Bird Flu: नीमच और इंदौर में पक्षियों में मिला एवियन फ्लू, पशु पालन विभाग हुआ सक्रिय

इंदौर और नीमच के बाजार में मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इंदौर (Indore) और नीमच (Neemuch) के बाजार में मुर्गियों की जांच के दौरान उनमें बर्ड फ्लू (Bird Flu) पाया गया है. इसके बाद से पशु पालन विभाग (Animal Husbandry Department) की टीम सक्रिय हो गई है.

  • Share this:
    इंदौर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इंदौर (Indore) और नीमच (Neemuch) के बाजार में मुर्गियों की जांच के दौरान उनमें बर्ड फ्लू (Bird Flu) पाया गया है. इसके बाद से पशु पालन विभाग (Animal Husbandry Department) की टीम सक्रिय हो गई है. टीम अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि बर्ड फ्लू वाली मुर्गियों को किस पोल्ट्री फार्म (Poultry farm) से बाजार में लाया गया है. पशुपालन विभाग, मध्य प्रदेश के निदेशक ने पक्षियों बर्ड फ्लू की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि अभी तक राज्यों के आठ जिलों में पक्षियों में बर्ड फ्लू पाया गया है.

    इंदौर के डेली कॉलेज परिसर में मंगलवार को 4 कौवे मृत मिले थे. इसके बाद से इंदौर में मृत कौवों की संख्या बढ़कर 164 हो गई थी. पशुपालन विभाग ने डेली कॉलेज के आसपास के एरिया के साथ ही इंदौर चिड़ियाघर को भी सर्विलांस एरिया मानते हुए यहां दवाइयों का छिड़काव कराया था. इंदौर के अलावा मंदसौर, खरगोन, उज्जैन, देवास और नीमच सहित प्रदेश के 8 जिलों में 745 से ज्यादा कौए मृत मिल चुके हैं.



    प्रदेश में सबसे ज्यादा पक्षियों की मौत मंदसौर में हुई है. यहां पर 250 से ज्यादा पक्षी मृत पाए गए हैं. आगर में यह आंकड़ा पौने 200 तक पहुंच गया है. खंडवा की बात करें तो प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार अब तक 140 के करीब कबूतर और कौवों की मौत हो चुकी है.



    मंदसौर में मटन और चिकन की दुकानों को बंद कराया
    मंदसौर में अब तक 250 से ज्यादा मृत कौवे मिलने की जानकारी मिली है. इसमें से ज्यादातर कौवे कोर्ट परिसर मृत मिले हैं. दो पक्षियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. जहां भी मृत कौवे मिले हैं, उन स्थानों पर पशु पालन विभाग ने दवा का छिड़काव कराया है. इसके अलावा जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाने के साथ ही संक्रमित एरिया के एक किमी वाले क्षेत्र में स्थित चिकन मटन की दुकानों को बंद करवा दिया गया है. इसके अलावा वन विभाग को पूरे जिले में सर्चिंग करने को भी कहा गया है.