लाइव टीवी

बड़वानी की सड़कों पर पुलिस से आंखमिचौली कर खेलते रहे रातभर हिंगोट

Pankaj Shukla | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 28, 2019, 2:52 PM IST
बड़वानी की सड़कों पर पुलिस से आंखमिचौली कर खेलते रहे रातभर हिंगोट
पुलिस से बचकर बड़वानी की सड़कों पर देर रात तक हिंगोट खेल खेलते रहे.

मध्य प्रदेश के बड़वानी जिला (Badwani District) मुख्यालय की सड़कों पर देर रात तक हिंगोट (Hingot) युद्ध सड़कों पर चलता रहा है.

  • Share this:
बड़वानी. मध्य प्रदेश के बड़वानी जिला (Badwani) मुख्यालय की सड़कों पर देर रात तक हिंगोट युद्ध (Hingot War) सड़कों पर चलता रहा है. युवकों द्वारा समूह बनाकर एक दूसरे के ऊपर हिंगोट छोड़ते नजर आ रहे थे. यह जानलेवा खेल खुलेआम सड़कों पर हर साल की तरह इस साल भी खेला गया. हालांकि, इस मामले में पुलिस (Badwani Police) ने पूरी सख्ती बरत रखी थी. पुलिस व प्रशासन की ओर से सुरक्षा का पूरा इंतजाम किए गए थे. पुलिस की सुरक्षा व्यवस्थाओं के बाद भी हिंगोट चलाने वालों के हौसले बुलंद थे.

पुलिस से खिलाड़ी करते रहे आंखमिचौली

पुलिस को आता देख हिंगोट खेलने वाले सभी लोग गलियों में छुप जाते थे और पुलिस के जाते ही सड़कों पर फिर शुरू हो जाते थे. हिंगोट युद्ध मामले में पुलिस ने कुछ लोगों के खिलाफ हिंगोट बनाने का मामला भी दर्ज किया और उनसे हिंगोट और उसे बनाने का सामान भी जब्त किया.



सदियों से हिंगोट खेलने की है परंपरा

हिंगोट खेलने की परंपरा मध्य प्रदेश में कब शुरू हुई, इसके बारे में कोई ठीक ठीक बता पाने में सक्षम नहीं है. इस खेल के खेलने के अपने नियम हैं. दो दल आमने सामने विपक्षियों की तरह खड़े हो जाते हैं. दोनों दलों के बीच की दूरी करीब-करीब 150-200 फीट के आसपास होती है. दोनों दलों के योद्धा आमने-सामने खड़े होकर एक-दूसरे पर हिंगोट चलाते हैं. इस खेल में कई बार लोग भी घायल तक हो जाते हैं. इस खेल को देखने हर घर में दूसरे शहरों से मेहमान भी आते हैं.

यह भी पढ़ें: दुनिया के 3 सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है MP
Loading...

मौत की भविष्यवाणी करने वाले ज्योतिषी का निधन, इन्हीं पर बनी थी 'पीपली लाइव'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बड़वानी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 2:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...