लाइव टीवी

मध्य प्रदेश के जेलों में 48 रुपए प्रति बंदी के हिसाब से बजट में इजाफा, महिला बंदियों को दी जाएगी चूड़ी व बिंदी

Pankaj Shukla | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 10, 2019, 10:21 AM IST
मध्य प्रदेश के जेलों में 48 रुपए प्रति बंदी के हिसाब से बजट में इजाफा, महिला बंदियों को दी जाएगी चूड़ी व बिंदी
गृह एवं जेल मंत्री बाला बच्चन और स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री विजयालक्ष्मी साधौ

मध्य प्रदेश में जेल बंदियों (Prison detainees) के लिए 45 की जगह 48 रुपए प्रति बंदी (Prisoner) के हिसाब से बजट में इजाफा किया है. वहीं जेल में बंद महिला बंदियों को भी चूड़ी, बिंदी और कुमकुम देने का निर्णय लिया गया है.

  • Share this:
बड़वानी. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बड़वानी केंद्रीय जेल (Barwani Central Jail) पहुंचे गृह एवं जेल मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है. जेल बंदियों (Prison detainees) के लिए 45 की जगह 48 रुपए प्रति बंदी (Prisoner) के हिसाब से बजट में इजाफा किया है. वहीं जेल में बंद महिला बंदियों को भी चूड़ी, बिंदी और कुमकुम देने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा कुक्षी में उपजेल, सेंधवा में जिला जेल और बड़वानी में ओपन जेल के लिए जमीन आवंटित (Land allotted) की गई है.

प्रदेश की तमाम जेलों और बंदियों को लेकर बड़ा निर्णय

जेल विभाग ने प्रदेश की तमाम जेलों और बंदियों को लेकर बड़ा निर्णय लिया है, जिसका ऐलान बड़वानी की केंद्रीय जेल के निर्माणकार्यों के भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान किया है. ये घोषणा गृह एवं जेल मंत्री बाला बच्चन (Home and Jail Minister Bala Bachchan) ने मंच से किया है. बाला बच्चन ने बताया कि जेल में बंदियों के खाने के बजट में इजाफा किया गया है. वहीं 45 रुपए से बढ़ाकर 48 रुपए प्रति कैदी के हिसाब से भोजन का बजट किया गया है.

सभी धर्म के बंदियों के लिए पूजा पाठ की सामग्री मुहैया कराई जाएगी

इसके अलावा महिला बंदियों को जेल में बिंदी और चूड़ी और अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी. सभी धर्म के बंदियों को पूजा पाठ की सामग्री मुहैया कराई जाएगी. जेल में औसत से अधिक कैदियों की संख्या को देखते हुए कुक्षी में उपजेल, सेंधवा में जिला जेल और बड़वानी में ओपन जेल का प्रावधान किया गया है. इन सभी के लिए जमीन भी आवंटित कर दी गई है.

बता दें कि गृह एवं जेल मंत्री बाला बच्चन और स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री विजयालक्ष्मी साधौ ने केंद्रीय जेल में 4 करोड़ रुपए के निर्माणकार्यों का भूमि पूजन किया है.

ये भी पढ़ें:- इमरती देवी का महिलाओं को सुझाव-पतियों से कहो आप घर बैठो, हमें अपना काम करने दोये भी पढ़ें:- MLA प्रहलाद लोधी की सदस्यता बहाल, स्पीकर ने दी जानकारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बड़वानी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 8:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर