मैं गुजरात से हूं, नर्मदा की एक-एक बूंद की कीमत जानता हूं- पीएम मोदी
Anuppur News in Hindi

मैं गुजरात से हूं, नर्मदा की एक-एक बूंद की कीमत जानता हूं- पीएम मोदी
Photo- MP Govt

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्यप्रदेश के अमरकंटक में नर्मदा सेवा यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए.

  • Last Updated: May 15, 2017, 7:33 PM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्यप्रदेश के अमरकंटक में नर्मदा सेवा यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने यहां नर्मदा मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की. मोदी ने डेढ़ सौ दिनों की नर्मदा यात्रा को असंभव और असामान्य बताया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार(15 मई) को प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा के लिए अपनाए जा रहे तौर-तरीकों के लिए मध्यप्रदेश की तारीफ की. उन्‍होंने कहा कि अन्य राज्यों को इस मामले में मध्‍य प्रदेश से सीखना चाहिए.

'नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा' के पूरे होने के मौके पर नर्मदा नदी के उद्गम-स्थल अनूपपुर जिले के अमरकंटक में लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारे यहां कहा जाता है जो एक साल का सोचता है, वो अनाज बोता है और जो भविष्य का सोचता है वह फलदार वृक्ष बोता है. ये फलदार वृक्ष आने वाले समय में कई परिवारों के लिए कमाई की गारंटी भी बन जाते हैं."



उन्होंने कहा, "मध्यप्रदेश सरकार ने नर्मदा नदी के संरक्षण अभियान को लेकर जो कार्ययोजना बनाई है. उसमें हर व्यक्ति, हर जगह के लिए काम है. कब करना और कैसे करना है, उसका विधि-विधान है. कौन किस काम को देखेगा, इसका ब्यौरा है. एक हिसाब से फ्यूचर विजन का परफेक्ट डॉक्यूमेंट है.''
मध्‍य प्रदेश सरकार ने नर्मदा नदी के दोनों किनारों पर एक-एक किलोमीटर तक फलदार पेड़ों के पौधे लगाने की योजना बनाई है. इसके तहत पहले तीन साल तक सरकार किसानों को मुआवजा देगी, क्योंकि इन पेड़ों में फल कम से कम तीन साल बाद ही लगेंगे.

मोदी ने कहा कि वह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहेंगे कि वह कार्ययोजना की किताब अन्य राज्यों को भी भेजें, ताकि वे प्राकृतिक संसाधन की रक्षा का तरीका क्या होता है, उसे उदाहरण के तौर पर लेकर अपने-अपने राज्य में योजना बनाकर लागू करें.

उन्होंने आगे कहा कि जल ही जीवन है, नदी माता है, यह तो कहते हैं, मगर हमारी सारी अर्थव्यवस्था उसी पर आधारित होती है. उसके बिना अर्थव्यवस्था खोखली हो जाती है, मध्यप्रदेश की कृषि विकास दर 20 प्रतिशत पहुंची तो उसमें सबसे बड़ा योगदान नर्मदा का है.

प्रधानमंत्री ने कहा, "नर्मदा में किसान की जिंदगी बदलने की ताकत है. 2022 तक किसान की आय दोगुना करने का काम पूरे देश में चल रहा है, मध्यप्रदेश ने उसकी पूरी योजना तैयार कर दी है, जिसका लाभ देश को मिलेगा. मैं गुजरात से हूं, नर्मदा के एक-एक बूंद की कीमत जानता हूं.'

मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज की योजनाओं और उनकी कार्यशैली की जमकर सराहना की. साथ ही कहा कि 148 दिन चली यात्रा 'नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा' को प्रदेश के लोगों का भरपूर साथ मिला है.

उन्होंने कहा, "नदी संरक्षण का इस तरह का अभियान दुनिया के किसी और देश में चला होता, तो उसकी दुनियाभर में चर्चा हो रही होती.. मीडिया इस अभियान के पीछे भागा भाग जाता, मगर इस यात्रा के साथ ऐसा नहीं हुआ, यह हमारा दुर्भाग्य है."

 

ये भी पढ़ें:

पीएम मोदी के कार्यक्रम में आ रही बस पलटी, तीन की मौत

प्रधानमंत्री मोदी के लिए अमरकंटक में 125 करोड़ खर्च पर जुटेगी भीड़- कांग्रेस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज