• Home
  • »
  • News
  • »
  • literature
  • »
  • नहीं रहीं मशहूर लेखिका कमला भसीन, पढ़ें उनकी कविता 'उमड़ती लड़कियां'

नहीं रहीं मशहूर लेखिका कमला भसीन, पढ़ें उनकी कविता 'उमड़ती लड़कियां'

कमला भसीन ने नारीवाद और पितृसत्ता को समझने पर कई किताबें लिखीं.

कमला भसीन ने नारीवाद और पितृसत्ता को समझने पर कई किताबें लिखीं.

कमला भसीन की कविता "क्योंकि मैं लड़की हुँ मुझे पढ़ना है" (Kyunki main ladki hoon) और "उमड़ती लड़कियां" काफी चर्चित रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Kamla Bhasin Death: भारतीय विकास नारीवादी कार्यकर्ता, कवयित्री, लेखिका और सामाजिक विज्ञानी कमला भसीन (Kamla Bhasin) का आज सुबह निधन हो गया. वे 75 वर्ष की थीं. उन्होंने आज तड़के तीन बजे अंतिम सांस ली. वे कैंसर से पीड़ित थीं.

    उनके निधन पर साहित्य जगत, फिल्मी दुनिया और समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों ने दुख प्रकट किया है.

    कमला भसीन के निधन की जानकारी सामाजिक कार्यकर्ता कविता श्रीवास्तव ने दी. उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा, ”हमारी प्रिय मित्र कमला भसीन का आज 25 सितंबर को लगभग 3 बजे निधन हो गया. यह भारत और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में महिला आंदोलन के लिए एक बड़ा झटका है. विपरीत परिस्थितियों में उन्होंने जीवन का जश्न मनाया. कमला आप हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगी. एक बहन जो गहरे दुख में है.”

    कमला भसीन के निधन पर अभिनेत्री शबाना आज़मी ने अपने ट्विटर पर लिखा है, “मुझे हमेशा से लगता था कि कमला भसीन अजेय थीं और वह अंत तक अजेय रहीं. उनकी कथनी और करनी में किसी तरह का विरोधाभास नहीं था.”

    Shabana

    कमला भसीन की कविता “क्योंकि मैं लड़की हुँ मुझे पढ़ना है” ( Kyunki main ladki hoon) और “उमड़ती लड़कियां” काफी चर्चित रही है. उनकी कविता ‘सतरंगी लड़कियां’ ( Satrangi Ladkiyan) भी काफी प्रसिद्ध रही हैं.

    उन्होंने अपने गीतों, सरल भाषा और सहज़ स्वभाव से अपने विचारों को आम जनमानस तक पहुंचाया. उन्होंने नारीवाद और पितृसत्ता को समझने पर कई किताबें लिखी हैं. उनकी कई पुस्तकों का कई भाषाओं में अनुवाद हुआ है.

    kamla bhasin

    (पत्रकार मिताली मुखर्जी के सोशल मीडिया पेज से)

    उन्होंने दक्षिण एशिया के नारीवादी आंदोलन को मुकाम तक ले जाने में एक अहम भूमिका निभाई है. भारतीय नारीवादी आंदोलन को एक संगठित स्वरूप देने में अहम भूमिका निभाई.

    कमला भसीन का जन्म 24 अप्रैल, 1946 को हुआ था. उनके पिता राजस्थान में चिकित्सक थे. राजस्थान यूनिवर्सिटी से परास्नातक तक की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने जर्मनी में समाजवादी विकास विषय पर पढ़ाई की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज