Home /News /lifestyle /

Yoga Session: शरीर को स्वस्थ रखना है तो जरूर करें वृक्षासन और सर्वांगपुष्टि का अभ्यास, सीखें सही तरीका

Yoga Session: शरीर को स्वस्थ रखना है तो जरूर करें वृक्षासन और सर्वांगपुष्टि का अभ्यास, सीखें सही तरीका

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga Session With Savita Yadav: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप छोटे-छोटे योगाभ्यासों को कर सकते हैं. किसी भी बड़े योगाभ्यास (Yoga Practice) को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना बहुत जरूरी है. रोज योग (Yoga) करने से सेहत (Health) को फायदा मिलता है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के फेसबुक लाइव योगा सेशन में वृक्षासन (Vrikshasana) और सर्वांगपुष्टि (Sarvangapushti) आसन के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया और यम नियम का महत्व भी बताया.

अधिक पढ़ें ...

Yoga Session With Savita Yadav: किसी भी बड़े योगाभ्यास (Yoga Practice) को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना बहुत जरूरी है. रोज योग (Yoga) करने से सेहत (Health) को फायदा मिलता है. ये शरीर की क्षमता (Strength) और लचीलापन (Flexibility) भी बढ़ाता है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में कुछ आसनों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. जिन्हें नियमित तौर पर करने से कई रोगों को दूर भगाया जा सकता है.

आइए, जानते हैं कि सूक्ष्म अभ्यास, वृक्षासन (Vrikshasana) और सर्वांगपुष्टि (Sarvangapushti) आसन कैसे करना है और सविता यादव (Savita Yadav) से जानें कि इन अभ्यास करने से क्या फायदा होता है.

सबसे पहले आप पद्मासन या अर्धपद्मासन में बैठ जाएं. जिनके घुटनों में दर्द है, वे इस आसान में न बैठें. अब आखें बंद करें और ध्यान लगाएं. अपनी आती-जाती श्वास पर ध्यान दें. इसके बाद पैरों को आगे की ओर फैला लें. कमर सीधी करें और पंजों को अच्छे से आगे व पीछे की ओर स्ट्रेच करें. पैरों से जुड़े छोटे-छोटे अभ्यास करने के बाद तितली आसन (Titli asana) करें.

अब कदमताल करें. इसके बाद वृक्षासन (Vrikshasana or Tree Pose) करें. वृक्षासन के अभ्यास से टखने, जांघें मजबूत हो जाती हैं. साथ ही शरीर का संतुलन भी सही रहता है. इस आसन के लिए सबसे पहले सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं. इसके बाद धीरे से दाएं घुटने को मोड़ते हुए पंजे को बायीं जांघ पर रखें. बाएं पैर को सीधा रखें. सांस को होल्ड करते हुए दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं. नमस्कार की मुद्रा बनाएं. इसके बाद पैर नीचे लाते हुए सांस छोड़ें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: बच्‍चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद है सूर्य नमस्‍कार, इस तरह करें अभ्‍यास

अब सर्वांगपुष्टि (Sarvangapushti) आसन करें. इसके लिए दोनों पैर फैला कर सीधे खड़े हो जाएं. मुट्ठी बांधे. मुट्ठी इस तरह बंद करें कि अंगूठा न दिखाई दे. अब दोनों हाथों को नीचे झुकाकर बाएं टखने के पास बायां हाथ नीचे और दायां हाथ कलाई के ऊपर रखें. अब सांस भरते हुए धीरे से दोनों हाथों को ऊपर की ओर बाएं कंधे के बाजू से सिर तक ले जाएं. सांस छोड़ें. दाहिना हाथ नीचे और बायां हाथ ऊपर रखें. दोबारा सांस लेकर दोनों हाथों के नीचे से ऊपर दाएं कंधे तक लाते हुए सिर के ऊपर तक ले जाएं.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: तनाव मुक्त रहने के लिए करें ये सरल प्रणायाम

अब बाईं ओर मुड़ते हुए दोनों हाथों को बाएं कंधे से नीचे की ओर बाएं टखने तक लाएं. सांस छोड़े. जिन लोगों को लोअर बैक पेन (Lower back pain) की समस्या है, वे इस आसन को न करें.

ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

Tags: Fitness, Lifestyle, Yoga

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर