Home /News /lifestyle /

बढ़िया हाव-भाव में भी छुपा हो सकता है गलत मकसद, इन संकेतों को ऐसे पहचानें

बढ़िया हाव-भाव में भी छुपा हो सकता है गलत मकसद, इन संकेतों को ऐसे पहचानें

कुछ लोग अक्सर चाहते हैं कि आपका ध्यान उसकी ओर जाए.

कुछ लोग अक्सर चाहते हैं कि आपका ध्यान उसकी ओर जाए.

Identify To Fake Gestures: कुछ लोग बढ़िया हाव-भाव दिखाकर अपना गलत मकसद पूरा करने की कोशिश करते हैं, इन्हें समय से पहले पहचानना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Identify To Fake Gestures: इस दुनिया में हजारों प्रकार के लोग हैं. इनके प्रकार को पहचानना मुश्किल है. कुछ बेहद ईमानदार होते हैं, तो कुछ बहुत ही बेईमान. कुछ बेहद बुद्धु होते हैं, तो कुछ बेहद चालाक. सामान्य तौर पर उपरी चाल-चलन से यह पता लगाना मुश्किल है कि व्यक्ति किस प्रकार का आदमी है. टीओआई की खबर के मुताबिक कुछ लोग अपने उपरी हाव-भाव और बोलने से खुद को बहुत ही ग्रेसफुल और डिसेंट बना लेते हैं. आम लोगों में ऐसे लोग लोकप्रिय भी हो जाते हैं, लेकिन ऐसे लोगों में कुछ की अंदर की मंशा बहुत ही कुटिल होती है. ये लोग उपर से बढ़िया व्यवहार कर औपचारिक बनने की कोशिश करते हैं, लेकिन इनका गेस्चर (हाव-भाव) फेक होता है और ये अपनी चालाकियों से अपना गंदा मकसद पूरा कर लेते हैं. जब तक हम संभलते हैं, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. इसलिए ऐसे लोगों की पहचान जरूरी है.

    इसे भी पढ़ेंः मजबूत रिश्ते के लिए अपने पार्टनर से करें ये 4 वादे, रिलेशनशिप में आएगी खुशहाली

    फेक जेस्चर की पहचान इस तरह करें

    आई कॉन्टेक्टः ऐसे लोग सबसे आसान ट्रिक यही अपनाते हैं. धीरे-धीरे आपसे आई कॉन्टेक्ट करेंगे और आपको बहुत देर तक घूरेंगे. जैसे ही आपने स्पेस दिया आपको सेड्यूज करने की कोशिश करेंगे. तब तक आप जान भी नहीं पाएंगे. ऐसे लोग पहले आपकी परीक्षा लेते हैं. अगर आपने आपत्ति नहीं जताई तो ये लोग खुद को अपनी परीक्षा में पास समझ लेते हैं और आपमें खूब दिलचस्पी लेने लगेंगे. ऐसे लोगों की शुरुआत में ही पहचान जरूरी है.

    ध्यान पाने के कई तरीकेः कुछ लोग अक्सर चाहते हैं कि आपका ध्यान उसकी ओर जाए. इसके लिए कई तरह के फंडे अपनाते हैं. इसके लिए कभी वह अपने पावर का इस्तेमाल करेंगे, तो कभी आपका हितैषी बनने की कोशिश करेंगे. यहां तक वह डराने की भी कोशिश कर सकता है. इस तरह वह हर हाल में संबंध बनाने के लिए फुसलाने की कोशिश करेंगे.

    गुप्त बात बतानाः कभी-कभी ऐसे लोग आपको आकर्षक लगेंगे. वह हर हाल में आपको जीतना चाहेंगे. वह आपको स्पेशल फील कराने के लिए कभी-कभी गोपनीय जानकारी भी देंगे, ताकि आप समझें कि आप उसके लिए स्पेशल हैं, इसलिए यह जानकारी शेयर कर रहे हैं. ऐसे लोग कभी-कभी ऐसा कर देंगे कि आपको उसकी कमी भी महसूस होने लगेगी, लेकिन दरअसल में यह ऐसे लोगों की मैनीपुलेशन की कला है.

     इसे भी पढ़ेंः आपका रिश्ता कहीं एकतरफा तो नहीं? इन टिप्स से करें पता

    प्यार वाले नाम से पुकारनाः ऐसे लोग आपको प्यार भरे नाम से पुकारते हैं ताकि आप यह समझे कि आप उसके लिए स्पेशल हैं. वह बहुत अच्छे तरीके से अपना काम निकालना जानता है. इसलिए, वह किसी तरह आपके घर का नाम पता कर लेगा और आपको उसी नाम से पुकारेगा. यह एक रणनीति है. इसलिए इस तरह के झांसे से बचें.

    कंप्लीमेंटः ऐसे लोग हमेशा इस ताक में रहता है कि आपको किसी न किसी बहाने कंप्लीमेंट दें. अक्सर ऐसे लोग आपको छोटे से छोटे काम के लिए कंप्लीमेंट देंगे.

    Tags: Lifestyle, Relationship

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर