काम का बोझ तबाह कर सकता है रिश्ते, रखें इन बातों का ख्याल

क्या आपके कभी गौर किया है कि काम के दबाव से आपकी सेक्स लाइफ भी बुरी तरह प्रभावित हो रही है...

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 3:09 PM IST
काम का बोझ तबाह कर सकता है रिश्ते, रखें इन बातों का ख्याल
काम का बोझ तबाह कर सकता है रिश्ते, रखें इन बातों का ख्याल
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 3:09 PM IST
आधुनिक जीवनशैली और काम के दाबाव के चलते लोग परिवार और रिश्तों को वक्त नहीं दे पाते हैं. यही वजह है कि आज के समय में रिश्तों में तेजी से दरार आ रही है. घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पति और पत्नी दोनों जॉब करते हैं जिस वजह से कई बार वो एक दूसरे को वक्त नहीं दे पाते हैं. कई बार एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में उनका रिश्ता काफी पीछे रह जाता है. लेकिन क्या आपके कभी इस बारे में गौर किया है कि इससे आपकी सेक्स लाइफ भी बुरी तरह प्रभावित हो रही है. आइए जानते हैं कैसे...

काम के दाबाव के चलते हुए तनाव से हमारे शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन पैदा होते हैं जो पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित करते हैं. यही वजह है कि हम बेहद थका हुआ महसूस करते हैं और हमारी शारीरिक क्रियाएं कम हो जाती हैं जिस वजह से तेजी से वजन बढ़ने लगता है. बढ़ते मोटापे के कारण हम अपनी बॉडी को लेकर कॉंफिडेंट नहीं रहते और बेड पर हमारा प्रदर्शन खराब रहता है. इससे साथी की भावनाएं भी हर्ट होती हैं.



#WorldBloodDonorDay: रक्तदान करने जा रहे हैं, तो पहले जान लें ये जरूरी बातें!

बहुत ज्यादा तनाव की वजह से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन की ज्यादा मात्रा बनती है जबकि हमारे शरीर को इस हार्मोन की जरूरत बहुत कम मात्रा में होती है. अगर काफी लंबे समय तक बॉडी में इस हार्मोन का निर्माण होता रहता है तो इससे संबंधों में रूचि खत्म हो जाती है. इस वजह से रिश्ते भी प्रभावित होते हैं.

लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायद

तनाव के कारण कई बार लोग इतने ज्यादा मानसिक दबाव में होते हैं कि घटनाओं और चीजों के मूल रूप को स्वीकार नहीं कर पाते हैं. यही वजह है कि हम अपने साथी की भावनाओं और इच्छाओं की भी कद्र नहीं कर पाते. लोगों की यही उदासीनता उनके रिश्तों पर भारी पड़ जाती है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...