• Home
  • »
  • News
  • »
  • literature
  • »
  • ओड़िआ लेखिका पारमिता शतपथी की हिंदी में अनूदित पुस्तकों का लोकार्पण

ओड़िआ लेखिका पारमिता शतपथी की हिंदी में अनूदित पुस्तकों का लोकार्पण

पारमिता शतपथी के उपन्यास 'अभिप्रेत काल', कहानी-संग्रह 'प्राप्ति' और कविता-संग्रह 'तुम और शब्द' का लोकार्पण किया गया.

पारमिता शतपथी के उपन्यास 'अभिप्रेत काल', कहानी-संग्रह 'प्राप्ति' और कविता-संग्रह 'तुम और शब्द' का लोकार्पण किया गया.

पारमिता शतपथी ओड़िया भाषा के विख्यात लेखिका हैं. इनकी कहानी 'प्राप्ति' के लिये सन् 2016 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

  • Share this:

    Book Release: साहित्य अकादेमी (Sahitya Akademi) के सभागार में ओड़िआ की प्रख्यात लेखिका पारमिता शतपथी (Parmita Shatpathi) की हिंदी में अनूदित तीन पुस्तकों का लोकार्पण और चर्चा संपन्न हुई. पारमिता शतपथी के उपन्यास ‘अभिप्रेत काल’, कहानी-संग्रह ‘प्राप्ति’ और कविता-संग्रह ‘तुम और शब्द’ का लोकार्पण हिंदी के प्रसिद्ध आलोचक प्रो. मैंनेजर पांडेय ने किया. पारमिता शतपथी अंग्रेजी और ओड़िया भाषा में समान रूप से लिखती हैं.

    इस अवसर पर मैनेजर पांडेय (Manager Pandey) ने कहा कि पारमिता शतपथी और उनके साहित्य, दोनों ही उनके बहुत पुराने परिचित हैं. उन्होंने कहा कि ज्ञान और संवेदना, दोनों ही एक साथ जहां होती है वहीं अच्छा साहित्य पैदा होता है. ओड़िया के सारे लेखक ज्ञान और संवेदना के लेखक हैं.

    ओड़िया से हिंदी के अनुवाद पर मैनेजर पांडेय ने कहा कि अनुवादक डॉ. राजेंद्र प्रसाद मिश्रा ने यह साबित कर दिया है कि अनुवाद भी एक महान काम है. हिंदी में अभी अनुवाद को जितनी प्रतिष्ठा मिलनी चाहिए उतनी मिली नहीं है. लोग यह नहीं जानते हैं कि अनुवाद कई बार मौलिक लेखन से अधिक कठिन काम होता है.

    पारमिता शतपथी के कहानी संग्रह ‘प्राप्ति’ को साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त हुआ है. इस कहानी संग्रह पर आलोचक व साहित्यकार डॉ चंद्रकला सिंह ने अपने विचार व्यक्त किए.

    Parmita Shatpathi Books

    शतपथी के कविता संग्रह ‘तुम और शब्द’ पर प्रसिद्ध आलोचक व दिल्ली विश्वविद्यालय की प्राध्यापक रेखा सेठी ने चर्चा की. पारमिता के उपन्यास ‘अभिप्रेत काल’ पर दलित साहित्य से जुड़े विशिष्ट साहित्यकार डॉ. जयप्रकाश कर्दम ने चर्चा की.

    कार्यक्रम में पारमिता शतपथी (Odisha Writer Parmita Shatpathi) ने कहा कि शब्दों और भावनाओं के साथ अपनी लंबी यात्रा में वह अक्सर मानव जीवन, उनके उत्साह और दर्द, उनके विश्वासों, उनकी हार और जीत आदि का एक अद्भुत कैनवास पाकर हैरान रह जाती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज