Home /News /literature /

काठमांडु में भी होगा KLF, श्री लूनकरणदास-गंगादेवी चौधरी साहित्यकला मंदिर के साथ करार

काठमांडु में भी होगा KLF, श्री लूनकरणदास-गंगादेवी चौधरी साहित्यकला मंदिर के साथ करार

इस बार कलिंग साहित्य महोत्सव में नेपाल साझेदारी देश था.

इस बार कलिंग साहित्य महोत्सव में नेपाल साझेदारी देश था.

केएलएफ के संस्थापक रश्मि रंजन परिदा (Rashmi Ranjan Parida) ने बताया कि इस बार के महोत्सव में नेपाल के कई राजनयिक तथा साहित्यकारों ने शिरकत की. उन्होंने बताया कि इस बार के आयोजन की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि कलिंग साहित्य महोत्सव को देश से बाहर कराने के लिए नेपाल की प्रसिद्ध साहित्यिक संस्था श्री लूनकरणदास-गंगादेवी चौधरी साहित्यकला मंदिर के बीच एक समझौता हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

    Literary News: कलिंग साहित्य महोत्सव (kalinga literary festival) को अब मंदिरों की नगरी भुवनेश्वर से बाहर विस्तार देने के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गईं. केएलएफ ने नेपाल (Nepal) की प्रसिद्ध साहित्य संस्था श्री लूनकरणदास-गंगादेवी चौधरी साहित्यकला मंदिर के साथ साहित्यिक गतिविधियों को बढ़ाने का फैसला किया है. कलिंगा लिटरेरी फेस्टिवल के मंच पर ऐलान किया गया कि कलिंग साहित्य महोत्सव का आयोजन अब नेपाल में भी किया जाएगा.

    भुवनेश्वर के स्वस्ती प्रीमियम होटल में आयोजित आठवें कलिंग साहित्य महोत्सव में नेपाल के प्रसिद्ध कवि और लेखक बसंत चौधरी (Basant Chaudhary) की पुस्तक ‘अनेक पल और मैं’ को कलिंगा बुक अवॉर्ड (Kalinga Book Awards) से सम्मानित किया गया.

    केएलएफ के संस्थापक रश्मि रंजन परिदा (Rashmi Ranjan Parida) ने बताया कि इस बार के महोत्सव में नेपाल साझेदारी देश था. सम्मेलन में नेपाल के कई राजनयिक तथा साहित्यकारों ने शिरकत की. उन्होंने बताया कि इस बार के आयोजन की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि कलिंग साहित्य महोत्सव को देश से बाहर कराने के लिए नेपाल की प्रसिद्ध साहित्यिक संस्था श्री लूनकरणदास-गंगादेवी चौधरी साहित्यकला मंदिर (Shri Lunkarandas-Gangadevi Chaudhary Sahitya Kala Mandir) के बीच एक समझौता हुआ है.

    KLF 2021: शक्तिशाली रचना को स्थापित होने के लिए किसी टूल की जरूरत नहीं

    रश्मि रंजन ने बताया कि काठमांडु (Kathmandu) में कलिंग साहित्य महोत्सव का आयोजन हर वर्ष अप्रैल-मई में किया जाएगा. इसकी आधिकारिक तिथि पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. जैसे ही तिथि पर सहमति बनेगी, इस बारे में घोषणा कर दी जाएगी.

    Basant CHaudhary

    बसंत चौधरी (Basant Chaudhary)
    बसंत चौधरी नेपाल के साहित्यिक जगत में एक स्थापित हस्ताक्षर हैं. वे हिंदी, अंग्रेजी और नेपाली भाषा में निरंतर साहित्य सृजन करते रहते हैं. बसंत चौधरी साहित्य की तमाम विधा जैसे- गीत, गज़ल, कहानी, निबंध आदि में लेखन करते रहते हैं. उनकी प्रमुख कृतियों में ‘ख्वाहिशें कुछ बंदिशें’, ‘राष्ट्रीयता न दुखोस संवाद’, ‘मेघा’, ‘आंसुओं की सियाही में’, ‘चाहतों के साए में’, ‘वसंत’, ‘जीवन मंत्र’, ‘अनेक पल और मैं’ तथा ‘वक्त रुकता नहीं’ आदि शामिल हैं.

    बसंत चौधरी का नया काव्य संग्रह ‘अनेक पल और मैं’ वाणी प्रकाशन से प्रकाशित हुआ है.

    Tags: Hindi Literature, Kathmandu, Nepal

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर