Home /News /literature /

PM YUVA Mentorship Scheme प्रतियोगिता में 75 युवा लेखकों का चयन, मिलेंगे 3 लाख रुपये

PM YUVA Mentorship Scheme प्रतियोगिता में 75 युवा लेखकों का चयन, मिलेंगे 3 लाख रुपये

चयनित लेखकों को 6 महीने के लिए प्रति माह 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी.

चयनित लेखकों को 6 महीने के लिए प्रति माह 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी.

'भारत का राष्ट्रीय आंदोलन' विषय पर आयोजित अखिल भारतीय प्रतियोगिता के परिणामों में जिन 75 युवा लेखकों का चयन किया गया है उनमें 38 पुरुष और 37 महिलाएं शामिल हैं.

    PM YUVA mentorship Scheme Result: नेशनल बुक ट्रस्ट ( National Book Trust) ने ‘भारत का राष्ट्रीय आंदोलन’ विषय पर आयोजित अखिल भारतीय प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा कर दी है. आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) कार्यक्रमों के अंतर्गत पीएम-युवा मेंटरशिप योजना (PM YUVA Mentorship Scheme) के तहत इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. प्रतियोगिता में 75 युवा लेखकों का चयन किया गया है.

    योजना के अनुसार, इस प्रतियोगिता के माध्यम से 30 वर्ष से कम आयु के युवा लेखकों के लिए छात्रवृत्ति और परामर्श योजना के लिए 75 लेखकों का चयन किया जाना था.

    MyGov और राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत के माध्यम से इस वर्ष 1 जून से लेकर 31 जुलाई तक अखिल भारतीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता में 22 आधिकारिक भाषाओं और अंग्रेजी में लगभग 16,000 प्रविष्टियां पूरे देश से प्राप्त हुईं, जिनमें कुछ भारतीय प्रवासी समुदाय से भी शामिल थें. सभी पुस्तक प्रस्तावों को विशेषज्ञों के पैनल द्वारा पढ़ा गया और कई स्तर की जांच की गई.

    रवीन्द्र कालिया का गरूर तोड़ना चाहती थी, इसलिए कहानी लिखना शुरू किया- ममता कालिया

    31 जनवरी, 2021 को आकाशवाणी पर ‘मन की बात’ (Mann ki Baat) कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने कहा था, “मैं अपने युवा मित्रों से हमारे स्वतंत्रता सेनानियों, उनसे जुड़ी घटनाओं और स्वतंत्रता संग्राम के दौरान वीरता की कहानियों के बारे में लिखने का आह्वान करता हूं.”

    पीएम मोदी (Narendra Modi) के इस ऐलान के बाद युवा लेखकों के लिए पीएम-युवा मेंटरशिप योजना पर शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के साथ मिलकर काम शुरू किया गया था.

    37 लड़कियों का चयन
    ‘भारत का राष्ट्रीय आंदोलन’ विषय पर आयोजित अखिल भारतीय प्रतियोगिता के परिणामों में जिन 75 युवा लेखकों का चयन किया गया है उनमें 38 पुरुष और 37 महिलाएं शामिल हैं. इन प्रतिभागियों में दो लेखक 15 वर्ष से कम आयु के हैं, जबकि 15-20 वर्ष के आयु वर्ग में 16 लेखक हैं. 21-25 वर्ष के आयु वर्ग 32 लेखक हैं और 25 लेखक 26-30 वर्ष के आयु वर्ग में हैं.

    JLF2022 : 28 जनवरी से शुरू होगा ‘जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल’, जानें क्या होगा खास

    चयनित लेखकों को छह महीने की मेंटरशिप दी जाएगी जिसमें उन्हें प्रख्यात लेखकों और नेशनल बुक ट्रस्ट की संपादकीय टीम के मार्गदर्शन में अनुसंधान और संपादकीय सहायता प्रदान की जाएगी. युवा लेखकों के पुस्तक प्रस्तावों को पूर्ण पुस्तकों के रूप में प्रकाशित किए जाने पर कार्य किया जाएगा. आजादी का अमृत महोत्सव पहल के हिस्से के रूप में एनबीटी उनकी प्रकाशित पुस्तकों का अन्य भारतीय भाषाओं में भी अनुवाद करेगा.

    Youth Writer

    Youth Writer List

    मेंटरशिप के दौरान, चयनित लेखकों को 6 महीनेॉ के लिए प्रति माह 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी. इसके अलावा, लेखकों को उनकी पुस्तकों के सफल प्रकाशन पर 10 फीसदी की रॉयल्टी दी जाएगी.

    Youth Writer List final

    कोरोनाकाल का आख्यान पेश करती किताबें ‘माया ने घुमायो’, ‘अमर देसवा’ और ‘पुद्दन कथा’ का लोकार्पण

    29 मई को हुई थी घोषणा
    29 मई 2021 के दिन शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए युवा प्रधानमंत्री योजना 2021 की घोषणा की थी. यह योजना सभी लेखक और युवाओं के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण अवसर था जिससे उन्हें अपने लेखन कौशल को निखारने का मौका मिला है. यह योजना एक लेखक परामर्श कार्यक्रम (Writing Consultancy Program) के रूप में सामने आ रही है जिसके जरिए भारत के वर्धमान और नवोत्थान लेखक वैश्विक स्तर पर भारतीय लेखन को प्रदर्शित कर सकेंगे.

    क्या था प्रतियोगिता में
    ‘भारत का राष्ट्रीय आंदोलन’ विषय पर आयोजित प्रतियोगिता में 30 वर्ष की आयु से कम उम्र वाले लेखकों को मेंटरशिप स्कीम के तहत 5,000 शब्दों की मैन्युस्क्रिप्ट तैयार करनी थी. इस मैन्युस्क्रिप्ट के आधार पर राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) द्वारा गठित एक समिति द्वारा यह तय करना था कि प्रतिभागी किताब लिखने के काबिल है या नहीं.

    Tags: Hindi Literature, Literature

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर