लाइव टीवी

नकली टिकट बेचकर रेलवे को लगाया जा रहा था चूना, बुकिंग एजेंट गिरफ्तार
Balaghat News in Hindi

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 31, 2017, 11:37 PM IST
नकली टिकट बेचकर रेलवे को लगाया जा रहा था चूना, बुकिंग एजेंट गिरफ्तार
टिकट केंद्र.

मध्य प्रदेश के बालाघाट में ट्रेन की नकली टिकट बेचकर रेलवे को लाखों रुपए की चपत लगाए जाने का मामला सामने आया है. पुलिस ने एक निजी टिकट बुकिंग एजेंट के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के बालाघाट में ट्रेन की नकली टिकट बेचकर रेलवे को लाखों रुपए की चपत लगाए जाने का मामला सामने आया है. पुलिस ने एक निजी टिकट बुकिंग एजेंट के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है.

रेलवे ने स्टेशन के नजदीक पूर्व पार्षद की पत्नी के नाम पर वर्ष 2013 से निजी टिकट बुकिंग सेंटर खोलने की अनुमति प्रदान की थी. वहां से जनसाधाण को टिकट बुकिंग सेवा का लाभ मिलता था. लेकिन इस बुकिंग सेंटर में अधिक लाभ कमाने के लिए बड़े ही शातिराना तरीके से नकली टिकट बेचे जा रहे थे.

पुलिस ने बताया कि टिकट का कम्प्यूटर प्रिंट निकालते समय कम दूरी के दो टिकटों के बीच टिकट बुकिंग एजेंट द्वारा एक सफेद कागज लगा दिया जाता था, जिसमें निकलने वाली दूसरी कार्बन कॉपी कोरी निकलती थी. इसे वह अपने पास संभालकर रखता था.



जब अधिक दूरी वाले अर्थात मुंबई, दिल्ली, भोपाल, इंदौर के किसी यात्री को टिकट देने होते थे तो वह पूर्व में निकाले गए कम दूरी वाले टिकट के साथ कोरे टिकट को नए टिकट के नीचे रखकर प्रिंट ले लेता और वह दूसरे कार्बन वाले टिकट अर्थात फर्जी टिकट यात्री को देकर पूरी राशि वसूलता था.



यही नहीं रेलवे में जो ऑरिजनल टिकट की राशि जमा होती थी उसे वह कैंसिल कर उस राशि को भी वापस ले लेता था. इस तरह टिकट बुकिंग एजेंट टिकटों की हेराफेरी में दोहरा लाभ कमा रहा था. लेकिन 10 अगस्त को इसकी धांधली पकड़ी गई.

रेलवे को टिकट बुकिंग एजेंट पर शंका हुई, जिसके चलते नागपुर मंडल रेल वाणिज्य विभाग प्रबंधक और टीम ने योजनाबद्ध तरीके से रेलवे टिकट में की जा रही हेराफेरी का स्टिंग ऑपरेशन किया, जिसमें टिकट बुकिंग एजेंट हेराफेरी करते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया. इसके बाद रेलवे ने उसकी सेवा निरस्त कर दी व कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बालाघाट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2017, 8:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading