• Home
  • »
  • News
  • »
  • literature
  • »
  • वरिष्ठ पत्रकार-साहित्यकार ईशमधु तलवार का निधन, पत्रकारिता और साहित्य जगत में शोक

वरिष्ठ पत्रकार-साहित्यकार ईशमधु तलवार का निधन, पत्रकारिता और साहित्य जगत में शोक

ईशमधु तलवार पिंक सिटी प्रेस क्लब के तीन बार अध्यक्ष रह चुके हैं.

ईशमधु तलवार पिंक सिटी प्रेस क्लब के तीन बार अध्यक्ष रह चुके हैं.

प्रकाशन जगत ने भी ईशमधु तलवार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Ish madhu Talwar: वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकार ईशमधु तलवार का निधन हो गया है. बीती रात अचानक तबीयत खराब होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके निधन से साहित्य और पत्रकारिता जगत में शोक की लहर है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलौत समेत कई राजनेताओं, साहित्यकारों और पत्रकारों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

    ईशमधु पूरी तरह से स्वस्थ्य थे. रात ही उनकी तबीयत अचानक खराब होने लगी. दो दिन पहले उन्होंने अलवर में प्रगतिशील लेखक संघ एवं जनवादी लेखक संघ के कार्यक्रम में शिरकत की थी. उनके साथ वरिष्ठ साहित्यकार उदय प्रकाश भी मंच पर थे. कार्यक्रम की तस्वीरें उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर की थीं.

    यूको बैंक, राजस्थान ने हिंदी दिवस के मौके पर वरिष्ठ साहित्यकार विजयदान देथा की स्मृति में ‘विजयदान देथा भाषा सेतु सम्मान’ शुरू किया है. यह पहला सम्मान ईशमधु तलवार को दिया गया था.

    राजस्थान ही नहीं बल्कि देश की हिंदी पत्रकारिता में ईशमधु तलवार एक चर्चित नाम थे. राजस्थान पत्रिका, नवभारत टाइम्स, दैनिक भास्कर, ईटीवी सहित कई प्रमुख समाचार पत्रों और इलैक्ट्रोनिक मीडिया संस्थानों में विभिन्न पदों पर उन्होंने लंबे समय तक अपनी सेवाएं दीं. ईशमधु कई राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित हो चुके.

    Ish madhu Talwar

    ईशमधु तलवार पिंक सिटी प्रेस क्लब के तीन बार अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके साथ ही राजस्थान श्रमजीवी पत्रकार संघ के भी वह दो बार अध्यक्ष रहे हैं.

    Ashok Gehlot

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने शोक संदेश में लिखा है, ‘प्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार, साहित्यकार, पिंक सिटी प्रेस क्लब व राजस्थान श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष रहे श्री ईश मधु तलवार के आकस्मिक निधन की जानकारी दुखद है. ईश्वर शोकाकुल परिजनों एवं स्व. श्री तलवार के मित्रों को यह आघात सहने की शक्ति दें एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें.’

    Vani Prakashan

    पत्रकारिता के साथ-साथ ईश मधु तलवार साहित्य जगत में भी चर्चित नाम हैं. उनकी पुस्तक ‘लाल बजरी की सड़क’, ‘वो तेरे प्यार का ग़म’ और ‘रिनाला खुर्द’ काफी चर्चित रही हैं.

    ईशमधु तलवार के निधन पर प्रकाशन जगत ने भी शोक व्यक्त किया है. राजकमल प्रकाशन समूह (Rajkamal Prakashan) के प्रमुख अशोक महेश्वरी ने कहा कि ईशमधु तलवार एक पत्रकार और कथाकार के रूप में अपनी अलग पहचान रखते थे. उनके लिए सृजन जीवन का अपरिहार्य पहलू था. इन दोनों में वे कोई भेद नहीं देखते थे. ऐसे रचनाकार का नहीं रहना सिर्फ साहित्य जगत के लिए नहीं बल्कि पूरे समाज के लिए अत्यंत दुखद है.

    अशोक माहेश्वरी ने कहा कि ईशमधु तलवार राजकमल प्रकाशन के प्रतिष्ठित लेखक थे. फिल्म जगत के बिसरा दिए गए संगीतकार दान सिंह पर लिखी उनकी किताब ‘वो तेरे प्यार का ग़म’ और देश-विभाजन के दर्द को अलहदा अंदाज में प्रस्तुत करने वाला उनका उपन्यास ‘ रिनाला खुर्द’ राजकमल से ही प्रकाशित है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज