अब आपका नन्हा अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए तैयार है

News18Hindi
Updated: August 13, 2017, 8:35 AM IST
अब आपका नन्हा अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए तैयार है
ऐसे चेक करें कि बच्चा चलने के लिए तैयार है (image: getty)
News18Hindi
Updated: August 13, 2017, 8:35 AM IST
हर बच्चा अपने आप में यूनीक होता है. सब अलग-अलग समय पर बोलना, चलना सीखते हैं. एकल परिवार में अनुभवों की कमी के कारण नए पेरेंट्स कई बातों पर परेशान हो जाते हैं. इन्हीं में से एक है कि बच्चा चलना कब शुरू करेगा. ऐसे कई साइन हैं, जिन्हें देखकर आप समझ सकते हैं कि आपका बच्चा अब चलने के लिए तैयार है. अब बस आपको इनकी थोड़ी मदद करनी है.

बहुत से बच्चे अपने पहले जन्मदिन तक चलना सीख लेते हैं, ये अवधि 9 से 18 महीने की उम्र के बीच होती है. चलने के दौरान कई बच्चे गिरते-पड़ते हैं तो कई बहुत जल्दी ठीक से चलने लगते हैं. अगर आपका बच्चा घुटनों के बल चल पा रहा है और जमीन पर एक हाथ रखकर खड़े होने की कोशिश कर रहा है तो ये संकेत है कि वो खड़े होने और चलने के लिए तैयार है. यहां से आपका रोल शुरू होता है.

यूं मदद करें
-चलने के लिए शरीर की मांसपेशियों में मजबूती बहुत जरूरी है इसलिए नवजात की रोज, दोनों वक्त मालिश करें. मालिश के लिए बने-बनाए तेल भी आते हैं या फिर डॉक्टर से पूछकर मिलाकर भी तेल बनाया जा सकता है जो मजबूती के साथ त्वचा को भी स्मूद रखेगा.

-उन्हें खुद से चलने दें. बीच-बीच में हाथों से सहारा देते रहें. बच्चा अगर थका हुआ लगे तो चलने के लिए जोर न दें. कुछ न कुछ खाने-पीने को देते रहें क्योंकि इस दौरान बहुत ऊर्जा खर्च होती है.
-जब बच्चे खड़े होने की कोशिश करने लगें तो उन्हें प्रोत्साहन दें. बच्चे के आगे खड़े होकर उसे अपनी ओर बुलाएं या फिर उनका पसंदीदा खिलौना थोड़ी दूर रख दें. रंगीन या लाइट वाली बॉल्स भी बच्चों को बहुत पसंद आती हैं.

बरतें सावधानी
- बच्चे को वॉकर से चलाने की शुरुआत न करें. इससे खुद से चलने में बच्चे को और भी समय लगता है.
- कार्पेट या फिसलने वाले फर्नीचर नीचे से हटा दें. चलने की शुरुआत में बच्चा संभल नहीं पाता है.
- तेज कोनों वाली टेबल-मेज या किसी भी तरह का फर्नीचर बच्चे की पहुंच से दूर कर दें.
- किसी भी तरह का क्लीनिंग प्रोडक्ट बच्चे की पहुंच से एकदम दूर रखें. दवाओं के ढक्कन बंद कर रखें.
First published: August 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर