लाइव टीवी

Woman’s Day: इस महिला समूह ने उठाया सूबे की महिलाओं को साक्षर करने का बीड़ा
Alirajpur News in Hindi

Wasim Raja | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 8, 2019, 5:02 PM IST
Woman’s Day: इस महिला समूह ने उठाया सूबे की महिलाओं को साक्षर करने का बीड़ा
महिला को पढ़ाती महिला समूह

महिला दिवस पर देश-प्रदेश में कई कार्यक्रम होते हैं, लेकिन एक छोटे से गांव की कुछ सात महिलाएं वो कर रही है जो शायद कोई सोचता भी नहीं है. अलीराजपुर के इस सात महिलाओं के समूह ने अपने जिले की महिलाओं को साक्षर करने का संकल्प लिया है और इसके लिए बाकायदा एक अभियान भी शुरू कर दिया है.

  • Share this:
मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के एक महिला समूह ने महिला दिवस पर एक अनूठी पहल की शुरूआत की है. दरअसल, इन महिलाओं की सोच है कि विश्वभर में महिलाओं के लिए महिला दिवस पर अनेको कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिन पर हजारों, करोड़ो रुपये खर्च होते हैं, लेकिन हकीकत में महिलाओं की जरूरत पर कोई भी चर्चा नहीं की जाती. अलीराजपुर में इस महिला समूह वने जिले की निरक्षण महिलाओं को साक्षर बनाने का बीड़ा उठाया है और यह अभियान आज (महिला दिवस) से ही शुरू किया है. इस अभियान की खास बात यह है कि अभियान के तहत आने वाला खर्च महिलाएं किसी चंदा या दान से नहीं उठाएंगी, बल्कि खुद के खर्चे से इस अभियान को पूरा करेंगी.

महिला दिवस पर देश-प्रदेश में कई कार्यक्रम होते हैं, लेकिन एक छोटे से गांव की कुछ सात महिलाएं वो कर रही है जो शायद कोई सोचता भी नहीं है. अलीराजपुर के इस सात महिलाओं के समूह ने अपने जिले की महिलाओं को साक्षर करने का संकल्प लिया है और इसके लिए बाकायदा एक अभियान भी शुरू कर दिया है. इस महिला समूह की सदस्यों की कहना है कि महिला दिवस पर देश में अनेको कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, लेकिन वास्तव में भारत में कई महिलाएं साक्षर नहीं है, उन महिलाओं को महिला दिवस के बारे में कुछ मालूम ही नहीं है. ऐसे में भव्य आयोजन करने के बजाय इन महिलाओं को साक्षर करने के बारे में सोचना चाहिए, ताकि वे अपने अधिकारों के बारे में समझ सके और उनका उद्देश्य पूरा हो सके.

इस महिला समूह ने अपनी कमाई से होने वाली बचत से समूह को चलाने का फैसला किया है. महिला सदस्यों का कहना है कि वे अपने इस अभियान को पूरा करने के लिए किसी प्रकार का चंदा या दान नहीं लेंगी. इस समूह की सदस्य महिलाएं शासकीय कर्मचारी हैं और कुछ शिक्षिकाएं हैं. इन लोगों ने गांवों की महिलाओं को साक्षर बनाने के लिए गांव-गांव जाकर कक्षाएं लगाना शुरू कर दिया है. अभियान के शुरू होने के बाद निरक्षर महिलाएं भी काफी खुश नजर आ रही है.



यह भी पढ़ें- फिलहाल एमपी में सवर्णों को नहीं मिल पाएगा 10 फीसदी आरक्षण, ये है वजह



यह भी पढ़ें-  कांग्रेस विधायक की किसानों को धमकी, कहा- ‘मर्द के बच्चे हो… तो मुझसे बात करो’

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलीराजपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 8, 2019, 5:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading