लाइव टीवी

सावधान! कहीं आपकी मेकअप किट में जानलेवा बग तो नहीं है?

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 9:51 AM IST
सावधान! कहीं आपकी मेकअप किट में जानलेवा बग तो नहीं है?
आपकी मेकअप किट में हो सकते हैं जानलेवा सुपरबग!

शोधकर्ताओं ने इस बात की भी जानकारी दी कि सबसे ज्यादा बैक्टीरिया ब्यूटी ब्लेंडर यानी कि स्पंज में पाए जाते हैं, क्योंकि अमूमन लोग इसे साफ करने की जहमत नहीं उठाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 9:51 AM IST
  • Share this:
क्या आप कभी अपनी मेकअप किट इस्तेमाल करने से पहले एक दफा भी ये सोचती हैं कि इसमें कितने जानलेवा और घातक बैक्टीरिया और बग हो सकते हैं? ये सवाल आपको भले ही बेहद अजीब लगे, लेकिन हाल में ही हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कई मेकअप प्रोडक्ट्स जैसे कि ब्यूटी ब्लेंडर, लिप ग्लॉस, मस्कारा में जानलेवा सुपरबग का इन्फेक्शन पाया गया है. बता दें कि मेकअप प्रोडक्ट्स को लेकर यह चेतावनी अमेरिका के एक रिसर्चर ने हाल में हुई एक रिसर्च के आधार पर दी है.

अमेरिका की ऐस्टन यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता अमरीन बशीर ने बताया कि यूके में लाखों की संख्या में लोग मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कई बार साफ सफाई के अभाव में इन प्रोडक्ट्स में ई.कोली नामक घातक बैक्टीरिया पाया जाता है. दरअसल, इन मेकअप प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल के बाद साफ नहीं किया जाता है. कई मेकअप प्रोडक्ट्स ऐसे भी होते हैं जिनका इस्तेमाल एक्सपायरी डेट के बाद भी होता रहता है.

इसे भी पढ़ें: मां के पेट में पल रहे बच्चे पर वायरस का खतरा?

हो सकता है स्किन इन्फेक्शन:

जर्नल ऑफ़ एप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित किए गए शोध पत्र के मुताबिक, जांच के दौरान 10 में से 9 मेकअप प्रोडक्ट्स में ऐसे सुपरबग पाए गए, जो न केवल स्किन इन्फेक्शन की वजह बन सकते थे, बल्कि इनकी वजह से खून भी जहरीला हो सकता था.

ऐसे में अगर आप इन संक्रमित मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल मुंह, आंखों, सेंसेटिव बॉडी पार्ट्स और किसी कटी फटी स्किन पर करते हैं तो यह संक्रमण आपमें भी फैलने की संभावना बढ़ जाता है. जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उनमें यह संक्रमण काफी तेजी से फैलता है.

इसे भी पढ़ें: Viral Video: मोर की जान बचाने के लिए जहरीले सांपों से भरे कुएं में उतरा शख्स
Loading...

शोधकर्ताओं ने इस बात की भी जानकारी दी कि सबसे ज्यादा बैक्टीरिया ब्यूटी ब्लेंडर यानी कि स्पंज में पाए जाते हैं, क्योंकि अमूमन लोग इसे साफ करने की जहमत नहीं उठाते हैं. 64 फीसदी ब्लेंडर मेकअप के दौरान फर्श पर गिर जाते हैं. कई लोग इसे मेकअप के बाद गीला छोड़ देते हैं, जिस वजह से इसमें बैक्टीरिया के ग्रो करने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है.

(एजेंसी-भाषा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 9:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...