इन तरीकों से दही को रूटीन में करें शामिल, स्वास्थ और सौंदर्य के लिए है बेहद फायदेमंद

Benefits Of Yogurt: दही (Yogurt)  का सेवन स्वास्थ (Health) के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य (Beauty) के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

Benefits Of Yogurt: दही (Yogurt) का सेवन स्वास्थ (Health) के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य (Beauty) के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

Benefits Of Yogurt: दही (Yogurt) का सेवन स्वास्थ (Health) के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य (Beauty) के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

  • Share this:
Benefits Of Yogurt: गर्मी का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में अगर दही (yogurt) को डेली रुटीन में शामिल किया जाये, तो ये स्वास्थ (Health) और सौंदर्य (Beauty) दोनों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्व दोनों ही चीज़ों को फायदा पहुंचाते हैं. सौंदर्य की बात करें, तो दही का चेहरे पर इस्तेमाल सनबर्न, टैनिंग, एक्ने, दाग-धब्बों को हटाने के साथ ड्राई स्किन और झुर्रियों से निजात दिलाता है. तो वहीं स्वास्थ के क्षेत्र में, गैस,अपच जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने के साथ, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने, मुहं के छाले हटाने, पेट की गर्मी कम करने, वजन घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदा करता है. आइये जानते हैं कि दही को स्वास्थ और सौंदर्य को बेहतर बनाने के लिए, किस तरह से रुटीन में शामिल किया जा सकता है.

सौंदर्य के लिए दही के फायदे:

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए

चेहरे से मुहांसो के दाग या अन्य दाग धब्बों को हटाने के लिए, एक चम्मच दही में, आधा चम्मच नीबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को फेस पर लगाएं. पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें.
झुर्रियों से निजात के लिए

समय से पहले चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने के लिए, दो चम्मच दही में एक चम्मच ओट्स मिलाएं. दस मिनट तक भीगने दें. फिर दोनों को फेंटकर पेस्ट बना लें. इसको चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट तक मसाज करें. फिर चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार



ड्राई स्किन को दुरुस्त करने के लिए


अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो नमी के लिए, चार चम्मच दही में, एक चम्मच शहद को अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को फेस पर पैक की तरह से लगाएं. बीस मिनट बाद चेहरा धो लें.

टैंनिग खत्म करने के लिए

टैंनिग ख़त्म करने के लिए दो चम्मच दही में, दो चुटकी हल्दी मिलाएं.  इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. बीस मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद चेहरा धो लें.

हेल्थ के लिए दही के फायदे:

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

दही के सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया ख़त्म होते हैं. इन हानिकारक बैक्टीरिया को ख़त्म करके दही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है.

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

दही का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बनता है. साथ ही ये ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखता है. जिससे कई तरह की दिक्कतों से शरीर का बचाव होता है

ये भी पढ़ें: दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, आज ही डाइट में करें शामिल

 पाचन सही रखता है


दही का सेवन पेट के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. ये पाचन सही रखता है. पेट को ठंडा रखता है. साथ ही गैस और अपच जैसी दिक्कत से बचाता है.

वजन कम करने में सहायक

दही के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके सेवन से काफी समय तक भूख का एहसास नहीं होता है. जो वजन को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है.

हड्डियों को मजबूत करता है

दही के सेवन से हड्डियों में दर्द कम होता है और हड्डियां मजबूत होती हैं. दही में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बोन मिनरल डेंसिटी को बढ़ाते हैं और हड्डियों को मजबूती देते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज