है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में कुछ आसनों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. ताड़ासन (Tadasana) करने से बॉडी एलाइनमेंट (Body Alignment) सुधरती है और शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है. वहीं तिर्यक ताड़ासन (Tiryaka Tadasana) करने से कंधों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

अधिक पढ़ें ...

Yoga Session With Savita Yadav: शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए आप छोटे-छोटे अभ्यासों को कर सकते हैं. किसी भी बड़े योगाभ्यास (Yoga Practice) को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना बहुत जरूरी है. रोज योग (Yoga) करने से सेहत (Health) को फायदा मिलता है. ये शरीर की क्षमता (Strength) और लचीलापन (Flexibility) भी बढ़ता है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में कुछ आसनों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. इसे नियमित तौर पर करने से कई रोगों को दूर भगाया जा सकता है. बड़े योगाभ्यास (Yoga Practice) को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना बहुत जरूरी है.

आइए, जानते हैं कि शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए आप किन छोटे-छोटे अभ्यासों को कर सकते हैं. साथ ही जानिए (Tadasana) और तिर्यक ताड़ासन (Tiryaka Tadasana) करने का सही तरीका.
ताड़ासन

इससे बॉडी एलाइनमेंट (Body Alignment) सुधरती है. इसके अलावा इसे करने से बच्चों का कद भी बढ़ता है और शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है. इसमें हाथों को मिलाते हुए ऊपर की ओर ले जाएं और शरीर के ऊपरी हिस्से पर खिचाव बनाएं और 20 तक गिनें. अब इसी आसन में रहते हुए बिना घुटनें मोड़े अपने शरीर को दायीं और बायीं ओर मोड़ें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए सीखें हलासन और पश्चिमोत्तानासन करने का सही तरीका

इस आसन को करने से कंधों को मजबूती मिलेगी और उनका मूवमेंट सही होती है. इसके बाद यहीं से तिर्यक आसन करें. अब योग प्रशिक्षिका सविता यादव से सीखें तिर्यक ताड़ासन

तिर्यक ताड़ासन
तिर्यक ताड़ासन करने के लिए ताड़ासन की मुद्रा में रहना है पर शरीर को एक ओर खींचना है. इसके बाद सांस भरते हुए दोनों हाथों को सिर के ऊपर खीचें तथा सांस छोड़ते हुए कमर से दायीं ओर झुकाएं. ध्यान रहे कि शरीर को जितना संभव हो सके झुकाएं. इसी तरह दूसरी तरफ करें. शरीर को आगे या पीछे नहीं झुकाना. शरीर में घुमाव भी नहीं लाना. अपनी सांस छोड़ते हुए शरीर की गति पर एकाग्रता बनाएं. तिर्यक ताड़ासन करने से कंधों और बगल की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और उनकी मजबूती बढ़ती है.

यह भी पढ़ें- YOGA SESSION: वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा होता है ये योगासन, जानें सही तरीका

ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Yogasan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर