लाइव टीवी

यहां आजादी के 72 साल में पहली बार पहुंची ट्रेन, स्वागत में आए सैकड़ों लोग
Alirajpur News in Hindi

Wasim Raja | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 8, 2018, 10:38 PM IST
यहां आजादी के 72 साल में पहली बार पहुंची ट्रेन, स्वागत में आए सैकड़ों लोग
लोगों ने ढोल ढमाको और आतिशबाजी के साथ इंजन का स्वागत किया

ट्रेन का ट्रायल इंजन अलीराजपुर रेलवे कैंप आफिस के पास पहुंचा तो स्वागत करने हजारों लोग मौजूद थे, कोई आतिशबाजी कर रहा था तो कोई ढोल नगाड़े बजा रहा था

  • Share this:
मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल अलीराजपुर जिले में आजादी के 72वें साल में जब ट्रेन का टेस्टिंग इंजन पहुंचा तो सैकड़ों लोग उसे देखने और स्वागत करने भावुक होकर उमड़ पड़े. इसमें कई ऐसे भी लोग थे जो जीवन में पहली बार कोई ट्रेन या उसका इंजन देख रहे थे. लोगों ने ढोल ढमाको और आतिशबाजी के साथ इंजन का स्वागत किया.

दरअसल, सन 1923 में अंग्रजों के जमाने में जिस छोटा उदयपुर से धार से जोबट रेलवे लाइन प्रस्तावित थी, वह 95 साल बाद जब टेस्टिंग इंजन के रूप अपनी झलक लेकर पहुंची, तो सैकड़ो लोगों ने रेलवे ट्रक पर पहुंचकर इंजन का स्वागत किया.

कांग्रेस का यू-टर्न: टिकट के लिए FB-ट्विटर के अपने ही फरमान को किया निरस्त



शनिवार को करीब ढाई बजे ट्रेन का ट्रायल इंजन अलीराजपुर रेलवे कैंप आफिस के पास पहुंचा तो स्वागत करने हजारों लोग मौजूद थे, कोई आतिशबाजी कर रहा था तो कोई ढोल नगाड़े बजा रहा था. टेस्टिंग इंजन के साथ आये रेलवे के स्टाफ को आम लोगो ने फूल मालाओं से लाद दिया गया.



स्वागत करने वालों मे आदिवासी ग्रामीण भी थे, जिन्हे हिंदी नहीं आती लेकिन अपनी भिलाली भाषा में अपनी खुशी व्यक्त करते हुऐ कहा कि जीवन मे उन्होंने पहली बार ट्रेन का इंजन देखा है, आज से पहले उन्हें नहीं पता था कि इंजन कैसा होता है.

अलीराजपुर मध्यप्रदेश का वह जिला है जिसकी 89 प्रतिशत आबादी आदिवासी है. और यह जिला देश के पिछड़े जिलों में शुमार है, इसलिए इस इलाके मे ट्रेन आना विकास की उम्मीद जगाता है. इलाके के लोग और स्थानीय नागरिक बहुत खुश हैं. उनका कहना है कि ऐसी खुशी पहले कभी नही मिली.

ये भी पढ़ें- PHOTOS: एमपी में बाढ़ के हालात, तस्वीरों में देखें कैसे अस्त व्यस्त हुआ जनजीवन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलीराजपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2018, 5:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading