लाइव टीवी

कम बजट में घूमना चाहते हैं विदेश, नवंबर में बनाएं तुर्की का प्लान

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 3:26 PM IST
कम बजट में घूमना चाहते हैं विदेश, नवंबर में बनाएं तुर्की का प्लान
इस्तांबुल में कई ऐतिहासिक इमारतें हैं. यहां की हाजिया सोफिया और नीली मस्जिद बहुत प्रसिद्ध है.

तुर्की के हर कोने में सुंदरता बसी है. यहां पर अनोखे प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने का अनुभव आप कभी नहीं भूलेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 3:26 PM IST
  • Share this:
तुर्की (Turkey) यूरोप का एक बेहद ही खूबसूरत और सस्ता देश है. इस देश में घूमने के लिए बहुत सी सुंदर जगह हैं जिनमें इस्तांबुल, एंटालिया, कापाडोसिया काफी मशहूर हैं. इस देश के हर कोने में सुंदरता बसी है. यहां पर अनोखे प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने का अनुभव आप कभी नहीं भूलेंगे. यहां पर आपको ऑलिव के बागान के साथ समुद्र की लहरें भी दिखाई देंगी. तुर्की को देखने के बाद आप ये एहसास कर पाएंगे कि सुंदरता के कई स्वरूप हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः नवंबर में पुष्कर की करें सैर, Turkey के हॉट एयर बलून राइड का लें मजा

रोमन साम्राज्य के दौरान हुई थी स्थापना
इस्तांबुल तुर्की का सबसे बड़ा शहर है. 1930 से पूर्व पश्चिम में इसे अपने पुराने ग्रीक (यूनानी) नाम कुस्तुतूनिया के नाम से जाना जाता था. यह तुर्की का सबसे बड़ी आबादी वाला शहर भी है. इस शहर की स्थापना रोमन साम्राज्य के दौरान हुई थी. इस्तांबुल में कई ऐतिहासिक इमारतें हैं. यहां की हाजिया सोफिया और नीली मस्जिद बहुत प्रसिद्ध है. यहां के बाजार तो सबसे अलग हैं. जिन लोगों को स्थापत्य से प्यार है उन लोगों के लिए यहां पर बहुत सारे होम डेकोर के सामान उपलब्ध हैं. एक छोटे वास से लेकर एक बड़ी पेंटिंग तक सब कुछ यहां मिल जाता है. सिर्फ एक बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि दुकानदारों से थोड़ा मोल-भाव करना न भूलें.

हॉट एयर बैलून पर करें सैर
इस्तांबुल के अलावा कापाडोसिया भी बेहद सुंदर जगह है. इस शहर में हॉट एयर बैलून, हॉर्स राइडिंग और भूमिगत घर का लुत्फ आप उठा सकते हैं. आपके लिए कापाडोसिया घूमने का अनुभव बेहद शानदार हो सकता है. इस इलाके की कई अनोखी भूवैज्ञानिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विशेषताएं हैं. कापाडोसिया अपने भूमिगत घरों के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहां डेरिंक्यू, क्यमाकली, गाजीमीर और ओजकोनाक इलाके भूमिगत शहरों के रूप में जाने जाते हैं.

आलू से बनता है कंपीर
Loading...

अगर आप नॉन वेज खाने के शौकीन हैं तो ये देश आपके लिए किसी जन्नत से कम नहीं है. आलू से बनाई जाने वाली कंपीर नामक डिश तुर्की के रिजॉर्ट्स और होटलों में खूब परोसी जाती है. बकलावा नामक मीठी पेस्ट्री का टेस्ट भी अनोखा होता है. बकलावा, कंपीर के साथ ही सलाद और पिज्जा भी यहां पर बहुत अधिक खाया जाता है. ये काफी स्वादिष्ट भी होता है. आपको बता दें कि जो आर्ट वर्क वहां पर मिलता है वह भारत में कहीं नहीं मिल सकता. इसलिए आप घर सजाने का ढेर सारा सामान यहां से खरीद सकते हैं. शहर के पुराने बाजार में घूमना चाहते हैं तो काफी समय लगेगा, क्योंकि कई दुकानें तो छोटी-छोटी गलियों में बनी हैं.

इसे भी पढ़ेंः Delhi-NCR के पॉल्यूशन से बचने के लिए पहुंचे धनोल्टी, मिलेगी मन को शांति

कहीं बहुत ठंड तो कहीं गर्मी
यहां पर अलग-अलग जगहों पर भिन्न-भिन्न मौसम का आनंद लिया जा सकता है, कहीं पहाड़ है तो कहीं खाई, कहीं बहुत ठंड है तो कहीं गर्मी. यहां एक ही ट्रिप में हर तरह के मौसम का आनंद लिया जा सकता है. यहां की वाइन बहुत ही लोकप्रिय है. भारत का रुपया यहां के करेंसी के मुकाबले थोड़ा सस्ता है. आप 50 हजार से 60 हजार रुपये तक में आराम से एक सप्ताह इस देश की सैर कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 2:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...