होम /न्यूज /साहित्य /हृषीकेश सुलभ और अनूप जलोटा को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, देखें पूरी लिस्ट

हृषीकेश सुलभ और अनूप जलोटा को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, देखें पूरी लिस्ट

संगीत नाटक अकादमी ने वर्ष 2019, 2020 और 2021 के अकादमी पुरस्कारों की घोषणा कर दी है.

संगीत नाटक अकादमी ने वर्ष 2019, 2020 और 2021 के अकादमी पुरस्कारों की घोषणा कर दी है.

सामान्य परिषद ने संगीत, नृत्य, रंगमंच, पारंपरिक/लोक/जनजातीय संगीत/नृत्य/थिएटर, कठपुतली और संगीत नाटक के लिए प्रदर्शन कल ...अधिक पढ़ें

Sangeet Natak Akademi Awards: संगीत नाटक अकादमी ने अपने सालाना पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. संगीत नाटक अकादमी ने अकादमी रत्न और अकादमी पुरस्कार विजेताओं के नाम ऐलान कर दिए हैं. संगीत नाटक अकादमी, राष्ट्रीय संगीत, नृत्य और नाटक अकादमी की सामान्य परिषद ने 6 से 8 नवंबर को आयोजित बैठक में पुरस्कार के लिए 86 कलाकारों के नामों की घोषणा की है.

अकादमी फेलो सम्मान में 3,00,000 रुपये और अकादमी पुरस्कार 1,00,000 रुपये की नकद राशि प्रदान की जाती है. नकद राशि के साथ एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम से भी कलाकार को सम्मानित किया जाता है.

इस बार पंडवानी लोक गीत-नाट्य कलाकार तीजन बाई, नृतक सरोजा वैद्यनाथन, कथकली कलाकार सदानम कृष्णनकुट्टी (Sadanam Krishnan Kutty), दर्शन झावेरी, शास्त्रीय गायक छन्नूलाल मिश्र, शहनाई वादक एकेसी नटराजन, तबला वादक स्वपन चौधरी, गायिका मालिनी राजुरकर, संगीतकार टी. वी. गोपालकृष्णन और संगीतज्ञ भरत गुप्त को संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप के लिए चुना गया है. इन कलाकारों को 3 लाख रुपये की धनराशि से सम्मानित किया जाएगा.

अशोक चक्रधर ने बनाई मौत की जन्मपत्री! आप भी जानें मृत्यु को मात देने के उपाय

अकादमी ने वर्ष 2019, 2020 और 2021 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्कारों की भी घोषणा कर दी है.

2019 के अकादमी पुरस्कार के लिए 11 संगीतकार
विनायक तोरवी, प्रेम कुमार मल्लिक, चेतन कुमार जोशी और मंजू नंदन मेहता सहित 11 कलाकारों को संगीत के क्षेत्र में पुरस्कार के लिए चुना गया है. वसुंधरा दोरास्वामी, राघव राज भट्ट, मंगला भट्ट, कोट्टक्कल नंदकुमारन नायर, मंजू बरगवी और सुतापा तालुकदार सहित 9 कलाकारों को नृत्य के क्षेत्र में पुरस्कृत किया जाएगा.

हृषिकेश सुलभ (नाटक लेखन), भारती शर्मा, कुमार सोहोनी, अविनाश शर्मा, आलोक चटर्जी और प्रांजल सैकिया सहित 9 लोगों को नाटक के क्षेत्र में सम्मानित किया जाएगा.

इसी तरह अकादमी ने तीनों वर्षों में विभिन्न श्रेणियों में 128 कलाकारों को सम्मानित करने के लिए चयनित किया है. इन कलाकारों को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

वर्ष 2010 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के लिए प्रसिद्ध भजन गायक अनूप जलोटा सहित 11 कलाकारों को संगीत के क्षेत्र में सम्मानित किया जाएगा.

संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की पूरी लिस्ट देखने के लिए आप sangeetnatak.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. या फिर Sangeet Natak Akademi Awards लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

Tags: Hindi Literature, Hindi Writer, Literature, Literature and Art

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें