लाइव टीवी

महिला दिवस 2019: टायर का पंचर बनाकर अपना परिवार पालती हैं 'जाहिदा बी'
Alirajpur News in Hindi

Wasim Raja | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 8, 2019, 12:51 PM IST

अलीराजपुर से 22 किलोमीटर की दूरी पर बसे छोटे से गांव फाटा की रहने वाली जाहीदा बी लगभग 7 साल से टायर पंचर बनाने का काम करती हैं.

  • Share this:
मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के छोटे से गांव फाटा की रहने वाली जाहिदा बी को टायर का पंचर बनाते देख हर कोई चौंक जाता है. जाहीदा बी के पति रसीद भी टायर पंचर बनाने का काम करते हैं. जाहीदा ने सोचा अगर ये काम दो लोग मिलकर करेगें तो आमदनी ज्यादा होगी. फिर जाहीदा अपने पति के साथ  मिलकर टायर के पंचर बनाने का काम करने लगी. जाहीदा का कहना है कि महिला अगर ठान ले तो कोई भी काम असंभव नहीं है. जाहीदा चाहती हैं कि उसके बच्चे अच्छी शिक्षा लेकर अधिकारी बनें.

अलीराजपुर से 22 किलोमीटर की दूरी पर बसे छोटे से गांव फाटा की रहने वाली जाहीदा बी लगभग 7 साल से टायर पंचर बनाने का काम करती हैं. जाहीदा की ईटों से जमी हुई छोटी सी दुकान है. खण्डवा-बड़ौदा हाईवे मार्ग पर जाहीदा की दुकान को हर कोई देकर चौंक जाता है, क्योंकि इस दुकान में कोई पुरूष नहीं बल्कि एक महिला पंचर बनाने का काम करती दिखाई देती है. जाहीदा के 3 लड़के हैं जो पढ़ाई कर रहे है. जाहीदा के पास कोई हाई टेक औजार नहीं है. वो हाथ से ही हर काम करती है. उसके पति रसीद हाथ पंप से हवा भरते हैं और जाहीदा पंचर बनाती रहती है.

जाहीदा का कहना है कि काम करने में क्या शर्म करना परिवार का पालन पोषण करना है तो सब करना पड़ता है. जाहीदा का कहना है कि वो उसके परिवार को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने में हाथ बंटा रही है. जाहिदा चाहती हैं कि उनके बच्चे अच्छी पढ़ाई कर बड़े अधिकारी बनें. जाहीदा के पति का कहना है कि महिलाओं को अपने परिवार की मदद करना पड़े तो उसमें क्या शर्म.



जाहीदा के काम को गांव और आसपास के लोग भी सलाम करते है. उनका कहना है कि जाहीदा कई साल से ये काम कर रही हैं. जाहीदा अपने परिवार की मदद कर रही हैं, जो अच्छी बात है. वहीं गांव की महिलाओं का कहना है कि वो अक्सर जाहीदा की दुकान के सामने से गुजरती हैं तो जाहीदा को काम करते हुए देखती हैं. जाहीदा के जुनून को देखकर लगा कि महिलाओं के लिए कोई काम असंभव नहीं है.



ये भी पढ़ें- 'दबंग' सलमान राजनीति में करेंगे एंट्री, मध्य प्रदेश से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव!

ये भी पढ़ें- सुसाइड VIDEO में युवक का आरोप- झूठे केस में फंसाकर अपराध के लिए उकसाती थी पुलिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलीराजपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 7, 2019, 3:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading