Home /News /lifestyle /

yoga session with savita yadav yoga practice to make blood circulation smooth kee

शरीर में रक्त संचार को सुचारू बनाने के लिए जरूरी है योगाभ्यास

Savita Yadav

Savita Yadav

बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल आपके पाचन पर गहरा असर डालती है. यदि आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त नहीं होगी तो आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. बिगड़ी दिनचर्या के कारण बहुत से लोगों में अकड़न-जकड़न और ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिलने लगी है.

अधिक पढ़ें ...

Yoga Session With Savita Yadav: गर्मियां (Summer Season) आते ही शरीर में कई सारे बदलाव देखने को मिलते हैं. हमारे शरीर में पानी की अधिक जरूरत होती है ऐसे में आप ज्यादा-ज्यादा पानी पिएं, मौसमी फल और सब्जी अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें (Seasonal Fruits And Vegetables). इन सबके साथ ही आप अपने शरीर को सही तरीके से आराम भी दें. क्योंकि बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल आपके पाचन पर गहरा असर डालती है. यदि आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त नहीं होगी तो आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. बिगड़ी दिनचर्या के कारण बहुत से लोगों में अकड़न-जकड़न और ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिलने लगी है. प्रभावित लाइफ स्टाइल आपके शरीर में रक्त संचार को भी प्रभावित करता है. इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से योगाभ्यास को शामिल करना चाहिए. आइए जानेंगे न्यूज़18 के फेसबुक लाइव में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने क्या कुछ जानकारी दी है.

ध्यान करें
किसी भी योगासन की शुरुआत ध्यान के साथ करना चाहिए. इससे मन एकाग्र होता है और योगसन के अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं. अपनी आती जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. उसके बाद ओम के साथ किसी भी मंत्र का उच्चारण करें.

सुक्ष्म अभ्यास
अब सीधे खड़े होकर अपने हाथों को कमर पर रख लें. पैरों को आस में करलें, पंजों के बल खड़े हो जाए और फिर नीचे आएं उसके बाद एड़ी के बल खड़े हो जाएं. इस प्रक्रिया 10 बार दोहराएं.

कौआ चालासन
सबसे पहले घुटनों को मोड़कर मलासन में बैठ जाएं. इस दौरान आपकी एडियां हिप्स को टच करनी चाहिए.
अब घुटनों को थोड़ा नीचे झुकाकर पंजों पर बैठें और हाथों को घुटनों पर रखें.
अब दाएं घुटने को अंदर की तरफ जमीन पर टिकाएं
फिर बाएं पैर को उठाकर आगे की तरफ ले जाएं और जमीन पर टिकाएं
अब बाएं घुटने को जमीन पर टिकाते हुए दाएं पैर को आगे ले जाकर रखें.
इसी तरह एक ही दिशा में आगे बढ़ते रहें.
मैट की दूरी तक आगे बढ़ें और फिर अपनी जगह वापिस आ जाएं.
यह क्रिया कम से कम 5-7 बार करें.
अगर आप ऐसी जगह आसन कर रहे हैं, जहां आपके घुटनों को नीचे टिकाने में तकलीफ न हो, तो एक ही दिशा में जितना आगे बढ़ सकें, बढ़ें.
ध्यान रखें चाल हमेशा पंजों के बल ही करें.
इस आसन के दौरान आपको शरीर के निचले हिस्से में खिंचाव महसूस होगा.
यह आपके फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करेगा. साथ ही कॉन्स्टिपेशन
हो सकता है शुरूआत में आपको बैलेंस बनाने में दिक्कत आए. इसलिए बेहतर होगा कि आप हाथों को जमीन पर टिकाकर बॉडी को सपोर्ट दें.

यह भी पढ़ें – Yoga Session: कौआ चालासन से दूर करें कॉन्स्टिपेशन

सर्वांग पुष्टि आसन
सर्वांग पुष्टि आसन के लिए मैट पर दोनों पैर फैलाकर सीधे खड़े हो जाएं. मुट्ठी इस तरह बंद करें कि अंगूठा दिखाई ना दे. अब दोनों हाथों को नीचे झुकाकर बाएं टखने के पास बायां हाथ नीचे और दायां हाथ कलाई के ऊपर रखें. सांस भरते हुए धीरे-धीरे दोनों हाथों से ऊपर की ओर बाएं कन्धे के बाजू से सिर तक ले जाएं और दाएं टखने की तरफ सांस छोड़े. दाहिना हाथ नीचे और बायां हाथ ऊपर रखें. दोबारा सांस लेकर दोनों हाथों के नीचे से ऊपर दाएं कन्धे तक लाते हुए सिर के ऊपर तक ले जाएं. अब बाईं ओर मुड़ते हुए दोनों हाथों को बाएं कन्धे से नीचे की ओर बाएं टखने तक लाएं. सांस छोड़े, हाथ को बदल-बदलकर बायां नीचे और दाहिना ऊपर रखें. इसे दो बार दोहराएं. हर अंग की चर्बी घटाने के लिए करें ‘सर्वांग पुष्टि आसन’ बेहतरीन है. लेकिन जो लोग लोअर बैक पेन की समस्या से परेशान हैं वे इस आसन को ना करें.

यह भी पढ़ें – Yoga Session: शरीर में स्फूर्ति लाने के लिए जरूर करें सूर्य नमस्कार

तितली या बटरफ्लाई आसन
तितली आसन महिलाओं के लिए ये आसन विशेष रूप से लाभकारी है. तितली आसन करने के लिए पैरों को सामने की ओर फैलाते हुए बैठ जाएं,रीढ़ की हड्डी सीधी रखें. घुटनो को मोड़ें और दोनों पैरों को श्रोणि की ओर लाएं. दोनों हाथों से अपने दोनों पांव को कस कर पकड़ लें. सहारे के लिए अपने हाथों को पांव के नीचे रख सकते हैं. एड़ी को जननांगों के जितना करीब हो सके लाने का प्रयास करें. लंबी,गहरी सांस लें, सांस छोड़ते हुए घटनों एवं जांघो को जमीन की तरफ दबाव डालें. तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें. धीरे धीरे तेज करें. सांसें लें और सांसे छोड़ें. शुरुआत में इसे जितना हो सके उतना ही करें. धीरे-धीरे अभ्यास बढ़ाएं.

Tags: Health, Lifestyle, Yoga

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर