लाइव टीवी

आपके गुलाबी होंठ नजर आ रहे हैं काले? बस करना होगा ये काम और फिर लौटेगी चमक

News18Hindi
Updated: March 28, 2020, 6:45 PM IST
आपके गुलाबी होंठ नजर आ रहे हैं काले? बस करना होगा ये काम और फिर लौटेगी चमक
अपनी लिपस्टिक को साफ रखना बेहद जरूरी है क्योंकि ये सीधे आपकी त्वचा को छूती है.

होंठों के काले होने के पीछे कई कारण होते हैं लेकिन जो सबसे अहम कारण होता है वह है खराब कॉस्‍मैटिक का इस्‍तेमाल. इसके अलावा तेज धूप के कारण होंठो में टैनिंग हो जाता है और शरीर में पानी की कमी से भी होंठ खराब हो जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 6:45 PM IST
  • Share this:
चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में होंठों का बहुत बड़ा रोल होता है. सुंदर होंठ आपके ओवरऑल लुक को परफेक्ट बनाते हैं. वैसे होंठों का रंग गुलाबी होता है लेकिन लोग गलत आदतों के कारण होंठों के गुलाबीपन को गंवा देते हैं. होंठों के काले होने के पीछे कई कारण होते हैं लेकिन जो सबसे अहम कारण होता है वह है खराब कॉस्‍मैटिक का इस्‍तेमाल. इसके अलावा तेज धूप के कारण होंठो में टैनिंग हो जाता है और शरीर में पानी की कमी से भी होंठ खराब हो जाते हैं.

हालांकि अगर आप चाहें तो अपने होंठों के रंग को काला होने से बचा भी सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाना होगा. इन नुस्‍खों का इस्‍तेमाल कर आप अपने होंठों को हमेशा ही नैचुरली गुलाबी बनाए रख सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिनके इस्तेमाल से आप अपने होंठों को कालेपन से बचा सकते हैं.

नारियल का तेल
नारियल के तेल में एमोलियंट्स और मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. यह होंठों को मुलायम बनाए रखती हैं और उन्‍हें ड्राई होने से बचाती हैं. होंठों की त्‍वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है, नहीं तो वह काली पड़ने लगती हैं. नारियल का तेल होंठों को डिहाइड्रेटेड होने से बचाता है. इसलिए आपको नारियल का तेल लेकर हर दिन 2 से 3 बार होंठों की मसाज जरूर करनी चाहिए. इससे होंठ काले नहीं पड़ते.



नींबू और शहद


नींबू में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है. इस वजह से इसमें ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज ज्‍यादा होती है. इसके साथ अगर आप शहद मिला लेंगे तो जहां नींबू आपके होंठों के कालेपन को दूर करेगा, वहीं शहद होंठों को मुलायम बनाएगा. आप एक छोटा चम्‍मच नींबू का रस और शहद मिक्‍स करें और इसे होंठों पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद आप होंठों को साफ पानी से धो लें. आपको असर साफ नजर आएगा.

एलोवेरा
एलोवेरा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह होंठों के कालेपन को भी दूर करता है. दरअसल एलोवेरा में एलॉइन तत्‍व पाया जाता है. इसमें डीपिग्‍मेंटिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं. यह होंठों के कालेपन को दूर करता है. अगर आप रोज आधा चम्‍मच एलोवेरा जेल से होंठों की मसाज करेंगे तो इससे आपको फायदा मिलेगा.

खीरे का रस
खीरा एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. यह स्किन के रंग को निखारता है. होंठों के कालेपन को भी खीरे के रस से दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको खीरे की स्‍लाइस लेनी है और उसे 15 से 20 मिनट तक होंठों पर हलके हाथों से रगड़ना है. ऐसा रोज दिन में 2 से 3 बार करने से आपको फायदा मिलेगा.

हल्‍दी
हल्‍दी को पानी में मिक्‍स करके अगर आप अपने होंठों की मसाज करते हैं तो इससे आपको बहुत फायदा होगा. इससे आपके होंठों का कालापन दूर होगा. दरअसल, हल्‍दी में भी ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और साथ ही इसमें कारक्‍यूमिन तत्‍व भी भरपूर मात्रा में होता है. यह टैनिंग और कालेपन को दूर करता है.
First published: March 28, 2020, 6:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading