• Home
  • »
  • News
  • »
  • literature
  • »
  • साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार की घोषणा, हिंदी के लिए टीईएस राघवन सम्मानित

साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार की घोषणा, हिंदी के लिए टीईएस राघवन सम्मानित

साहित्य अकादमी ने विभिन्न भाषाओं की 24 पुस्तकों को अनुवाद पुरस्कार के लिए चुना है.

साहित्य अकादमी ने विभिन्न भाषाओं की 24 पुस्तकों को अनुवाद पुरस्कार के लिए चुना है.

साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपये की शाशि, ताम्रफलक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Sahitya Akademi: साहित्य अकादमी ने वर्ष 2020 के साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कारों (Sahitya Akademi Prize For Translation) की घोषणा कर दी है. साहित्य अकादमी ने विभिन्न भाषाओं की 24 पुस्तकों को अनुवाद पुरस्कार के लिए चुना है.

    साहित्य अकादमी के सचिव डॉ. के श्रीनिवासराव (Dr. K. Sheenivasarao) ने बताया कि साहित्य अकादमी कार्यकारी मंडल की बैठक में अनुवाद सम्मान के लिए पुस्तकों का चयन किया गया. उन्होंने बताया कि पुस्तकों का चयन संबंधित भाषाओं की त्रिसदस्यीय निर्णायक समितियों की संस्तुतियों के आधार पर किया गया है.

    डॉ. के श्रीनिवासराव ने बताया कि अनुवाद पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपये की शाशि, ताम्रफलक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा.

    जिन पुस्तकों को अनुवाद सम्मान के लिए चुना गया है उनमें दिगंत विश्व शर्मा की असमिया भाषा में अनुवादित पुस्तक भारतीय संस्कृतिर भित्ति (मूल शीर्षक- द रेनेसा इन इंडिया एंड अदर ऐस्सेज ऑव इंडियन कल्चर- अंग्रेजी), पुष्पितो मुखोपाध्याय की बांग्ला भाषा में अनुदित पुस्तक ग़ालिब पत्रावली, श्रीनाथ पेरूर की अंग्रेजी भाषा में ट्रांसलेट घाचर घोचर, टीईएस राघवन की हिंदी में अनुवादित पुस्तक तिरुक्कुरल आदि शामिल हैं.

    सोनाली नवांगुल को मराठी के लिए (Marathi Sahitya)
    मराठी भाषा में अनुवाद का साहित्य अकादमी पुरस्कार सोनाली नवांगुल को दिया गया है. सोनाली नवांगुल ने तमिल उपन्यास इरंदम जामथिन कथाई का अनुवाद मध्यरात्रिनंतरचे तास शीर्षक से मराठी में किया है.

    साहित्य अकादमी सम्मान 2020: हिंदी में अनामिका और अंग्रेजी के लिए अरुंधति सम्मानित

    मंजूषा कुलकर्णी को संस्कृत अनुवाद के लिए (Sanskrit Sahitya)
    संस्कृत भाषा में अनुवाद के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मंजूषा कुलकर्णी को दिया गया है. मंजूषा कुलकर्णी ने प्रकाश आमटे की मराठी में प्रकाशित पुस्तक ‘प्रकाशवाटा’ का अनुवाद संस्कृत में ‘प्रकाशमार्गा:’ के नाम से किया है.

    Sahitya Akademi Prize For Translation

    साहित्य अकादमी फेलोशिप (Sahitya Akademi Fellowship)
    साहित्य अकादमी ने अनुवाद पुरस्कार के साथ ही फेलोशिप की भी घोषणा कर दी है. साहित्य अकादमी के सचिव डॉ. के श्रीनिवासराव (Dr. K. Sheenivasarao) ने बताया कि साहित्य अकादमी फेलोशिप के लिए हिंदी में वरिष्ठ साहित्यकार विनोद कुमार शुक्ल, अंग्रेजी में रस्किन बॉन्ड, मराठी में डॉ. बालचंद्रा नेमडे, बंगाली में शीर्षेन्दु मुखोपाध्याय, पंजाबी के लिए डॉ. तेजवंत सिंह गिल, संस्कृत के लिए स्वामी रामभद्राचार्य और तमिल साहित्य के लिए इंदिरा पार्थसारथी को चुना गया है.

    Sahitya Akademi Translation Prize

    शीर्षेन्दु मुखोपाध्याय (Shirshendu Mukhopadhyay)
    शीर्षेन्दु मुखोपाध्याय बंगाली भाषा के विख्यात साहित्यकार हैं. इनके द्वारा रचित एक उपन्यास मानव जमीन के लिए उन्हें सन् 1989 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उन्होंने अपने करियर की शुरूआत एक अध्यापक के रूप में की थी, लेकिन बाद में वे पत्रकार बन गए और आनंद बाजार पत्रिका समूह के लिए पत्रकारिता करने लगे. उन्होंने दो बार आनंद पुरस्कार, विद्यासागर पुरस्कार आदि से सम्मानित किया जा चुका है.

    साहित्य अकादमी ने शीर्षेन्दु मुखोपाध्याय को वर्ष 2020 की फेलोशिप के लिए चुना है.

    साहित्य अकादमी सम्मान 2020
    साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार की घोषणा साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 (Sahitya Akademi Award 2020) वितरण समारोह के दौरान की गई. पिछले वर्ष के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार हिंदी साहित्य में वरिष्ठ लेखिका अनामिका (Anamika), अंग्रेजी साहित्य के लिए अरुंधति सुब्रमण्यम (Arundhathi Subramaniam), असमिया साहित्य के लिए अपूर्व कुमार शइकीया, बांग्ला साहित्य के लिए मणि शंकर मुखर्जी शंकर, बोडो साहित्य के लिए धरणीधर औवारी, गुजराती साहित्य के लिए हरीश मीनाश्रु और कन्नड साहित्य के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री एम. वीरप्पा मोइली समेत 22 साहित्यकारों को प्रदान किया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज