इन आसान टिप्‍स को फॉलो करके आप बढ़ा सकते हैं अपनी मेमोरी पावर

कुछ सरल तरीकों को अपना कर आप अपनी मेमोरी पावर को बढ़ा सकते हैं.

अच्‍छी याददाश्‍त (Memory) के लिए जरूरी है कि हर इंसान तनाव से दूर रहे और सेहतमंद रहे. इसके लिए जहां व्‍यायाम को अपने डेली रुटीन में शामिल करना जरूरी है, वहीं पर्याप्‍त नींद लेने से भी मेमोरी पावर (memory power) बढ़ती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    कई बार ऐसा होता है कि हम बहुत सी चीजों को याद तो रखते हैं, मगर ऐन वक्‍त पर वह स्‍मृति (Memory) में धूमिल पड़ जाती हैं. याद करने के बावजूद याद नहीं आतीं. आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी का लोगों की याददाश्त पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. यही वजह है कि कभी-कभी हम काफी अहम चीजों को भी भूल जाते हैं. ऐसे में बहुत ही सरल तरीकों को अपना कर आप अपनी मेमोरी पावर (memory power) को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव करना होगा और कुछ चीजों को अपने डेली रुटीन में शामिल करना होगा.

    एक शोध के मुताबिक कसरत करने से याददाश्त तेज होती है. यह बात हम नहीं कह रहे. बल्कि यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के शोध में सामने आई है. शोध में शामिल शोधकर्ताओं ने 1200 से अधिक स्वस्थ युवाओं की फिटनेस और एमआरआई स्कैन की जांच की. जिसमें यह पाया गया कि कसरत करने से रक्त प्रवाह तेज हो जाता है और दिमाग में ऑक्सीजन पहुंचती है. व्यायाम आपके शरीर के साथ मस्तिष्क को भी सक्रिय बनाए रखता है.

    संगीत सुनने से याददाश्‍त बेहतर होती है. दरअसल, संगीत से एक तरह से दिमाग की कसरत होती है. सेहत के मामले में संगीत चिकित्सा के अच्‍छे नतीजे सामने आए हैं. साथ ही संगीत सुनने से व्‍यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता पर भी अच्‍छा असर पड़ता हैं. एनबीटी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक संगीत सुनने से तनाव कम होता है.

    ये भी पढ़ें - Post Covid-19 care: खाना निगलने में दिक्कत हो तो आजमाएं ये 8 टिप्स

    कई बार ऐसा भी होता है कि जो चीज आपको पसंद हो वह दूसरों से साझा करने से आपका दिमाग सुकून महसूस करता है. इसलिए अगर आप किसी चीज का शौक या जानकारी रखते हैं, तो इसे दूसरों से साझा कीजिए. इससे एक तरह का अभ्यास भी होगा और दिमाग की कसरत के साथ उसे सुकून भी महसूस होगा.

    ये भी पढ़ें - बाथरूम स्वच्छता से जुड़ी 6 गलतियां कहीं आप भी तो नहीं करते, तुरंत सुधार करें

    हिंदुस्‍तान की एक रिपोर्ट में शोधकर्ताओं के हवाले से बताया गया है कि किसी भी व्‍यक्ति के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी होती है. इसमें स्‍पष्‍ट कहा गया है कि अच्छी नींद लेने के बाद व्‍यक्ति का मस्तिष्‍क उन तथ्यों को भी याद रखने में सक्षम हो जाता है, जो अक्सर जागते हुए भी याद नहीं रहते. ऐसे में अच्‍छी याददाश्‍त के लिए हर व्‍यक्ति को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. एक वयस्क को कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.