लाइव टीवी

Corona Effect : काम-धंधा बंद हुआ तो छोटे बच्चों के साथ पैदल घर लौट पड़े ये मेहनतकश
Alirajpur News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: March 26, 2020, 9:50 AM IST
Corona Effect : काम-धंधा बंद हुआ तो छोटे बच्चों के साथ पैदल घर लौट पड़े ये मेहनतकश
कोरोना इफेक्ट-काम बंद होने से घर लौट रहे हैं अलीराजपुर के मजदूर

इनके साथ महिलाएं और छोटे-छोटे बच्चे हैं. बताया जा रहा है इनके पास ना तो पैसे हैं और न ही खाने पीने का कोई सामान.

  • Share this:
अलीराजपुर से वसीम मकरानी की रिपोर्ट

अलीराजपुर.कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी लॉक डाउन के दौरान कई लोग अपने घरों से दूर हैं. वो जहां हैं वहीं रह गए हैं. लॉक डाउन का असर पूरे देश में काम-काज पर भी पड़ा है. सबसे ज़्यादा मार रोज कमाकर खाने वाले दिहाड़ी मज़दूरों और रेहड़ी लगाने वाले लोगों पर पड़ रही है. अलीराजपुर से पड़ोसी राज्य गुजरात गए मजदूर अब अपने देश लौट रहे हैं. कोई साधन ना होने के कारण ये लोग छोटे-छोटे बच्चों के साथ पैदल ही चल पड़े हैं. ये इस उम्मीद में आ रहे हैं कि घर लौटकर शायद दो वक्त की रोटी का जुगाड़ हो जाए.

घर लौट पड़े मज़दूर
अलीराजपुर ज़िला सीमा पर होने के कारण यहां के ज़्यादातर गरीब परिवार मेहनत-मजदूरी के लिए गुजरात चले जाते हैं. लेकिन अब कोरोना से बचाव के कारण लॉक डाउन होने से काम धंधा बंद हो गया है. ये वो मज़दूर हैं जो रोज कमाकर खाते हैं. काम ना मिलने से ये बदहवास होकर अपने घरों की ओर चल दिए हैं. अलीराजपुर के ये मज़दूर पूरे गुजरात में काम की तलाश में एक से दूसरी जगह पलायन करते रहते हैं. यह लोग गुजरात के सूरत,अंकलेश्वर और अन्य जगहों में मजदूरी कर रहे थे. लेकिन अब ये सब वाहन नहीं मिलने के कारण पैदल ही निकल पड़े. इनके साथ महिलाएं और छोटे-छोटे बच्चे हैं. बताया जा रहा है इनके पास ना तो पैसे हैं और न ही खाने पीने का कोई सामान.



प्रशासन अलर्ट
इस बात की खबर जब अलीराजपुर जिला प्रशासन को लगी तो वो तुरंत ही हरकत में आया है और गुजरात से सटी सीमा पर सरकारी अमले को अलर्ट किया. सबसे पहले इन लोगो की जांच होगी. उसके बाद ही पता लगेगा कि जिला प्रशासन इन लोगों के लिए क्या व्यवस्था करता है.

ये भी पढ़ें-

कोरोना से फाइट के लिए स्वास्थ्य विभाग में तत्काल होंगी नई नियुक्तियां

दिव्यांगों की 10 वीं और 12 वीं MP बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलीराजपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 9:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर