कहीं आप सोशल मीडिया एडिक्शन के शिकार तो नहीं, जानें इन संकेतों से

सोशल मीडिया के बगैर बैचेन हो जाते हैं तो आप हो सकते हैं FOMO के शिकार. Image Credit: pexels-ธันยกร-ไกรสร

Signs of Social Media Addiction: एक पल को भी सोशल मीडिया चेक किए बगैर नहीं रह पातें, थोड़ी देर के लिए ही इससे दूर होने पर आपको बैचेनी होने लगती है तो कहीं आपको भी इसकी लत (Addiction) तो नहीं जानें इन संकेतों से.

  • Share this:
    कोरोना काल में न चाहते हुए भी वर्क फ्रॉम होम कल्चर में ढलने की वजह से हमने हर पल इंटरनेट के करीब रहने की आदत डाल ली है ऐसे में हम सोशल मीडिया (Social Media) के बगैर भी नहीं रह पाते. सोशल मीडिया कुछ ऐसा ही है कि जब भी हमें वक्त मिलता है तो हम सभी इसे चेक करने के दोषी होते हैं.आलम यह होता है कि अगर हमें ऊब हो रही है तब भी हम सोशल मीडिया चेक करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं.बिजी होने पर काम से ब्रेक लेने के लिए भी हम सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं.वैसे भी जब सब कुछ इंटरनेट आधारित हो गया हो तो ऐसे वक्त में इसकी लत  (Addiction) लगना आसान होता है और इस लत में हम जिंदगी जीना भूल जाते हैं. यदि आपका दिन सोशल मीडिया चेक करने से शुरू होता है और इसके साथ ही खत्म होता है तो संभावना है कि आपको इसकी लत लग गई हैं. यहां हम आपको कुछ संकेत दे रहे हैं. जो बता सकते हैं कि आपको सोशल मीडिया का एडिक्शन या लत है.

    जानें एफओएमओ कोः  

    अगर सोशल मीडिया चेक न कर पाएं तो बेचैनी होने लगती है या यों कहें कि आपको फियर ऑफ मिसिंग ऑउट (Fear of missing out) का एहसास जगने लगता है इसे शॉर्ट फ्रॉम में एफओएमओ (FOMO) कहते हैं.सरल शब्दों में कहें तो सोशल मीडिया के नजदीक न रहने की बेचैनी या घबराहट.कहीं आपके साथ भी सोशल मीडिया को हर घंटे चेक न करने की वजह ऐसा कुछ तो नहीं हो रहा है तो आपको सोशल मीडिया से ब्रेक लेने की सख्त जरूरत है ये एक तरह से आपके लिए वॉर्निंग साइन हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ेंःक्या सोशल मीडिया पर किसी का भी अकाउंट हैक हो सकता है?


    बगैर वक्त का एहसास किए इस पर घंटों बिताते हैं:  

    यदि आप सोशल मीडिया पर घंटों बिताने की टर्मिनोलॉजी से थोड़े भी परिचित हैं तो आप आसानी से इसे समझ सकते हैं.मसलन आपने किसी मैसेज का जवाब देने के लिए इसे खोला और इस काम को करने के बाद भी बगैर वक्त की परवाह या एहसास किए आप इसे देखते ही रह गए तो संभावना है कि आप इसके आदी हैं.

    अपने शौक की उपेक्षा करने लगते हैंः  

    आप खुद को सोशल मीडिया पर बहुत अधिक वक्त बिताने के लिए दोषी मानते हैं. आप जानते हैं कि इस वजह से आपके पास अपने शौक को आगे बढ़ाने और पूरा करने के लिए तक वक्त की कमी हो जाती है. आपके पास खुद को खुशी देने वाली चीजों या काम के लिए भी वक्त की कम पड़ जाता है.

    ये भी पढ़ेंःबच्चे को लग गई मोबाइल गेम की लत? ये तरीके लाएंगे बदलाव

    सोशल मीडिया चेक न कर पाने पर आप फ्रिकमंद होने लगते हैंः  

    यदि आप सिर फटने वाले दर्द की वजह से भी सोशल मीडिया से चंद पलों की दूरी बनाते हैं या ब्रेक लेते हैं तो आप थोड़ी ही देर बाद इसे देखने के लिए फ्रिकमंद होने लगते हैं और इसे चेक करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं कि आपने इन चंद पलों में वहां क्या मिस कर दिया है.

    सोशल मीडिया पर सब कुछ शेयर करते हैंः  

    आप अपनी जिंदगी का हर पल सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं और इसे पोस्ट करने से पहले बहुत सोचते हैं.मसलन आप जहां भी जाते हैं, जो भी खाते हैं, जो भी पहनते हैं, आप उसे सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं और दुनिया को इसके बारे में बताते हैं. एक पोस्ट बनाते वक्त आप एक सटीक कैप्शन के सलेक्शन में घंटों बिताते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.