MP By-election: मुंगावली से भाजपा की जीत, मंत्री बृजेंद्र सिंह ने कन्हैया राम लोधी को हराया, ये हैं जीत की 3 वजह!

1.92 लाख मतदाताओं वाली सीट मुंगावली से विजेता रहे बृजेंद्र सिंह यादव
1.92 लाख मतदाताओं वाली सीट मुंगावली से विजेता रहे बृजेंद्र सिंह यादव

ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के साथ ही इन्होंने भी कांग्रेस का दामन छोड़ दिया था. ऐसे में दोबारा उपचुनाव (By Election) हुआ तो वे फिर से जीत गए, लेकिन पार्टी बदल गई. आइए जानते हैं 1.92 लाख मतदाता क्षेत्र (constituency) वाले मुंगावली में बृजेंद्र की जीत के 3 प्रमुख कारण...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 4:43 PM IST
  • Share this:
अशोक नगर. मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए हुए उपचुनाव (MP By Election) में भाजपा (BJP) प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह यादव (Brajendra Singh Yadav) जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस (Congress) उम्मीदवार कन्हैया राम लोधी (Kanhaiya Ram Lodhi) को हराया. साल 2018 में कांग्रेस के टिकट से विधानसभा (Assembly) पहुंचे बृजेंद्र सिंह यादव इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे थे. ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के साथ ही इन्होंने भी कांग्रेस का दामन छोड़ दिया था. ऐसे में दोबारा उपचुनाव (By Election) हुआ तो वे फिर से जीत गए, लेकिन पार्टी बदल गई. आइए जानते हैं 1.92 लाख मतदाता क्षेत्र (constituency) वाले मुंगावली में बृजेंद्र की जीत के 3 प्रमुख कारण...

1. हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बृजेंद्र सिंह यादव को मंत्री बनाया, जिसके बाद क्षेत्र के लोग इनसे जुड़ते चले गए. लोगों को लगा कि बृजेंद्र के मंत्री बनने से क्षेत्र का सर्वांगिण विकास होगा. इसलिए लोगों ने इन्हें दोबारा विधानसभा पहुंचाया.

2. इस सीट पर जातिगत समीकरण का बोलबाला था. दोनों प्रत्याशी जिस जाति से हैं, उसी जाति के लोगों की संख्या यहां पर सबसे ज्यादा है. हालांकि, कांग्रेस समर्थक वोट भी बृजेंद्र सिंह को गए, क्योंकि क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी लोधी को बहुत कम लोग जानते हैं.



3. ग्रामीण क्षेत्रों में शिवराज सिंह की लहर के अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया के असर के कारण बृजेंद्र सिंह को लोगों ने सपोर्ट किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज