लाइव टीवी

जिले में हैं 26 जननी एक्सप्रेस, चलने लायक सिर्फ 13 गाड़ियां

Pankaj Shukla | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 30, 2016, 2:08 PM IST
जिले में हैं 26 जननी एक्सप्रेस, चलने लायक सिर्फ 13 गाड़ियां
file photo

मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले में स्वास्थ्य सेवाएं कितनी बेहाल है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां पर कहने को तो 26 जननी एक्सप्रेस हैं लेकिन रखरखाव के अभाव में इनमें से आधी खराब पड़ी हैं, जिसका खामियाजा गर्भवती महिलाओं को भुगतना पड़ रहा है.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले में स्वास्थ्य सेवाएं कितनी बदहाल स्थिति में हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, यहां पर कहने को तो 26 जननी एक्सप्रेस हैं लेकिन रखरखाव के अभाव में इनमें से आधी खराब पड़ी हैं, जिसका खामियाजा गर्भवती महिलाओं को भुगतना पड़ रहा है.

पिछले कुछ महीनों में बड़वानी में प्रसूताओं के सड़क या अस्पताल के गेट पर बच्चे को जन्म देने के कई मामले सामने आए हैं. इन मामलों में से अधिकतर में समय पर जननी एक्सप्रेस नहीं मिलने की बात सामने आई.

जानकारी के मुताबिक, हर दिन 30 से लेकर 50 प्रसूताओं को लाने के लिए जिले में सिर्फ 13 जननी एक्सप्रेस मौजूद हैं, अन्य 13 जननी वाहन अब चलने लायक नहीं बचे हैं.

नहीं पहुंचा जननी वाहन तो गर्भवती को डिलीवरी के लिए साइकिल से पहुंचाया अस्पताल



इस कमी और स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण प्रसूताओं को परेशान होना पड़ रहा है. खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में गर्भवती महिलाओं को खुद ही चलते हुए या फिर किसी वैकल्पिक व्यवस्था के जरिए अस्पताल पहुंचना पड़ता है, जो उनके लिए खतरे से खाली नहीं है.

इस मामले में जानकारी होने पर भी जिम्मेदार अधिकारियों की ओर से इस मामले में अब तक कोई कदम नहीं उठाया गया है. जब उनसे मामले में सवाल पूछे गए तो उन्होंने मीडिया के सामने कुछ भी कहने से इनकार दिया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बड़वानी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2016, 9:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...