आयुर्वेदिक इलाज कराना है तो साथ में लाना होगा आधार कार्ड
Agar-Malwa News in Hindi

आयुर्वेदिक इलाज कराना है तो साथ में लाना होगा आधार कार्ड
आयुष मंत्रालय ने नया आदेश जारी कर उपचार के समय आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

आयुष मंत्रालय ने नया आदेश जारी कर उपचार के समय आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

  • Share this:
यदि आप सरकारी इलाज कराना चाहते हैं तो अब आपको इलाज करवाने जाते समय अपना आधार कार्ड भी ले जाना होगा. आयुष मंत्रालय ने नया आदेश जारी कर उपचार के समय आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. इस संबंध में मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिला आयुष विभाग को भी आदेश मिल चुके हैं.

बैंक खाता, रसोई गैस, बिजली बिल के बाद अब सरकारी इलाज में भी आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार आयुर्वेदिक इलाज कराने वाले मरीजों का पूरा बायोडाटा रखने तथा उपचार में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से ही यह नई कवायद की जा रही है. आयुष विभाग की ओर से सभी आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में एक नया फार्मेट दिया गया है. जिसमें आधार कार्ड के अलावा मरीज को अपना मोबाइल नंबर भी अनिवार्य रूप से देना होगा.

शासकीय आयुष क्लीनिक में अपना इलाज कराने पंहुची मेहरून के अनुसार उनके पास आधार और मोबाईल नंबर दोनो ही उपलब्‍ध नहीं है, इस बार तो उनका ईलाज हो गया परन्‍तु नए नियमो के चलते पता नहीं अगली बार इन दस्‍तावेजो के अभाव में उनका ईलाज संभव नहीं होगा.



वहीं अपने परिजनों का इलाज कराने पंहुचे राजेश मालवीय इस नई व्‍यवस्‍था पर सवाल उठाते हैं, उनका कहना है कि यदि कोई मरीज आपात स्थिति में हो तो क्‍या उसका इलाज किया जाएगा या उससे पहले आधार और मोबाईल नंबर मांगा जाएगा.
आगर मालवा जिले में आयुष विभाग के 11 चिकित्सालय संचालित किए जा रहे हैं. इनमें 10 आयुर्वेदिक तथा एक यूनानी चिकित्सालय है. प्रतिदिन इन चिकित्सालय पर सैकड़ों मरीज उपचार के लिए पहुंचते हैं. यहां उपचार के लिए आने वाले मरीजों को आधार कार्ड की अनिवार्यता के चलते आगामी दिनों में परेशान होना पड़ सकता है.

आयुर्वेदिक चिकित्‍सा अधिकारी कुलदीप सिंह कटारे का कहना है कि, आयुर्वेद चिकित्सालयों मे पहुंचने वाले मरीजों से चिकित्सकों ने आधार कार्ड व मोबाइल नंबर मांगना भी शुरू कर दिया है. हालांकि अभी शुरुआत में चिकित्सकों द्वारा थोड़ी रियायत बरती जा रही है. मरीजों का अभी उपचार किया जा रहा है, लेकिन अगली बार उपचार कराने आने के दौरान उन्हें साथ में आधार कार्ड लाने की नसीहत भी दी जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading