लाइव टीवी

नहीं बढ़ रही आपके बच्चे की लंबाई, अपनाएं ये खास 5 टिप्स

News18Hindi
Updated: October 13, 2019, 2:13 PM IST
नहीं बढ़ रही आपके बच्चे की लंबाई, अपनाएं ये खास 5 टिप्स
संतुलित खानपान न केवल स्वस्थ रहने बल्कि अच्छी लंबाई के लिए भी बहुत जरूरी है.

खाने में पौष्टिक तत्वों की कमी, शरीरिक गतिविधियां न करना, सही पोश्चर में न बैठना, हॉर्मोनल डिसबैलेंस, बचपन की कोई बीमारी बच्चे के बढ़ते कद पर असर डाल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2019, 2:13 PM IST
  • Share this:
बच्चे एक नन्हे पौधे के समान होते हैं. अगर इन्हें सही देखभाल, हेल्दी खाना, अच्छा वातावरण और पोषण मिलता है, तो यह आगे जाकर सही तरीके से फलते-फूलते हैं. आपको बता दें कि एक व्यक्ति की शारीरिक सुंदरता को कई पैमानों में मापा जाता है. उनमें से एक है अच्छी कद-काठी का होना. लड़का हो या लड़की सबको अच्छी हाइट चाहिए. लंबे लोग आकर्षक भी दिखते हैं. आपके बच्चे की लंबाई काफी हद तक जीन्स पर निर्भर करती है. यदि आपके परिवार के सदस्यों का कद छोटा है तो हो सकता है कि आपके बच्चे का कद भी छोटा ही हो लेकिन ऐसा ही हो ये जरूरी नहीं है, बच्चे लंबे भी हो सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप अपने बच्चे को संतुलित खानपान के साथ अच्छी जीवनशैली प्रदान कर रहे हैं तो भी वह लंबे हो सकते हैं. आपको बता दें कि भोजन में पौष्टिक तत्वों की कमी, शरीरिक गतिविधियां न करना, सही पोश्चर में न बैठना, हॉर्मोनल डिसबैलेंस, बचपन की कोई बीमारी या मानसिक रूप से अस्वस्थ होना बच्चे के बढ़ते कद पर असर डाल सकता है. आइए आपको बताते हैं कि अगर आपके बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो कैसे उसके कद को बढ़ा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः बच्चों को खाना खिलाते समय पैरेंट्स ध्यान रखें ये 5 बातें, हेल्दी और स्मार्ट बनेगा बच्चा

हेल्दी फूड

संतुलित खानपान न केवल स्वस्थ रहने बल्कि अच्छी लंबाई के लिए भी बहुत जरूरी है. इससे शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं. संतुलित व स्वस्थ विकास के लिए बच्चे को विटामिन्स व मिनरल्स युक्त खाने का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा कार्बोनेट युक्त, वसा युक्त व अणिक मीठी चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए. बच्चों के अच्छे विकास के लिए उन्हें जिंक युक्त फूड जैसे कि अंडा, ऑइस्टर का सेवन जरूर कराएं. इसके अलावा सभी पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा और शरीर में हॉर्मोंस के विकास के लिए विटामिन डी व प्रोटीन की भी जरूरत होती है.

खेलकूद और एक्सरसाइज

खुद को शारीरिक रूप से सेहतमंद रखना भी लंबा होने के तरीकों में से एक है. इसके लिए खेलकूद व नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. यह एक प्राकृतिक उपाय है. एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल व बास्केटबॉल जैसे खेल खेलने से शरीर एक्टिव होता है और आपके बच्चे का विकास भी अच्छे से होता है. आपको बता दें कि शारीरिक गतिविधियों व हड्डियों के विकास का सीधा संबंध होता है. खेलकूद से मांसपेशियां भी मजबूत होती है, जो लंबाई बढ़ाने में मददगार होती हैं. इसके अलावा लंबाई बढ़ाने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज या लटकना फायदेमंद होता है.
Loading...

भरपूर नींद

शरीर के संपूर्ण विकास के लिए भरपूर नींद भी बहुत जरूरी है. जब आप गहरी नींद में होते हैं, तो ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन नैचुरल तरीके से उत्पन्न होता है. इसलिए अच्छी लंबाई के लिए बच्चों को 8 से 10 घंटे की नींद लेना जरूरी माना जाता है. नीद पूरी होने से शरीर को पूरी तरह से आराम मिलता है और अच्छे टिश्यू का निर्माण होता है.

सही पोश्चर

सही पोश्चर का लंबाई में अहम योगदान है. बच्चों को शुरुआत से ही सही पोश्चर में उठना, बैठना व चलना सिखाएं. सही पोश्चर में उठने-बैठने से आपके बच्चे लंबे व सुंदर और आत्मविश्वास से भरे दिखेंगे. ध्यान रखें कि आपका बच्चा झुक कर न चले, चलते समय कंधे झुके और मुड़े न हों. बच्चे हमेशा कमर सीधी रखें, अगर कमर सीधी हो तो कमर की हड्डी मजबूत होती है और लंबाई बढ़ने में आसानी होती है.

इसे भी पढ़ेंः बच्चों की इन 5 गंदी आदतों को ऐसे करें दूर, हर पैरेंट्स अपनाएं ये टिप्स

नियमित योग करना

योग करने से किसी भी तरह की शारीरिक बीमारी से निजात पाया जा सकता है. ठीक इसी प्रकार लंबाई बढ़ाने के लिए भी योग फायदेमंद है. लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ विशेष आसन होते हैं जैसे- त्रिकोणासन, भुजंगासन, सुखासन,वृक्षासन, नटराजासन व सूर्य नमस्कार. इन्हें करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और लंबाई बढ़ाने वाले हॉर्मोंस एक्टिव होते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 2:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...