Lockdown: मुस्लिमों ने मिलकर हिंदू मृतक को दिया कंधा, कराया अंतिम संस्कार

आगर मालवा में मुस्लिम पड़ोसियों ने हिंदू मृतक को कंधा दिया
आगर मालवा में मुस्लिम पड़ोसियों ने हिंदू मृतक को कंधा दिया

आगर मालवा जिले के सुसनेर के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बड़ा दिल दिखाया मुस्लिम बहुल बस्ती में लंबी बीमारी के बाद 55 वर्षीय हिन्दू की मौत होने के बाद पड़ोसी मुस्लिमों ने पूरे हिंदू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार करवाया.

  • Share this:
आगर मालवा. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच आगर मालवा जिले (Agar Malwa) के सुसनेर के मुस्लिम समुदाय (Muslim Community) के लोगों ने बड़ा दिल दिखाया मुस्लिम बहुल बस्ती में लंबी बीमारी के बाद 55 वर्षीय हिन्दू की मौत होने के बाद पड़ोसी मुस्लिमों ने पूरे हिंदू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार करवाया. मुस्लिम भाइयों ने ही सामान लाकर अर्थी बनाई और कंधे देकर श्मशान भूमि ले जाकर पंचतत्व में विलीन भी किया.

55 वर्षीय भेरूलाल मालवीय का लंबी बीमारी के बाद निधन

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन के दौरान आगर मालवा के सुसनेर में हिंदू-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल देखने को मिली है. यहां मुस्लिमों ने ऐसी मिसाल पेश की है जिसकी चर्चा पूरे क्षेेत्र में हो रही है. दरअसल यहां मैना रोड़ निवासी 55 वर्षीय भेरूलाल मालवीय का सांस की लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. भेरूलाल का कोई लड़का नहीं होने ओर लॉकडाउन के चलते अर्थी को कंधा देने के लिए उनके परिवार का कोई नहीं था. यह बात आसपास के मुस्लिमों को ज्योंहि पता चली तो वे उसके घर पहुंच गए.



last Riot
शव को कंठाल नदी के समीप श्मशान घाट ले जाकर दो हिन्दू भाइयों की मदद लेकर पूरे रीति रिवाज से उसका अंतिम संस्कार भी कराया.

हिंदू ​रीति से कराया अंतिम संस्कार

मुस्लिम समाज के निज़ाम मंसूरी, शेर अली मेव, सलीम मंसूरी, सलमान खान, गट्टू शाह, गुड्डू पठान, कलाम पठान, भय्यू मंसूरी आदि लोगों ने न सिर्फ अर्थी को कंधा दिया, बल्कि शव को कंठाल नदी के समीप श्मशान घाट ले जाकर एक दो हिन्दू भाइयों की मदद लेकर पूरे रीति रिवाज से उसका अंतिम संस्कार भी कराया. यह पूरा मामला क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया. लोगों ने मुस्लिम समाज के लोगों की सराहना की और इसे हिंदू मुस्लिम एकता के लिए एक सराहनीय कदम बताया.

ये भी पढ़ें: LOCKDOWN ने बदला कड़कनाथ मुर्गे का मैन्यू, दाने के बजाए अब खा रहा है सब्जियां

COVID -19 : सरकार ने बनाई सलाहकार समिति, कैलाश सत्यार्थी सहित 13 सदस्य शामिल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज