Home /News /madhya-pradesh /

5g network telecom companies will conduct 5g trials in smart cities pilot project will start from bhopal kuld

5G Network: स्मार्ट सिटीज में होगा 5जी ट्रायल, भोपाल से पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत

स्मार्ट सिटी और नगर निगम के आने वाले प्रोजेक्ट्स को 5जी के अनुरूप ही तैयार किया जाएगा.

स्मार्ट सिटी और नगर निगम के आने वाले प्रोजेक्ट्स को 5जी के अनुरूप ही तैयार किया जाएगा.

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई, TRAI), एयरटेल (Airtel) व वीआई (VI) और भोपाल स्मार्ट सिटी के अफसरों ने एक बैठक में 5जी ट्रायल (5G Trial) शुरू करने का फैसला लिया है.

भोपाल. देश में स्मार्ट सिटी मिशन (Smart City Mission) के तहत विकसित हो रही 100 स्मार्ट सिटीज में टेलीकॉम कंपनियां (Telecom Companies) 5जी नेटवर्क (5G Network) का ट्रायल करेंगी. भोपाल से पायलट प्राेजेक्ट की शुरूआत हो रही है. प्राेजेक्ट के तहत नगर निगम और स्मार्ट सिटी कंपनी को 5जी से लैस किया जाएगा.
भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड (Bhopal Smart City Development Corporation Limited) के सीईओ अंकित अस्थाना ने बताया कि देश की सभी स्मार्ट सिटीज में भोपाल को इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है. इस संबंध में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई, TRAI), एयरटेल व वीआई कंपनियों और स्मार्ट सिटी के अफसरों की एक बैठक हुई है.  इस बैठक में फैसला लिया गया कि  फुटपाथों के किनारे विकसित किए बस स्टॉप, लाइट पोल और ट्रैफिक सिग्नल्स का इस्तेमाल 5G के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए किया जाएगा. यहां एरियल केबल के जरिए छोटे पॉकेट में 5G की सुविधा दी जाएगी. वहीं, भारत सरकार द्वारा भोपाल स्मार्ट सिटी कंपनी के अलावा कुछ चुनिंदा एयरपोर्ट, पोर्ट और नवा मेट्रो मेंगलूरू का चयन भी पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया गया है.

यह भी पढ़ें: New Reaserch: युवा शवों के स्पर्म से मिलेगी नई जिंदगी, एम्स भोपाल ने शुरू किया शोध

120 दिन में कंपनियां स्थान तय करेंगी
गोविंदपुरा स्थित स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड के दफ्तर में हुई बैठक की अध्यक्षता दिल्ली स्थित ट्राई मुख्यालय सलाहकार संजीव शर्मा ने की. भोपाल स्मार्ट सिटी सीईओ अंकित अस्थाना ने बताया कि 120 दिन में टेलीकॉम कंपनीज उन स्थानों को चिन्हित करेंगी, जहां 5जी नेटवर्क की सुविधा शुरू की जा सकती है। इसके अनुरूप ही नया इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा. स्मार्ट सिटी कंपनी इसमें फैसिलिटेटर का काम करेगी.

यह भी पढ़ें: Kashmir Files Controversy: खान सरनेम तकलीफ देता है, राजनीति में जा सकता हूं: आईएएस नियाज खान

इन प्रोजेक्ट्स में होगा काम
सीईओ के मुताबिक स्टडी में 5जी नेटवर्क की चुनौतियां भी समझी जाएंगी. इसके अलावा क्या नया किया जा सकता है, ये भी देखा जाएगा. 5जी नेटवर्क से शुरू होने से भोपाल में लगने वाले नए ट्रैफिक सिग्नल कचरा वाहन मॉनिटरिंग के साथ-साथ नए प्रोजेक्ट में भी फायदा मिलेगा. स्मार्ट सिटी और नगर निगम के आने वाले प्रोजेक्ट्स को 5जी के अनुरूप ही तैयार किया जाएगा.

Tags: 5G network, 5G Technology, Bhopal news, MP News Today, Smart City Project

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर