• Home
  • »
  • News
  • »
  • literature
  • »
  • मनोहर श्याम जोशी का 'बुनियाद' और गिरीश कर्नाड का 'तुगलक' अब स्टोरीटेल पर

मनोहर श्याम जोशी का 'बुनियाद' और गिरीश कर्नाड का 'तुगलक' अब स्टोरीटेल पर

ध्रुवस्वामिनी जयशंकर प्रसाद द्वारा रचित प्रसिद्ध हिन्दी नाटक है. यह प्रसाद की अंतिम और श्रेष्ठ नाट्य-कृति है.

ध्रुवस्वामिनी जयशंकर प्रसाद द्वारा रचित प्रसिद्ध हिन्दी नाटक है. यह प्रसाद की अंतिम और श्रेष्ठ नाट्य-कृति है.

स्टोरीटेल के कैटलॉग में दो तरह के नाटक हैं - मुद्रित और मंचित नाटक, जिसके लिए ऑडियो अधिकार प्राप्त किए गये हैं और नाटक सीधे ऑडियो के लिए लिखे गये हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Hindi Theatre: हमेशा कुछ ऐसे संदेश, कुछ ऐसे प्रसंग होते हैं, जो दुनिया में मौजूद विभिन्न कलारूपों में स्पष्ट रूप से या परोक्ष रूप से आज भी दिखाई देते हैं. कहानी सुनाना निश्चित रूप से उन कलाओं में से एक है जो दर्शकों को आकर्षित करती है, चाहे वे पाठक हों, दर्शक हों या श्रोता हों.

    हर आदमी जीवन में कम से कम एक बार ऐसी कहानी को याद करता है जिसने उसे मंत्रमुग्ध कर दिया हो और वह कहानी उसे एक अलग और अनोखी दुनिया में ले गयी हो. कल्पना की यह दुनिया कई ऐसी कहानियां सुनाती है जिनको सुन के लगता है जैसे वास्तव में हम इन कहानियों में जी रहे हैं.

    कोरोना महामारी के बाद से अन्य उद्योंगो की तरह रंगमंच (Rangmanch) और थिएटर जगत (Theatre Activities) भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. कलाकारों के साथ-साथ दर्शक भी लाइव प्रदर्शन के अच्छे पुराने दिनों को याद कर रहे हैं. लेकिन कला की भावना हमेशा यह रही है कि सभी बाधाओं और कठिनाइयों का सामना करते हुए इसे जारी रखने और फलने-फूलने के लिए आशा और उत्साह प्रदान करता है कि चाहे जो हो शो चलते रहना चाहिये.

    स्टोरीटेल (Storytel) रंगमंच प्रेमियों के लिए नाटकों को ऑडियोबुक (audiobook) के रूप में लाया है. ऑडियोबुक के माध्यम से एक नाटक श्रोताओं को एक ऐसा अनुभव और रोमांच देगा जैसे कि वे मंच के ठीक सामने मौजूद हैं और नाटक को अपने आंखों के सामने देख रहे हैं.

    स्टोरीटेल के कैटलॉग में दो तरह के नाटक हैं – मुद्रित और मंचित नाटक, जिसके लिए ऑडियो अधिकार प्राप्त किए गये हैं और नाटक सीधे ऑडियो के लिए लिखे गये हैं.

    रामधारी सिंह दिनकर ने ‘रश्मिरथी’ में ज्वलन्त सामाजिक प्रश्नों को उठाया- मैत्रेयी पुष्पा

    कैटलॉग को विविध बनाया गया है और इसमें क्लासिक और समकालीन नाटक शामिल हैं. इसमें गिरीश कर्नाड का ‘तुगलक’ (tughlaq), विजय तेंदुलकर (Vijay Tendulkar) का ‘खामोश अदालत जारी है’ (Khamosh Adalat Jaari Hai), असगर वजाहत (Asghar Wajahat) का चर्चित ‘जिस लाहौर नई देख्या ओ जम्याई नईं’, जयशंकर प्रसाद (Jaishankar Prasad) का ‘ध्रुवस्वामीनी’ समेत कई प्रसिद्ध नाटक शामिल हैं.

    इन नाटकों की लोकप्रियता ऐसी है कि यह सभी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. गिरीश कर्नाड का ‘तुगलक’ भारतीय मंच पर सबसे महान नाटकों में से एक है. ‘खामोश अदालत जारी है’ का प्रदर्शन लगभग सभी भारतीय भाषाओं में किया गया है. ‘ध्रुवस्वामीनी’ (Dhruvswamini) के पास एक मजबूत महिला नायक है. ‘जिस लाहौर नई देख्यां ओ जमायई नईं’ (Jis Lahore Nai Dekhya O Jamyai Nai) विभाजन के बारे में है.

    सच्चिदानंद जोशी और चंद्र प्रकाश द्विवेदी ‘दीनदयाल उपाध्याय पुरस्कार’ से सम्मानित

    लेखक मनोहर श्याम जोशी (Manohar Shyam Joshi) का प्रसिद्ध धारावाहिक ‘बुनियाद’ अब ऑडियोबुक में उपलब्ध है. यह पुस्तक ‘वाणी प्रकाशन’ से प्रकाशित हुई थी.

    थिएटर अभिनेता और निर्देशक प्रियंका शर्मा ने स्टोरीटेल के लिए नाटकों की रिकॉर्डिंग के अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा, “एक ऑडियोबुक के लिए काम करना बहुत ही शानदार अनुभव था. हम नाटकों और फिल्मों को चित्रों और दृश्यों के माध्यम से देखते आ रहे हैं, लेकिन यहां एक अभिनेता के लिए चुनौती यह थी कि वह अपनी आवाज इस तरह से तैयार करे कि सुनने वाले के दिमाग में एक तस्वीर बन जाए. जब आवाज सुनाई दे कि यह राजू की कहानी है, तो सुनने वाले के मन में राजू नाम के लड़के की तस्वीर आनी चाहिए. उस चरित्र की कठोरता या कोमलता उसकी आवाज की बनावट से जानी जानी चाहिए. श्वास और ध्वनि के उतार-चढ़ाव के माध्यम से चरित्र की मनःस्थिति को जानना चाहिए. यह छाप पाना किसी भी कलाकार के लिए बहुत ही रोचक और चुनौतीपूर्ण होता है. इसलिए इस माध्यम में काम करने में मजा आता है कि हर दिन कोई न कोई नया चैलेंज आता है.”

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज