लाइव टीवी

Parenting Tips: बच्चे का नहीं लगता पढ़ाई में मन, अपनाएं ये टिप्स और कराएं स्टडी

News18Hindi
Updated: May 18, 2020, 5:22 PM IST
Parenting Tips: बच्चे का नहीं लगता पढ़ाई में मन, अपनाएं ये टिप्स और कराएं स्टडी
अपने बच्‍चों को पढ़ने के लिए मोटिवेट करने का सबसे अच्‍छा तरीका ये है कि पढ़ाई करते समय आप भी उनके साथ बैठें.

बच्चों का घर में पढ़ाई (Study) करने में मन नहीं लगता है और वह कोई न कोई बहाना बनाकर पढ़ाई से बचने की कोशिश करते हैं. इसका सीधा असर उनकी पढ़ाई पर पड़ता है. ऐसे में पैरेंट्स (Parents) की चिंता और अधिक बढ़ जाती है.

  • Share this:
लॉकडाउन (Lockdown) में स्कूल बंद होने के चलते बच्‍चों को घर पर ही ऑनलाइन पढ़ाई (Online Class) करनी पड़ रही है. हालांकि छोटे बच्चों को ऐसा करने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है. उनका घर में पढ़ाई (Study) करने में मन नहीं लगता है और वह कोई न कोई बहाना बनाकर पढ़ाई से बचने की कोशिश करते हैं. इसका सीधा असर उनकी पढ़ाई पर पड़ता है. ऐसे में पैरेंट्स (Parents) की चिंता और अधिक बढ़ जाती है. अगर आपको भी लगता है कि आपका बच्‍चा पढ़ाई न करने के लिए बहाने बनाता है और उसका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता है तो कुछ खास टिप्स (Tips) की मदद से आप उनकी पढ़ाई करवा सकते हैं.

पढ़ाई के समय बच्चों के साथ बैठें
अपने बच्‍चों को पढ़ने के लिए मोटिवेट करने का सबसे अच्‍छा तरीका ये है कि पढ़ाई करते समय आप भी उनके साथ बैठें. इस समय फोन या लैपटॉप में बिजी रहने की बजाय आप उनकी मदद करें.

कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित करें



अक्‍सर पैरेंट्स बच्‍चों को अच्‍छे नंबर लाने पर जोर देते हैं जबकि ऐसा करना बिल्कुल गलत है. आपको अच्‍छे नंबर लाने की बजाय अपने बच्‍चे को नई चीजें सीखने के लिए प्रेरित करना चाहिए. उससे पूछें कि उसने ऑनलाइन क्लास में क्‍या सीखा और किस तरह से पढ़ाई की.



स्‍टडी शेड्यूल बनाएं
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा सही समय पर पढ़ाई करे और उसे खेलने-कूदने का भी समय मिले तो उसके लिए एक स्‍टडी शेड्यूल जरूर तैयार करें. इसमें सिर्फ होमवर्क ही न करवाएं बल्कि क्‍लास में सिखाई और पढ़ाई गईं चीजों के बारे में भी उनसे बात करें.

लर्निंग स्‍टाइल को समझें
पैरेंट्स के लिए ये समझना बहुत जरूरी है कि आपके बच्‍चे की सीखने और याद करने की क्षमता कैसी है. वह बोल-बोल कर याद करता है या लिखने से उसे जल्‍दी याद होता है. इससे आपको उसे पढ़ाने में आसानी होगी.

बच्‍चों की बात भी सुनें
अपने बच्‍चे की बात और विचारों को सुनना और उन्हें महत्‍व देना भी बहुत जरूरी होता है. इससे बच्चों में आत्मविश्‍वास जगता है. अपनी बात को सही साबित करने के गुअ भी आप उन्हें जरूर सिखाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पेरैंटिंग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 18, 2020, 5:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading