• Home
  • »
  • News
  • »
  • literature
  • »
  • साहित्य अकादमी सम्मान 2020: हिंदी में अनामिका और अंग्रेजी के लिए अरुंधति सम्मानित

साहित्य अकादमी सम्मान 2020: हिंदी में अनामिका और अंग्रेजी के लिए अरुंधति सम्मानित

साहित्य अकादमी द्वारा वर्ष 2020 के लिए पुरस्कार वितरित किए गए.

साहित्य अकादमी द्वारा वर्ष 2020 के लिए पुरस्कार वितरित किए गए.

प्रसिद्ध कोंकणी कवि, लेखक और अनुवादक आर. एस. भास्कर को उनकी कृति 'युगपरिवर्तनांचो यात्री' (Yugaparivarthanacho Yatri) के लिए साहित्य अकादमी सम्मान से सम्मानित किया गया.

  • Share this:

Sahitya Akademi Award 2020: साहित्य अकादमी द्वारा आज वर्ष 2020 के लिए पुरस्कार वितरित किए गए. कमानी सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में विभिन्न भारतीय भाषाओं के 22 साहित्यकारों को सम्मानित किया गया.

साहित्य अकादमी सम्मान समारोह में प्रतिष्ठित हिंदी लेखक विश्वनाथ तिवारी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए. साहित्य अकादमी के अध्यक्ष चंद्रशेखर कंबार और उपाध्यक्ष माधव कौशिक ने साहित्यकारों को स्मृति चिह्न, प्रशस्ति पत्र और एक लाख रुपये की नकद राशि भेंट कर सम्मानित किया.

समारोह में जिन लेखकों को सम्मानित किया गया उनमें अपूर्व कुमार शइकीया (असमिया साहित्य), मणि शंकर मुखर्जी शंकर (बांग्ला साहित्य), धरणीधर औवारी (बोडो साहित्य), अरुंधति सुब्रमण्यम (अंग्रेजी साहित्य), हरीश मीनाश्रु (गुजराती साहित्य), अनामिका (हिंदी साहित्य) और कन्नड साहित्य के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री एम. वीरप्पा मोइली समेत 22 साहित्यकार शामिल हैं.

ह्रदय कौल भारती- कश्मीरी साहित्य (Hariday Kaul Bharti for Kashmiri Sahitya)
साहित्य अकादमी ने कश्मीरी साहित्यकार ह्रदय कौल भारती को उनकी रचना ‘तिलिस्म-ए-खानाबदोश’ (Tilasam-E-Khanabadosh) के लिए सम्मानित किया है. एच. के. भारती (ह्रदय कौल भारती) प्रख्यात कश्मीरी कहानीकार, नाटककार और पत्रकार रहे हैं. पिछले वर्ष उनका निधन हो गया था.

आर. एस. भास्कर (R.S. Bhaskar for Konkani Sahitya)
प्रसिद्ध कोंकणी कवि, लेखक और अनुवादक आर. एस. भास्कर को उनकी कृति ‘युगपरिवर्तनांचो यात्री’ (Yugaparivarthanacho Yatri) के लिए साहित्य अकादमी सम्मान से सम्मानित किया गया. 4 जुलाई, 1947 को केरल के कोच्चि में जन्मे आर. एस. भास्कर कोंकणी के अलावा हिंदी, अंग्रेजी तथा मलयालम भाषाओं के भी जानकार हैं.

कमलकांत झा (Kamal Kant Jha For Maithili Sahitya)
मैथिली साहित्य के लिए कमलकांत झा को उनके कहानी संग्रह ‘गाछ रूसल अछि’ (Gachha Roosal Achhi) के लिए पुरस्कृत किया गया. कमलकांत झा जयनगर (बिहार) के डीबी कॉलेज से मैथिली विभाग के प्रोफेसर पद से सेवानिवृत्त हुए हैं. मैथिली भाषा में उनकी 15 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं.

Kamal Kant Jha

मैथिली साहित्य के लिए कमलकांत झा को उनके कहानी संग्रह ‘गाछ रूसल अछि’ के लिए पुरस्कृत किया गया.

यशोधरा मिश्र (Yashodhara Mishra For Odia Sahitya)
ओडिया की वरिष्ठ साहित्यकार यशोधरा मिश्र को उनके कहानी संग्रह ‘समुद्रकुल घर’ (Samudrakula Ghara) के लिए साहित्य अकादमी सम्मान प्रदान किया गया. यशोधरा मिश्र से बचपन से ही लेखन शुरू कर दिया था. उनके सात कहानी संग्रह, तीन उपन्यास, एक कविता संग्रह और यात्रा संस्मरण प्रकाशित हो चुके हैं.

Yashodhara Mishra

ओडिया साहित्यकार यशोधरा मिश्र को उनके कहानी संग्रह ‘समुद्रकुल घर’ के लिए साहित्य अकादमी सम्मान प्रदान किया गया.

अपूर्व कुमार शइकीया (Apurba Kumar Saikia For Assamese Sahitya)
अपूर्व कुमार शइकीया प्रसिद्ध असमिया कहानीकार हैं. असम के नौगांव में 1 जनवरी, 1962 को जन्में शइकीया गुवाहटी में ईएसआईसी मॉडल हॉस्पिटल के मुख्य चिकित्साधिकारी हैं. साहित्य अकादमी ने उनके कहानी संग्रह ‘बैंगसता’ (Bengsata) के लिए सम्मानित किया है.

Apurba Kumar Saikia

अरुंधति सुब्रमण्यम (Arundhathi Subramaniam For English Literature)
पत्रकार, आलोचक, लेखिका और प्रसिद्ध कवयित्री अरुंधति सुब्रमण्यम को उनके अंग्रेजी में कविता संग्रह
‘व्हेन गॉड इज़ ए ट्रैवलर’ (When God is a Traveller) के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 26 सितंबर, 1967 में मुंबई में जन्मीं अरुंधति को अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी और तमिल भाषाओं का भी ज्ञान है. अरुंधति का पहला कविता संग्रह ऑन क्लीनिंग बुकशेल्वस साल 2001 में प्रकाशित हुआ था. उनकी नौ पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं.

Arundhathi Subramaniam Books

रुंधति सुब्रमण्यम को उनके अंग्रेजी कविता संग्रह ‘व्हेन गॉड इज़ ए ट्रैवलर’ के लिए सम्मानित किया गया.

अनामिका (Anamika For Hindi Sahitya)
हिंदी की प्रसिद्ध लेखिका अनामिका को उनके कविता संग्रह ‘टोकरी में दिगन्त थेरीगाथा 2014’ (Tokari Mein Digant: Theri Gatha: 2014) के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया है. बिहार के मुजफ्फरपुर में जन्मीं अनामिका ने हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में डॉक्टरेट की उपाधियां प्राप्त की हैं. अनामिका ने स्कूली जीवन से ही लिखना प्रारंभ कर दिया था. उनकी प्रमुख कृतियों में ‘साझा चूल्हा’, ‘साहित्य का लोकपक्ष’, ‘समकालीन विश्व कविता’, ‘गा रही है घास’ तथा ‘लालटेन बाज़ार’ शामिल हैं.

Anamika Poet

प्रसिद्ध लेखिका अनामिका को उनके कविता संग्रह ‘टोकरी में दिगन्त’के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया.

शंकर देव ढकाल (Shankar Deo Dhakal for Nepali Literature)
शंकर देव ढकाल नेपाली के प्रतिष्ठित कथाकार, कवि तथा आलोचक हैं. पूर्वी सिक्किम में जन्में शंकर देव ढकाल को बांग्ला, अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं का भी ज्ञान है. आप सिक्किम सरकार में मुख्यमंत्री कार्यालय में सचिव पद पर कार्यरत हैं. साहित्य अकादमी ने शंकर देव ढकाल को उनके उपन्यास ‘किरयाको कोख’ (Kirayako Kokh) के लिए सम्मानित किया है. यह उपन्यास नेपाली मूल के भूटानी शरणार्थी परिवारों के पीड़ादायक जीवन और अस्तित्व के लिए संघर्ष को चित्रित करता है.

Shanker Deo Dhakal

शंकर देव ढकाल नेपाली के प्रतिष्ठित कथाकार, कवि तथा आलोचक हैं.

हुसैन-उल-हक़ (Hussain Ul Haque For Urdu Literature)
उर्दू के प्रसिद्ध रचनाकार हुसैन-उल-हक़ को उनके उपन्यास ‘अमावस में ख़्वाब’ (Amawas Mein Khwab) के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. हुसैन उल हक़ मगध विश्वविद्यालय से प्रोफेसर के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं. आपके सात कहानी संग्रह, तीन उपन्यास और आत्मकथाएं तथा दो आलोचनात्मक कृतियां प्रकाशित हो चुकी हैं.

Hussain Ul Haque

महेशचंद्र शर्मा गौतम (Mahesh Chandra Sharma Gautam For Sanskrit)
संस्कृत और हिंदी के प्रख्यात लेखक तथा कवि महेशचंद्र शर्मा गौतम को संस्कृत साहित्य में उत्कृष्ट लेखन के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. संस्कृत में उनके उपन्यास ‘वैशाली’ (Vaishali) के लिए उन्हें यह सम्मान दिया गया है. वैशाली आधुनिक संस्कृत का उपन्यास है. इसमें आशुतोष और उसकी पत्नी वैशाली के जीवन के उतार-चढ़ाव की कहानी है.

Mahesh Chandra Sharma

महेशचंद्र शर्मा गौतम को संस्कृत में उनके उपन्यास ‘वैशाली’ के लिए सम्मानित किया गया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज