लाइव टीवी

भीड़भाड़ से रहना चाहते हैं दूर तो इन जगहों का जरूर करें TOUR

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 11:21 AM IST
भीड़भाड़ से रहना चाहते हैं दूर तो इन जगहों का जरूर करें TOUR
कम क्राउड के बीच में आप अपने पार्टनर या फिक फैमिली के साथ अपने समय को इंन्जॉय कर सकते हैं.

आपको भीड़-भाड़ वाली जगहों पर घूमने की जरूरत नहीं है, आप ऐसी जगहों को भी चुन सकते हैं जहां आपको अकेले रहकर शांति मिले. जहां कम संख्या में लोग जाते हों.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 11:21 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस के चलते देश के लगभग 75 जिलों में लॉकडाउन कर दिया गया है. साथ ही लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने के लिए कहा गया है. घर में रहकर हर जरूरी काम करें. साथ ही कोरोना को लेकर अफवाहों पर यकीन न करें और मन में पॉजिटिविटी बनाए रखें. दरअसल कभी-कभी लोग अपनी रूटीन लाइफ से बहुत बोर हो जाते हैं और उन्हें कहीं बाहर घूमने का मन करता है. हालांकि अभी लॉकडाउन के हालातों में ऐसा बिल्कुल न करें लेकिन सिचुएशेन के नॉर्मल होने पर आप घर से बाहर निकलकर घूम सकते हैं.

आपको भीड़-भाड़ वाली जगहों पर घूमने की जरूरत नहीं है, आप ऐसी जगहों को भी चुन सकते हैं जहां आपको अकेले रहकर शांति मिले. जहां कम संख्या में लोग जाते हों. आइए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में जहां कम क्राउड के बीच में आप अपने पार्टनर या फिर फैमिली के साथ अपना समय इंन्जॉय कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः ऐसे 5 देश जहां आप सिर्फ एक दिन में घूम सकते हैं, लाइफ में एक बार जरूर जाएं

मशोबरा, हिमाचल प्रदेश



यह हिमाचल प्रदेश का शांत माहौल वाला एक छोटा सा कस्बा है, जो शिमला जिले में मौजूद है. यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत कम है. यह नेचर लवर के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकती है. यहां की शांति में आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं.

मुंसियारी, उत्तराखंड
यह जगह एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए बिल्कुल है. यहां देवदार और सीडर के पेड़ों के घने जंगल हैं और बर्फ से ढके पहाड़ इस जगह की खूबसूरती और भी अधिक बढ़ा देते हैं. लोग इसी जगह से नामिक ग्लेशियर  की ट्रेकिंग की शुरुआत भी करते हैं. आप यहां मेंटल पीस इन्जॉय कर सकते हैं.

अराकू वैली, आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के वेस्टर्न घाट में मौजूद अराकू वैली के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है. अराकू वैली को दक्षिण भारत के फूड बाउल के नाम से भी जाना जाता है. यहां के वाटरफॉल और गुफाएं आपको एक अलग ही शांति देगी. संगड़ा वॉटरफॉल और बोर्रा गुफा जरूर देखें.

धर्मकोट, हिमाचल प्रदेश
मैक्लोडगंज की पहाड़ियों पर मौजूद यह हिल स्टेशन एक शांत जगह है. यहां आप धर्मशाला की भीड़-भाड़ से दूर शांति अनुभव कर सकते हैं. यह जगह मेडिटेशन सेंटर्स के लिए भी काफी मशहूर है. धर्मकोट एडवेंचर पसंद लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है. विपस्सना, तुषिता और धम्म शिखर यहां के फेमस मेडिटेशन सेंटर हैं.

इसे भी पढ़ेंः पर्यटकों को क्यों पसंद है Rohtang Pass, क्या है इस दर्रे की खासियत

अरु वैली, कश्मीर
अगर आप गांव वाला माहौल चाहते हैं तो अरु वैली एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. यहां की नदियों को देखने का एक अलग ही आनंद मिलता है. अरु वैली में आकर हॉर्स राइडिंग करते हुए यहां के खूबसूरत नजारों का मजा लिया जा सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 11:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर