बाल मंच: कॉमिक्स की दुनिया में नया हीरो 'विद्युत', पढ़कर नहीं सुनकर उठाएं आनंद

विद्युत एक टीन एज कैरेक्टर है जिसके पास इलेक्ट्रिक पॉवर हैं. 'विद्युत सुपरहीरो' एक ऑडियो ड्रामा है.

कॉमिक्स के चक्कर में घरवालों की खूब डांट खाई और कई बार तो पिटाई तक हुई. मगर कॉमिक्स का चस्का था कि पिटने-ठुकने के बाद भी नहीं छूटता. अट्ठन्नी और एक रुपये में कॉमिक्स किराये पर लाकर खूब पढ़ीं.

  • Share this:
    Bal Sahitya: हम उस पीढ़ी के लोग हैं जो कॉमिक्स पढ़कर बड़े हुए हैं. 'चुन्नू पढ़ता डायमण्ड कॉमिक्स, मुन्नी पढ़ती डॉयमण्ड कॉमिस्स, मजेदार ये डॉयमण्ड कॉमिक्स'....रेडियो पर बजने वाले डायमंड कॉमिक्स (Diamond Comics) इस विज्ञापन को बड़े ही ध्यान से सुनते थे. साबू और चाचा चौधरी (Chacha Chaudhary), बांकेलाल, नागराज, सुपरकमांडो ध्रुव (Super Commando Dhruva), जादूई डंडे वाले ताऊजी, जासूस राजन-इकबाल, लंबू-मोटू जैसे हीरो की कहानियां पढ़ने के लिए घरवालों की खूब डांड खाई और कई बार तो पिटाई तक हुई. मगर कॉमिक्स का चस्का था कि पिटने-ठुकने के बाद भी नहीं छूटता. अट्ठन्नी और एक रुपये में कॉमिक्स किराये पर लाकर खूब पढ़ीं. राज कॉमिक्स (Raj Comics) के सुपर हीरों का अलग ही जलवा था.

    लंबे समय बाद फिर से कॉमिक्स का नाम सुनकर पुरानी यादें ताज़ा हो गईं. पता चला है कि कॉमिक्स की दुनिया में एक और नया हीरो पैदा हो गया है और हीरो का नाम है 'विद्युत' (Vidyut: Ek Superhero). मजेदार बात ये है कि 'विद्युत' की कहानियां अब पढ़ने के साथ-साथ हमें सुनने को भी मिलेंगी. हालांकि हमारे समय में भी रेडियो पर कॉमिक्सों का ऑडियोकरण हो चुका था, लेकिन उस समय सुनने के साधन हर किसी के पास नहीं थे और रेडियो के लिए एक समय विशेष पर कान लगाकर बैठना होते था, जबकि कॉमिक्स को पढ़ाई की किताबों के बीच दबाकर कभी भी पढ़ा जा सकता था.

    सुपर कमांडो ध्रुव के निर्माता अनुपम सिन्हा (Anupam Sinha) ने स्टोरीटेल के लिए ऑडियोबुक एक्सक्लूसिव एक नया सुपरहीरो 'विद्युत' (Vidyut Ek Superhero) लॉन्च किया है. विद्युत एक टीन एज कैरेक्टर है जिसके पास इलेक्ट्रिक पॉवर हैं. 'विद्युत सुपरहीरो' एक ऑडियो ड्रामा है.

    स्टोरीटेल ने भारतीय ऑडियोबुक बाजार को एक नया आयाम दिया है, हाल में ये एक और नई ऑडियोबुक सीरीज, विद्युत: एक सुपरहीरो लेकर आया है. भारतीय कॉमिक्स बुक्स की दुनिया में जाना माना नाम, आर्टिस्ट और लेखक अनुपम सिन्हा ने स्टोरीटेल की पब्लिशर और चीफ एडिटर, प्रियंवदा रस्तोगी (Priyamvada Rastogi) के साथ मिलकर पहली एक्सक्लूसिव सुपरहीरो ऑडियोबुक सीरीज तैयार की है.

    यह भी पढ़ें- बाल मंच: वरिष्ठ साहित्यकार क्षमा शर्मा की कहानी 'तितली ने कहा'

    इस सीरीज में कॉमिक चरित्र में भारतीयता बनाए रखने के लिए विद्युत् की महाशक्तियों को आयुर्वेद और जड़ी-बूटी से जोड़कर दिखाया गया है. सीरीज में विद्युत का एक अल्टर ईगो भी है और उनकी साइड किक उर्मी है. ऑडियो स्टोरी की भाषा हिंदी है और कैटेगरी टीन एज और यंग एडल्ट हैं. स्टोरीटेल इस नए प्रोजेक्ट के साथ ऑडियो बुक की दुनिया में एक सुपरहीरो यूनिवर्स की रचना करना चाहता है.

    स्टोरीटेल के पब्लिशिंग मैनेजर, गिरिराज किराडू (Giriraj Kiradoo) द्वारा आयोजित फेसबुक लाइव सत्र के दौरान अनुपम सिन्हा और प्रियंवदा (Priyamvada Rastogi) ने इस नए प्रारूप पर काम करने के अपने अनुभवों और चुनौतियों के बारे में बात की.

    प्रसिद्ध भारतीय कॉमिक सुपरहीरो कैरेक्टर 'सुपर कमांडो ध्रुव' के निर्माता अनुपम सिन्हा ने कहा कि उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती ऑडियो के लिए लेखन था. उन्होंने कहा कि श्रोताओं के मन में ऑडियो बुक सुनते वक्त कल्पना का निर्माण करना एक चुनौती होती है और इसके लिए एक अलग दृष्टिकोण और अलग तरह से लेखन की जरूरत होती है. कहानी कहने के इस नए स्वरूप को समझने में मुझे कुछ समय लगा था.

    Storytel

    अनुपम सिन्हा ने कहा कि इस सुपर हीरो कैरेक्टर को लेकर प्रियंवदा अपने विचारों और अपने चयन में स्पष्ट थीं. उन्होंने बताया था कि वे एक ऐसे टीन एज, इंडियन सुपर हीरो की तलाश में हैं, जिसमें सुपर पावर हो, जो मौलिक हो और जो जुर्म के खिलाफ खड़ा हो. साथ ही ये सीरीज टिवस्ट एंड टर्न, ड्रामा, सस्पेंस और एक्शन से भरपूर हो.

    प्रियंवदा ने बताया कि 'विद्युत: एक सुपरहीरो' कई वॉइस आर्टिस्ट से सजा एक ऑडियो ड्रामा है. हमारी प्रोडक्शन टीम ने इसे रोमांचक और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए पूरी सीरीज में साउंड इफैक्ट्स के साथ साउंड डिजाइन का प्रयोग किया है. यह सुपर हीरो कैरेक्टर पर आधारित कहानी पढ़ने वाले प्रशंसकों के लिए एक दस एपिसोड की कहानी है.

    अनुपम सिन्हा ने कहा, 'मैंने विद्युत: एक सुपरहीरो के पायलट एपिसोड को लिखने के लिए करीब तीन से चार ड्राफ्ट लिए हैं लेकिन यह मेरे लिए इस नये मीडियम को सीखने का अच्छा अनुभव था और मैंने अपनी पहली ऑडियो बुक लिखने की इस यात्रा का आनंद लिया.'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.