घर पर झाड़ू-पोछा लगाने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ, जानकर होंगे हैरान

घर पर झाड़ू-पोछा लगाने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ, जानकर होंगे हैरान
झाड़ू-पोंछा करने से घर भी साफ हो जाता है और बॉडी की एक्सरसाइज भी हो जाती है.

बैठकर झाडू-पोछा लगाने से पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज हो जाती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2020, 2:08 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन जारी है. लोग सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाते हुए घरों में बंद हैं. हालांकि इससे घर के कामकाज में बहुत बदलाव आया है. अब घर का काम करने के लिए मेड नहीं आ रही हैं इसललिए बर्तन साफ करने से लेकर झाड़ू-पोछा लगाने तक काम लोगों को खुद करना पड़ रहा है. क्या आपको पता है कि झाड़ू पोछा करने से न सिर्फ आपका घर साफ होता है बल्कि घर के अंदर से सभी बैक्‍टीरिया और वायरस को साफ करता है जो आपको बीमार कर सकते हैं. इस तरह से आप किसी भी इंफेक्‍शन से दूर रहते हैं. क्या आपको मालूम है कि बैठकर झाडू-पोछा लगाने से पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज हो जाती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. आइए आपको बताते हैं झाड़ू-पोछा लगाने से शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं.

कैलोरी बर्न
फर्श पर बैठकर पोछा लगाने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है. आपको बता दें कि कैलोरी बर्न करने के लिए जिम में काफी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में झाड़ू-पोछा करने से घर भी साफ हो जाता है और बॉडी की एक्सरसाइज भी हो जाती है. फर्श को साफ करना वर्कआउट करने जैसा है और यह जिम की तरह ही आपको कैलोरी बर्न करने में हेल्‍प करता है. अभी आप जिम नहीं जा पा रहे हैं, तो अपने घर की सफाई में लग जाइए और अपना वजन कम कीजिए.

बेली फैट करें कम
उन लोगों को पोछा जरूर लगाना चाहिए जिनका पेट बाहर निकला हो या फिर कमर के आसपास बहुत ज्‍यादा फैट हो. एक्सपर्ट मानते हैं कि पोछा लगाते समय जब हम आगे की ओर झुकते हैं तो इससे हमारी पेट और कमर की एक्सरसाइज होती है और इन हिस्सों से मोटापा कम होता है.



रिलैक्‍स और स्ट्रेस-फ्री
झाड़ू-पोछा करने से न सिर्फ आपका घर साफ हो जाता है बल्कि यह सफाई आपको आराम करने में भी मदद करती है. जब घर साफ रहता है तो आपका तनाव भी अपने आप कम होता जाता है. साफ-सफाई स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है.

कंसनट्रेशन में सुधार
अगर आपके रहने का स्थान गंदा होता है तो आपका ध्यान भटकता रहता है. झाड़ू-पोछा आपको अपने स्थान को साफ करने में मदद करता है और यह आपको जीवन में अन्य चीजों पर बेहतर फोकस करने में भी मदद करता है.

गुस्से से छुटकारा
अपने गुस्से को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप घर में झाडू पोछा करने लगें. जब भी आप किसी बात को लेकर गुस्से में हों तो अपने गुस्से से छुटकारा पाने के लिए अपने घर की सफाई शुरू कर दें.

एलर्जी और इंफेक्‍शन से बचाव
यह वह समय है जब आपको किसी भी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से दूर रहने की जरूरत है क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया पहले ही मुश्किल दौर से गुजर रही है. अपने घर की सफाई करने से आपको अपने घर के आसपास की धूल को कम करने में मदद मिलेगी. इससे आप सांस संबंधित बीमारियों, आंखों और नाक में जलन से भी बच सकते है. साथ ही घर साफ रहने से आप किसी भी प्रकार के एलर्जी और इंफेक्शन से भी बच सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading