आगर: भारी बारिश से फसल बर्बाद, कर्ज में डूबी महिला किसान ने की जान देने की कोशिश

फसल बर्बाद होने पर महिला किसान ने कीटनाशक पी लिया.
फसल बर्बाद होने पर महिला किसान ने कीटनाशक पी लिया.

भारी बारिश (Heavy rains) से आगर (Agar) की महिला किसान (Women farmet) की फसल बर्बाद हो गई. पहले से कर्ज (Loan) में डूबी महिला किसान ने तनाव के चलते कीटनाशक पी लिया. अभी उनकी हालत खतरे से बाहर है.

  • Share this:
आगर. आगर मालवा जिले (Agar Malwa district) में लगातार बारिश (Rains) से अपनी सोयाबीन की फसल बर्बाद होने के तनाव में एक महिला किसान ने जहर पी लिया, 35 वर्षीय यह महिला शानीबाई अपने परिवार पर बैंक सहित अन्य से 7 लाख रुपए के कर्ज और फसल खराब होने के तनाव में थी.  शानीबाई को तत्काल ज़िला अस्पताल (District Hospital) में भर्ती कराया गया जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. पुलिस ने कोतवाली थाने में दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. इस बीच अब तक इस परिवार को सरकार से कोई भी राहत नहीं मिल पाई है.

भारी बारिश से फसलों को भारी नुकसान
प्रदेश के अन्य हिस्सों के साथ-साथ आगर मालवा जिले में भी इस बार अब तक बारिश जारी है, जिले में इस मानसून सत्र में औसत से दोगुनी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. जिसके चलते खेतों में पानी भरा हुआ है और फसलों में भारी नुकसान हुआ है. ग्राम रामपुर भुण्डवास निवासी महिला शानीबाई के परिवार पर लगभग 7 लाख का कर्ज है, जिसे उन्होंने फसल उत्पादन के लिए बैंक सहित अन्य लोगों से लिया था. इस बार अच्छी फसल की उम्मीद थी, जिससे लिया हुआ कर्ज कुछ हद तक उतारा जा सके. लेकिन बारिश ने सब पानी फेर दिया और शानीबाई कि 20 बीघा जमीन पर बोई सोयाबीन की फसल चौपट हो गई.

News - महिला किसान की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है.
सर पर कर्ज का बोझ और फसल बर्बाद होने से तनाव में थी महिला किसान, हालत खतरे से बाहर

सरकार से नहीं मिली मदद


शानीबाई के अनुसार वह फसल खराब होने के कारण तनाव में थी, सरकार से अभी तक कोई मदद नहीं मिली है. जो कुछ फसल खराब होने से बची थी, उसे भी निकालने के लिये मजदूर नहीं मिल रहे थे. वापस पानी गिरने की संभावना से महिला ज्यादा तनाव में आ गई और घर में रखा कीटनाशक गटक लिया. शानीबाई को गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डॉक्टरों के अनुसार इलाज के बाद महिला किसान शानीबाई की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है.

इस मामले में कोतवाली थाना प्रभारी ने बताया कि जिला अस्पताल से प्राप्त जानकारी के मुताबिक जहर खाने का मामला सामने आया है. साथ ही महिला के परिवार पर कर्ज की बात भी पता चली है. पुलिस ने कोतवाली थाने में दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें - 
पटवारी संघ से बनी बात, क्या ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन मानेगा ? सरकार ने बातचीत के लिए बुलाया
डीन को हटाने की मांग को लेकर जूडा ने किया काम बंद, प्रदेश भर में हड़ताल की चेतावनी दी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज