• Home
  • »
  • News
  • »
  • literature
  • »
  • लखनऊ पुस्तक मेला: कोरोना काल के बाद पहली बार जुटेंगे पाठक और साहित्यकार

लखनऊ पुस्तक मेला: कोरोना काल के बाद पहली बार जुटेंगे पाठक और साहित्यकार

File Image

File Image

इस बार के पुस्तक मेले की थीम आज़ादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka amrit mahotsav) है. मेले में देशभर से प्रकाशक अपनी पुस्तकों का प्रदर्शन करने के लिए लखनऊ आ रहे हैं.

  • Share this:

    Lucknow Book Fair: लखनऊ में हर वर्ष आयोजित होने वाला राष्ट्रीय पुस्तक मेला (National Book Festival) आज से शुरू होने हो रहा है. दस दिन चलने वाला यह पुस्तक मेला मोती महल लॉन (Moti Mahal) में आयोजित हो रहा है.

    मेले के आयोजक मनोज सिंह ने बताया कि चूंकि मेला कोरोना महामारी के बाद पहली बार आयोजित किया जा रहा है और कोरोना संक्रमण का असर अभी भी है, इसलिए मेले में सरकार की गाइड लाइनों का पूरी तरह से पालन हो, इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

    मनोज सिंह ने बताया कि इस बार के पुस्तक मेले की थीम आज़ादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka amrit mahotsav) है. मेले में देशभर से प्रकाशक अपनी पुस्तकों का प्रदर्शन करने के लिए लखनऊ आ रहे हैं.

    पुस्तक मेले को लेकर प्रकाशकों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. वाणी प्रकाशन (Vani Prakashan) की प्रमुख अदिति माहेश्वरी (Aditi Maheshwari) ने बताया कि एक लंबे अंतराल के बाद देश में पुस्तक मेले का आयोजन हो रहा है. पुस्तक मेला लेखकों, पाठकों और प्रकाशकों को एक मंच पर लाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं. यहां पाठक अपने प्रिय लेखकों से रू-ब-रू होते हैं और उनसे सीधा संवाद करते हैं.

    उन्होंने बताया कि प्रकाशकों को यह फायदा होता है कि उन्हें पाठकों की रुचि के बारे में पता चलता है कि आज का पाठक क्या पढ़ना पसंद करता है. साथ ही पाठकों को तमाम प्रकाशकों की पुस्तकें एक ही स्थान पर देखने को मिल जाती हैं.

    अदिति ने बताया कि लखनऊ पुस्तक मेले में वे कई नई पुस्तकों को पाठकों के सामने लाएंगी. उन्होंने बताया कि वाणी प्रकाशन का कई लेखकों की पुस्तकों का लखनऊ पुस्तक मेले में लोकार्पण करने का कार्यक्रम हैं. इसके अलावा लेखकों से संवाद आदि कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज